NEET

NEET Counselling 2020: अपनी रैंक के अनुसार मिलेगा पसंद के कॉलेज में एडमिशन, देखें काउंसलिंग का शिड्यूल

एनटीए नीट काउंसलिंग के दौरान संबंधित अथॉरिटी और/या मेडिकल/डेंटल/आयुर्वेद/सिद्धा/यूनानी/होम्योपैथी कॉलेजों द्वारा तय नियमों के आधार पर पात्रता शर्तों, स्वघोषणा और स्टूडेंट के डॉक्यूमेंट्स की जांच की जाती है।

NEET Result: नीट 2020 की काउंसलिंग जल्द, उससे पहले करना होगा ये काम

काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसमें भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को MCC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। राज्यों के कोटे की 85 फीसदी सीटों के लिए राज्य सरकारें काउंसलिंग करेगी।

NEET: नीट 2020 के रिजल्ट का कर रहे हैं इंतजार, इस तारीख को होगा घोषित

ntaneet.nic.in पर रजिस्ट्रेशन के बाद भरे गए विकल्पों के आधार पर, उपलब्ध सीटें, NEET रैंक, आरक्षण मानदंड और अन्य कारक, सीट आवंटन सूची काउंसलिंग के प्रत्येक दौर के बाद जारी की जाएगी। सभी कारकों को ध्‍यान में रखकर ही सीट अलॉट की जाएगी।

NTA NEET: आज पूरा हो जाएगा नीट 2020 का ये स्टेप, इसके बाद जारी होगा रिजल्ट

ntaneet.nic.in पर NTA NEET 2020 क्वेश्चन पेपर्स अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषाओं के लिए जारी किए गए हैं।

NTA NEET Result 2020: DMET UP आयोजित करेगा एडमिशन के लिए काउंसलिंग, चेक कर लें रिजल्‍ट की डेट

नीट परीक्षा 2020 का रिजल्ट स्कोरकार्ड के रूप में होगा जिसमें कैंडिडेट के मार्क्स और रैंक दोनों दिए होंगे। जहां तक स्कोकार्ड डिटेल्स की बात है तो इसमें नीट का विषयवार परसेंटाइल स्कोर, टोटल मार्क्स, आल इंडिया रैंक (AIR) और कैटेगरी रैंक का डिटेल दिया होगा।

NTA NEET: कब तक आ सकता है नीट 2020 रिजल्ट, कितने पर्सेंटाइल है जरूरी

नीट 2020 का रिजल्ट ntaneet.nic.in पर जारी होगा। NEET में कम से कम 50 पर्सेंटाइल स्कोर करने वालों को पास माना जाएगा, हालांकि मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

आतंकी हमले के पीड़ित परिवारों के जख्मों पर केंद्र का मरहम- सभी राज्यों में MBBS, BDS के एडमिशन में मिलेगा कोटा का लाभ

इस फैसले का लाभ उन छात्रों को भी होगा, जिनके परिवार का कोई सदस्य आतंकी गतिविधि की वजह से या सेना और आतंकियों के बीच क्रॉस फायरिंग का शिकार हुए होंगे।

NTA NEET: नीट 2020 की आंसर की जल्द, रिजल्ट से पहले ही ऐसे लगा पाएंगे पता कि कितने नंबर आ सकते हैं

NEET UG उत्तर कुंजी प्रवेश परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों और छात्र द्वारा दिए गए उत्तर का अंदाजा लगाने के लिए कारगर साबित होती है। उत्तर कुंजी का उपयोग परिणाम की घोषणा से पहले संभावित स्कोर की गणना करने के लिए किया जा सकता है।

NTA NEET Result 2020: नीट 2020 आंसर की जारी होने पर, आप कैसे कर पाएंगे चेक, ये है पूरा प्रोसेस

NEET में कम से कम 50 पर्सेंटाइल स्कोर करने वालों को पास माना जाएगा, हालांकि मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

NEET: नीट 2020 का ऐसे हुआ एग्जाम, इन चीजों का रखा गया पूरा ख्याल

15,97,433 छात्रों के लिए 155 शहरों में 3843 केंद्रों पर NTA NEET 2020 की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने परीक्षा के दौरान सुविधा एवं सुरक्षा के लिए राज्य सरकारों एवं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का आभार व्यक्त किया है।

NEET 2020: छात्रों के लिए बड़ी राहत, मालदा रेलवे डिवीजन ने किया साहेबगंज- पटना परीक्षा विशेष ट्रेन चलाने का ऐलान

NTA NEET 2020 Exam: 13 सितंबर को आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के छात्रों को तो बड़ी राहत मिली है। ज्यादातर टिकटें पटना के लिए बुक हुई है। टिकट आरक्षण के लिए अफरातफरी का माहौल देखा गया।

NTA NEET 2020 Exam Guidelines: ड्रेस कोड, सेफ्टी के तीन स्‍टेप्‍स और जरूरी गाइडलाइंस की यहां देखें जानकारी

NTA NEET 2020 Exam Guidelines, Dress Code: NEET 2020 परीक्षा केंद्रों पर जूते सहित बंद जूते की अनुमति नहीं है। परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को कम ऊंची एड़ी के जूते और चप्पल पहनना चाहिए। आधी आस्तीन और लंबी आस्तीन वाले हल्के कपड़े की अनुमति नहीं है।

NEET 2020: नीट 2020 के लिए किए गए हैं खास इंतजाम, घर से ही लाना होगा ये सामान

उम्‍मीदवारों को समय से एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना जरूरी होगा। जो उम्‍मीदवार देरी से एग्‍जाम सेंटर पहुंचेंगे उन्‍हें एग्‍जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

बोले AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी- नरेंद्र मोदी ने प्रश्नकाल रद्द किया, पर छात्रों को JEE, NEET Exams में जवाब देने को मजबूर किया

हैदराबाद से सांसद ने कहा, “आदर्श स्थिति में प्रश्नकाल होना चाहिए।” उन्होंने कहा कि कई देशों में प्रधानमंत्री कोरोना वायरस संबंधी मुद्दों पर संवाददाता सम्मेलन कर रहे हैं, वहीं मोदीजी सिर्फ वीडियो संदेश देते हैं।

नहीं टलेंगे NEET, JEE Exams, 6 गैर-BJP शासित सूबों की याचिका SC ने कर दी खारिज

महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के छह मंत्रियों ने शीर्ष अदालत से यह कहते हुए याचिका दायर की थी कि यदि आदेश की समीक्षा नहीं की गई, तो “गंभीर और अपूरणीय क्षति और छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

NEET 2020: अगर इतने से ज्यादा हुआ बॉडी का टेंपरेचर, तो फिर आप ऐसे देंगे एग्जाम

एग्‍जाम सेंटर पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को अपना प्रवेश पत्र, वैध सरकारी आईडी प्रूफ, और यदि PWd उम्‍मीदवार हैं तो उसका प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

NEET 2020 के लिए तैयारियां शुरू, छात्रों के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन, जान लें वर्ना एग्जाम सेंटर में होगी दिक्कत

NEET 2020, Health Ministry Guidelines: एग्जाम सेंटर से लेकर हॉल तक पहुंचने तक कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखना अनिवार्य है। मास्क पहनना, साबुन से हाथ धोना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना भी जरूरी है।

NTA NEET: 6 राज्यों के 6 मंत्रियों की समीक्षा याचिका पर सुनवाई आज, पर चल रहे हैं एग्जाम

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के सेफ्टी और बचाव के सभी कदम उठाए जाएंगे। सभी विद्यार्थी एडमिट कार्ड पर दी गईं गाइडलाइंस अच्छी तरह पढ़ लें।

यह पढ़ा क्या?
X