NDA

चिराग पासवान को ‘कोरोना वायरस’ बता बोले मांझी- लंका की जगह अयोध्या में आग लगाएंगे

पूर्वी सीएम जीतन राम मांझी ने कहा कि वो लंका की जगह अयोध्या में आग लगाएंगे। ऐसे में बिहार के लोग इस तरह के वायरस से बचकर रहें।

अब दोबारा कभी सीएम नहीं बनेंगे नीतीश कुमार, चिराग पासवान ने साधा जेडीयू चीफ पर निशाना

चुनाव में उनकी पार्टी कितनी सीटें जीतेगी, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी ये जनता पर छोड़ देते हैं।

नवरात्र में गुजरात को PM की 3 सौगात, जूनागढ़ में किया गिरनार रोप-वे का उद्घाटन, जानिए क्या है खास

यह गुजरात का चौथा रोपवे है। गिरनार रोप-वे 2.3 किलोमीटर लंबा है। सात मिनट में इसका सफर पूरा होता है। इसमें कुल 24 ट्रॉलियां होंगी। बताया जा रहा है कि इसके एक फेरे में 192 लोग जा सकेंगे। इसे बनाने में 100 करोड़ रुपए की लागत आई है।

राजपाट: आधी हकीकत आधा फसाना

राजग तो अब बस नाम भर के लिए बचा है। भाजपा के ज्यादातर सहयोगी दल पहले ही अलग हो चुके हैं। बिहार में ले देकर जद (एकी) से गठबंधन जरूर है।

Bihar Election 2020 HIGHLIGHTS: युवा आयोग का गठन, समान काम के बदले समान वेतन, इस राजनैतिक पार्टी ने किया वादा

पीएम मोदी ने कहा- बिहार के लोगों ने ठान लिया है कि जिनका इतिहास बिहार को बीमारू बनाने का है उन्हें आसपास भी नहीं भटकने देंगे।

बिहार चुनाव की जानकारी: एक नजर में चुनावी समीकरण

1- बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं। बहुमत का आंकड़ा 122 का है। 2- 2015 में नीतीश कुमार की अगुआई में जद (एकीकृत) ने लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के साथ चुनाव लड़ा था। तब जद (एकी), राजद, कांग्रेस और अन्य दलों का महागठबंधन बना था। नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने और […]

सत्ता समर: ऐ भाई…राजनीतिक घमासान के मुद्दे क्या-क्या

नीतीश सरकार 15 साल से सत्ता में है। सत्ता विरोधी लहर से पार पाना उनके लिए चुनौती हो सकती है।

सत्ता समर: चुनावी दंगल में वही पुराने दांव-पेच

सभी दल चुनाव प्रचार में तरह-तरह के दावे कर रहे हैं। बिहार को सबसे आगे तेज आने के दावों के अलावा युवाओं को रोजगार देने, उद्योग धंधे लगाने, कानून व्यवस्था में सुधार करने की बजाय प्रभाव वाली जातियों के हिसाब और स्थानीय स्तर पर उसी हिसाब से जोड़-तोड़ के आधार पर चुनाव हो रहे हैं। कहने के लिए जो कहा जाए लेकिन चुनाव तो वहीं पहुंच रहा है जहां सालों से बिहार के चुनावों की पहुंचने की नियति रही है।

चुनावी रंग: बिहार चुनाव में लोकगीतों के जरिये छा गईं नेहा और मैथिली

नेहा ने कहा कि जो लोग अपनी बात रखने से डरते हैं, वो उनके लिए गाना लिखती हैं और सरकार तक अपने गाने के माध्यम से उनकी बातें पहुंचाती हैं। सरकार को चुनौती देने वाले गानों को लिखने में डर नहीं लगता क्योंकि मुझे लोकतंत्र का नियम पता है।

चुनावी दंगल: जातिगत समीकरण से चढ़ा सियासी रंग

जातिगत समीकरण के लिहाज से बिहार की एक चौथाई सीटों पर अपनों के बीच महासमर है। 70 सीटों पर एक ही जाति के प्रत्याशी आमने-सामने हैं। सबसे ज्यादा यादव प्रत्याशी आपस में घमासान करेंगे।

बिहार चुनाव: आज तक के ओपिनियन पोल में महागठबंधन को सौ सीटें भी नहीं

लोकनीति-सीएसडीएस सर्वे के अनुसार 29 फीसदी लोगों ने विकास को ही मुख्य मुद्दा माना है। 20 फीसदी लोग ऐसे हैं जिनका मानना है कि राज्य में बेरोजगारी चुनावी मुद्दा होना चाहिए।

बिहार चुनाव: पहले चरण में 1065 में 153 उम्मीदवार करोड़पति, भाजपा-जदयू ने खड़े किए सबसे अधिक 60 फीसदी करोड़पति प्रत्याशी

राजद के टिकट पर मोकामा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे अनंत सिंह उर्फ छोटे सरकार और इनकी पत्नी नीलम देवी की मिलाकर चल-अचल संपत्ति 2015 में जहां 28 करोड़ रुपए थी, जो अब बढ़कर 68.55 करोड़ रुपए हो चुकी है।

बाल-बाल बचे रविशंकर प्रसाद- मंगल पांडे, हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान बड़ा हादसा टला

अमित शाह ने ये भी कहा कि चिराग के बयानों की वजह से बात बिगड़ी और बिहार में एनडीए गठबंधन टूट गया।

बिहार चुनाव चिराग को नहीं दे रहा पितृशोक मनाने का मौका, लोजपा उम्मीदवारों का बढ़ाया हौंसला

लोजपा का केंद्र में भाजपा के साथ गठबंधन है लेकिन बिहार में वह उसके खिलाफ चुनाव लड़ रही है। डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ये साफ कर चुके हैं कि बिहार एनडीए में सिर्फ चार ही पार्टियां है।

बिहार चुनाव: और टूटा NDA? BJP-LJP में भी टक्कर; लोजपा के ख़िलाफ़ भाजपा ने दिया उम्मीदवार तो चिराग ने भी दिया जवाब

भाजपा ने हाल ही में भागलपुर से रोहित पांडेय को अपना उम्मीदवार बनाया था। अब लोजपा ने डिप्टी मेयर राजेश वर्मा को चुनाव मैदान में उतार दिया है।

Bihar Election 2020 HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में कांग्रेस की साथी राकांपा को विपक्षी महागठबंधन में नहीं मिली जगह, अकेले ही लड़ेगी चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जनता दल यूनाइटेड ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 15 नेताओं को पार्टी विरोधी गतिविधि के आरोप में 6 साल के लिए बाहर कर दिया है।

Bihar Elections 2020: नीतीश कुमार ने जारी किया ‘सात निश्चय, पार्ट-2’, स्वास्थ्य का ज़िक्र सातवें नंबर पर

इससे पहले साल 2015 में मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद नीतीश कुमार ने सात निश्चय नाम से महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की घोषणा की थी। नीतीश कुमार का कहना है कि यदि फिर से उनकी राज्य में सरकार बनती है तो वह इन विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएंगे।

IPL 2020 LIVE
X