NCRB

दलित बच्चियों से रेप में MP नंबर-1; कमलनाथ ने कहा- सूबा बन रहा देश की ‘रेप कैपिटल’

भाजपा ने इन आंकड़ों के लिए पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार पर निशाना साधा है। भाजपा का कहना है कि यह रिपोर्ट कमलनाथ सरकार के दौरान की है।

एक दिन में 87 रेप केस, महिलाओं के प्रति अपराध में हुआ 7 पर्सेंट का इजाफा

एनसीआरबी के आंकड़ों में ना सिर्फ महिलाओं के खिलाफ बल्कि बच्चों से जुड़े अपराध में भी बढ़ोतरी के संकेत मिले हैं।

एक साल में 42,480 किसान-मजदूरों ने दे दी जान, बिहार में 45% ज्यादा आत्महत्याएं

रिपोर्ट में बताया गया कि पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, उत्तराखंड, मणिपुर, चंडीगढ़, दमन-दीव, दिल्ली, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में किसान और खेतिहर मजदूरों से जुड़ा आत्महत्या का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया।

2019 में सड़क हादसों में 1.54 लाख से अधिक मौतें, 60% मामले ओवरस्पीडिंग के कारण हुए- NCRB

आंकड़ों बताते हैं कि 59.5 फीसदी सड़क हादसे ग्रामीण इलाकों में सामने आए जबकि 40.5 फीसदी दुर्घटनाएं शहरी क्षेत्रों में हुईं।

मंदी, बेरोजगारी, सूखा या फिर भुखमरी?…2019 में हर रोज 381 लोगों ने की खुदकुशी, 50% केस सिर्फ 5 सूबों से- NCRB डेटा में खुलासा

केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाले एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार 2019 में शहरों में आत्महत्या की दर (13.9 प्रतिशत) पूरे भारत में आत्महत्या की दर (10.4 प्रतिशत) से अधिक थी।

मुद्दा: अपराध की जड़ें

अपराध और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई तभी कामयाब हो सकती है, जब समाज के लोग अपने प्रतिनिधि का चयन बुद्धिमत्ता से करेंगे। अनेक घटनाएं गवाह हैं कि राजनीति ही अपराध को बढ़ावा देती है। अगर हम अपराधी को चुन कर लाएंगे तो समाज में अपराध को ही बढ़ावा मिलेगा।

अमेरिकी एजेंसी का चौंकाने वाला खुलासा, भारत में 5 महीने में अपलोड किये गए चाइल्ड पोर्नोग्राफी के 25 हजार VIDEO, दिल्ली टॉप पर

गृह मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ा मैटेरियल अपलोड करने में दिल्ली टॉप पर है। इसके बाद महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल का नंबर आता है।

महाराष्ट्र में 2018 में सबसे अधिक सुसाइड, देशभर में हर 4 मिनट पर एक खुदकुशी, जान देने वालों में सबसे ज्यादा दिहाड़ी मजदूर, गरीब

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के डाटा से यह बात सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महाराष्ट्र और कर्नाटक किसानों की खुदकुशी के मामले में पहले और दूसरे नंबर पर हैं।

NCRB Data: 2 साल में दोगुणे हुए देशद्रोह के मामले, सबसे अधिक झारखंड में; JK में भी हुई तेजी से बढ़त!

NCRB Data: झारखंड में देशद्रोह के कुल 18 मामले दर्ज किए गए हैं लेकिन असम में सबसे ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

MOB LYNCHING, धार्मिक कारणों से हुई हत्याओं के आंकड़े NCRB की ताजा रिपोर्ट में नहीं किए गए शामिल!

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को अधिकारी ने बताया कि मॉब लिंचिंग और धार्मिक मामलों में हुई हत्याओं का आंकड़ा बनकर तैयार था, लेकिन इसे प्रकाशित ही नहीं किया गया।

रोजाना ढाई हजार किसान छोड़ रहे हैं खेती

एनसीआरबी के पिछले पांच सालों के आंकड़ों के मुताबिक 2009 में 17 हजार, 2010 में 15 हजार, 2011 में 14 हजार, 2012 में 13 हजार और 2013 में 11 हजार से ज्यादा किसानों ने खेती से जुड़ी तमाम परेशानियों समेत अन्य कारणों से आत्महत्या कर ली।

चिंता : कितने सुरक्षित है बच्चे

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े देखे जाएं तो 2012 में 38,172 नाबालिग दुष्कर्म की शिकार हुई थीं और 2014 में यह आंकड़ा बढ़ कर 39,423 पहुंच गया है। अध्ययन बताते हैं कि भारत में 2014 में होने वाली दुष्कर्म की घटनाओं में शामिल नब्बे प्रतिशत परिचित ही हैं।

NCRB की रिपोर्ट ने किया हरियाणा में रह रहे दलितों की हत्याओं का बड़ा खुलासा…

हाल ही हरियाणा राज्य में फरीदाबाद के दलित परिवार के खिलाफ हुई घटना हर को ध्यान में रखते हुए नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट आई है।

भारत के यह 3 राज्य, जहां शादी के लिए होता है लड़कियों का अपहरण

नैशनल क्राइम रेकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के हाल में आए पिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि कुल अपहरण में से करीब 40% महिलाओं को अगवा सिर्फ और सिर्फ शादी के लिए हुआ है।

ये पढ़ा क्या?
X