Navratri fast

Maha Navami 2020 Puja Muhurat, Vidhi, Timings: मां सिद्धिदात्री की पूजा के दौरान अपनाएं ये विधि, जानिये इससे जुड़ी पौराणिक कथा

Durga Navami 2020 (Maha Navami) Puja Vidhi, Vrat Vidhi, Katha, Muhurat, Timings: नवरात्र के आखिरी दिन को महानवमी मनाई जाती है। महानवमी के दिन देवी सिद्धिदात्री की पूजा का विधान है।

नवदुर्गा का अंश मानी जाती हैं ये वनस्पतियां, जानें- किस औषधि में किस देवी के वास की है मान्यता

Aushadhiyo Mein Devi Ka Vaas: ज्योतिष शास्त्र में यह माना जाता है कि कुछ वनस्पतियां ऐसी होती हैं जिनमें मां दुर्गा के अंशों का वास होता हैं।

Durga Navami 2020 Puja Vidhi, Timings, Mantra: महानवमी के दिन महागौरी की उपासना की ये है अहमियत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Durga Navami (Maha Navami) 2020 Puja Vidhi, Muhurat, Timings, Mantra: इस साल महानवमी 24 अक्तूबर, शनिवार को मनाई जाएगी। इस दिन माता के नौ स्वरूपों में से आखिरी स्वरूप यानी देवी सिद्धिदात्री की उपासना की जाती हैं।

Durga Navami 2020 Date, Puja Vidhi, Muhurat: महागौरी से जुड़ा ये है पौराणिक कथा, जानें इस दिन का महत्व और इतिहास

Durga Navami (Maha Navami) 2020 Date, Puja Vidhi, Timings, Muhurat: नवरात्र के अंतिम दिन को महानवमी कहा जाता है। इस दिन देवी सिद्धिदात्री की उपासना का विधान है।

इन आरतियों के साथ करें दुर्गाष्टमी और महानवमी पर देवी की उपासना, जानें

Mata Ki Aarti: पूजा को तब ही संपन्न माना जाता है जब अंत में आरती की जाती है। देवी दुर्गा के सभी भक्तों को मंत्र जाप और विभिन्न स्तोत्रों का पाठ करने के बाद माता की आरती करनी चाहिए।

Durga Navami 2020 Date: इस साल कब मनाई जाएगी महानवमी, जानिये तारीख में कंफ्यूजन की वजह

Durga Navami (Maha Navami) 2020 Date in India: जिन लोगों के घरों में अष्टमी के दिन कन्या पूजन किया जाता है उन्हें भी महानवमी के दिन देवी सिद्धिदात्री की अर्चना करनी चाहिए।

Durga Ashtami 2020 Date, Puja Vidhi, Timings: दुर्गाष्टमी के बाद महानवमी की तैयारी, जानें इस दिन की क्या है अहमियत

Navratri 2020, Durga Ashtami 2020 (Maha Ashtami) Date and Time, Puja Vidhi: भक्‍तों के स्‍नेह को देखकर माता रानी प्रसन्‍न होकर भक्‍तों को आशीष देती हैं। कहते हैं कि नवरात्र में देवी की उपासना करने से भक्‍तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

सिर्फ व्रत रखने वाले ही नहीं, बीपी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है साबूदाना, जानिये इसके स्वास्थ्य लाभ

High Blood Pressure: हाई बीपी को चिकित्सीय शब्दावली में हाइपरटेंशन और हिंदी में उच्च रक्तचाप कहा जाता है

Navratri 2020 6th Day Maa Katyayni Puja Vidhi: नवरात्र के छठे दिन देवी कात्यायनी की पूजा का है विधान, जानिये इस दिन की आरती

Navratri 2020 6th Day, Maa katyayni Puja Vidhi, Vrat Katha, Mantra, Aarti in Hindi: नवरात्र के छठे दिन कात्यायनी माता की आराधना की जाती है। देवी दुर्गा के भक्त उनके कात्यायनी अवतार की पूजा शक्ति प्राप्त करने के लिए करते हैं।

Durga Ashtami 2020 Date: जानिये कब है दुर्गा अष्टमी, क्यों माना जाता है इस दिन को इतना खास

Navratri Durga Ashtami 2020 (Maha Ashtami) Date in India: इस बार तिथियों में उतार-चढ़ाव होने की वजह से नवरात्रि का त्योहार नौ दिन से पहले ही संपूर्ण हो जाएगा।

नवरात्र के दौरान ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

Healthy Diet During Navratri: नवरात्र में ज्यादातर व्रती भूखा रहना शुरू कर देते हैं। यह उनकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।

Shardiya Navratri 2020: नवरात्र पूजन के दौरान इस चालीसा को पढ़ने-सुनने से देवी दुर्गा के प्रसन्न होने की है मान्यता

Shardiya Navratri: कहते हैं कि दुर्गा चालीसा के पाठ से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों के मनोरथ सिद्ध करती हैं।

Navratri 2020 5th Day Maa Skandmata Puja Vidhi: आज है स्कंदमाता की उपासना का दिन, जानें मंत्र, कथा और आरती

Navratri 2020 5th Day, Maa Skandmata Puja Vidhi, Vrat Katha, Mantra, Aarti in Hindi: देवी दुर्गा के पांचवें स्वरूप में स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इन्हें अत्यंत दयालु माना जाता है। कहते हैं कि देवी दुर्गा का यह स्वरूप मातृत्व को परिभाषित करता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है कुट्टू का आटा, ब्लड शुगर मैनेज करने में माना जाता है मददगार

Diabetic Diet: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज का खतरा उन लोगों को अधिक होता है जिनका मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है

Shardiya Navratri 2020: नवरात्र में मनोरथ सिद्धि के लिए इस स्तोत्र को पढ़ने-सुनने की है मान्यता

Durga Stotra: महिषासुर मर्दिनी स्तोत्र मां दुर्गा के उस स्वरूप की स्तुति करता है जब देवी ने महिषासुर का वध किया था और संसार से अधर्म का नाश किया था। इस स्तोत्र को बहुत प्रभावशाली माना जाता है।

देवी दुर्गा ने क्यों लिया ब्रह्मचारिणी माता का स्वरूप, जानें कथा, आरती और उनके प्रिय भोग

Shardiya Navratri 2020: नवरात्र के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है। नवरात्र में मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से माता से तपस्या का वरदान मिलता है।

Navratri 2020: नवरात्र के दूसरे दिन देवी के इस रूप की होती है पूजा, जानें महत्व, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Maa Brahmcharini : नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी (Maa Brahmcharini Vrat) की उपासना की जाती है। मां ब्रह्मचारिणी को देवी के परम पावन स्वरूपों में से एक माना जाता है।

Navratri Vrat Vidhi, Fast Recipes: नवरात्र के उपवास में करें इन पकवानों का सेवन, ऊर्जावान रहने में मिलेगी मदद

Navratri 2020 Vrat Vidhi, Fast Recipes: कच्चे केले में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी और बी6 पाया जाता है। पोटैशियम से भरपूर केला सम्पूर्ण आहार भी माना जाता है

यह पढ़ा क्या?
X