nagaland

नगालैंड विधानसभा: 58 साल में पहली बार जन, गण, मन…; त्रिपुरा में भी 2018 में हुआ था पहली बार

नगालैंड के स्पीकर शरिंगेन लोंगकुमर ने बताया कि विधानसभा में राष्ट्रगान बजाने का फैसला उनका था और इसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री नेफियू रियो की सहमति ली गई थी।

नगालैंड का “अशांत क्षेत्र” का दर्जा छह महीने और बढ़ा, गृह मंत्रालय ने कहा-स्थिति ‘खतरनाक’; नहीं हटेगा AFSPA

एक अधिकारी ने कहा कि यह फैसला इसलिए किया गया, क्योंकि राज्य के विभिन्न हिस्सों में हत्याएं, लूट और जबरन वसूली जारी है।

By-Election Results 2020: मणिपुर में 2 सीट जीती BJP, हरियाणा में कांग्रेस की जीत, एमपी, यूपी, तेलंगाना में भाजपा आगे

मध्यप्रदेश की 28 और यूपी की 7 सीट के साथ ही गुजरात में 8, छत्तीसगढ़ की एक, हरियाणा की एक, झारखंड की दो, कर्नाटक की दो, नगालैंड की दो, ओडिशा की दो और तेलंगाना की एक विधानसभा सीट के लिए भी वोटों की गिनती चल रही है।

बेपटरी हुआ नगा समझौता? मोदी सरकार से डील के पांच साल बाद फिर नागालैंड में उठी अलग झंडे और संविधान की मांग

सरकार पहले ही कह चुकी है कि असम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर के किसी भी इलाके को ‘ग्रेटर नागलिम’ में शामिल नहीं किया जाएगा।

दो राज्यों में BJP में हो सकती है बग़ावत: अपने ही सीएम के तख्तापलट में जुटे नेता, शांति के लिए दिल्ली से भेजे गए दूत

मणिपुर के हालात को देखते हुए पार्टी आलाकमान ने दो वरिष्ठ नेताओं बैजयंत पांडा और मनोज सिन्हा को भी बातचीत के लिए मणिपुर भेजा था।

नागालैंड के डिप्टी सीएम के खिलाफ लोकायुक्त ने शुरू की जांच, 1100 सिपाहियों की भर्ती में धांधली के आरोप

नागालैंड लोकायुक्त ने समन्वयक अधिकार, निरीक्षक (नागालैंड लोकायुक्त पुलिस प्रतिष्ठान) को प्रारंभिक जांच के लिए एक मामला दर्ज करने का आदेश दिया है।

दबंग नेता के बेटे-बहू ने शादी के मंडप में ही लहराए एके-56 और M-16 रायफल, फोटो वायरल होने पर FIR दर्ज

वायरल हो रही ये तस्वीरें बोहोतो किबा के बेटे और बहू की हैं। बोहोतो किबा नागालैंड-एकीकरण की राष्ट्रीय समाजवादी परिषद (NSCN-U) के गृह मंत्री हैं। जो नागा नेशनल पॉलिटिकल ग्रुप्स (एनएनपीजी) के बैनर तले केंद्र के साथ शांति वार्ता में हैं।

नगा विद्रोही नेता के बेटे और बहू का रिसेप्शन, हाथ में ऑटोमैटिक राइफलें थाम खिंचवाईं तस्वीरें हुई वायरल

दंपति हाथ में राइफल पकड़ तस्वीरें खिचा रहे थे। दोनों की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। ये तस्वीरें बोहोतो किबा के बेटे और बहू की हैं। बोहोतो किबा नागालैंड-एकीकरण की राष्ट्रीय समाजवादी परिषद (NSCN-U) के गृह मंत्री हैं।

New Traffic Rules: ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ट्रक ड्राइवर पर 6,53,100 रुपए का जुर्माना, टूटे सारे रिकॉर्ड

New Traffic Rules Motor Vehicle Act 2019 Odisha: ओडिशा के संबलपुर में ट्रैफिक पुलिस ने नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत एक ट्रक पर यातायात नियमों की अवहेलना पर छह लाख 53 हजार एक सौ रुपए का जुर्माना लगाया है।

VIDEO: खड्डे में फंसी बोलेरो तो नगा महिला बटालियन ने खींचकर बाहर निकाला, रिजीजू से लेकर आनंद महिंद्रा तक ने की जमकर तारीफ

इस वीडियो को नागालैंड के बीजेपी विधायक मम्होनलूमो किकोन ने अपने आधाकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए शेयर किया है।

जवानों ने ‘ढल गया दिन हो गई शाम’ गाने पर किया मार्च, देखें VIDEO

जवानों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह ‘ढल गया दिन हो गायी शाम’ गाने पर मार्च कर रहे हैं।

पूरा नागालैंड और छह महीने के लिए ‘अशांत’ क्षेत्र घोषित, अफ्सपा लागू

बता दें कि अफ्सपा नागालैंड में दशकों से लागू है। इसे नागा उग्रवादी समूह एनएससीएन आईएम महासचिव टी मुइवा और सरकार के वार्ताकार आर एन रवि के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में तीन अगस्त 2015 को एक रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद भी नहीं हटाया गया।

नागालैंडः उग्रवादियों ने घात लगाकर किया हमला, 4 जवान शहीद; 6 घायल

शहीद हुए जवानों में से एक फतेह सिंह (48) भी थे। वह मूलरूप से उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि ब्लॉक के बाड़व गांव के रहने वाले थे। हालांकि, विद्रोहियों के हमले के बाद सुरक्षाबलों ने भी ईंट का जवाब पत्थर से दिया।

नगालैंड में एनडीए सरकार, नेफ्यू रियो चौथी बार बने सीएम

नगालैंड में बीजेपी और नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने मिलकर सरकार बनाई है। दोनों पार्टियों के गठबंधन ने एनडीपीपी के वरिष्ठ नेता नेफ्यू रियो को मुख्यमंत्री चुना था। शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे।

नागालैंड के सीएम जेलियांग ने दिया इस्तीफा, राज्यपाल ने नेफ्यू रियो को बनाया मुख्यमंत्री

गवर्नर पीबी आचार्य ने संविधान की धारा 164 (1) के तहत नेफ्यू रियो को सीएम नियुक्त किया है। राज्यपाल ने नवनियुक्त सीएम से 16 मार्च से पहले बहुमत साबित करने को कहा है।

पूर्वोत्तर में बीजेपी ने कैसे लहराया जीत का परचम, ये हैं 7 बड़े कारण

त्रिपुरा में बीजेपी ने IPFT के साथ गठबंधन कर जीत के समीकरण पर मुहर लगा दिया। इस गठबंधन की वजह से बीजेपी को त्रिपुरा में आदिवासियों तक पहुंचने में कामयाबी मिली। आदिवासियों की जनसंख्या त्रिपुरा में 31 फीसदी है। बीजेपी ने यहां की जनता को रोजगार का सपना दिखाया दिया। जबकि यहां पर वामपंथी सरकार नौकरी के मुद्दे को एड्रेस करने में फेल रही थी।

Nagaland Election Result 2018 Winners: BJP-NPF के बीच कांटे की टक्कर, देखें विनर्स लिस्ट

Nagaland Assembly Election Result 2018 Winners List Constituency Wise (त्रिपुरा विधानसभा इलेक्शन रिजल्ट 2018): नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान हुआ था, जिसमें तकरीबन 75 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। हालांकि, साल 2013 में यह आंकड़ा तकरीबन 90 फीसद था।

नागालैंड चुनाव परिणाम 2018: रिजल्ट से पहले मुख्यमंत्री की भविष्यवाणी, बताया कितनी सीटें जीतेगी पार्टी

Nagaland Assembly Election Chunav Result 2018, Nagaland Vidhan Sabha Chunav/Election Result 2018: नागालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने भविष्यवाणी की है कि उनकी पार्टी नगा पीपल्स फ्रंट 27 सीटें जीतेगी। जेलियांग 60 विधानसभा सीटों में से इतनी सीटें जीतने की भविष्यवाणी की है।

आज का राशिफल
X