Myanmar

म्यांमार में किसानों के बच्चों को बनाया मानव कवच, गोलीबारी में हुई मौत; यूएन ने दिए जांच के आदेश

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों ने म्यांमार में मरने और घायल होने वाले बच्चों की संख्या में इजाफा होने पर भी चिंता व्यक्त की है।

आतंकियों को अत्याधुनिक हथियार, धन उपलब्ध करा रहा चीन! करीबी देश म्यामांर ने कहा- हमारी मदद करें दुनिया के देश

म्यांमार ने दुनिया के देशों से इस मसले पर मदद भी मांगी है। म्यांमार के वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लाइंग का कहना है कि उनके देश में मौजूद आतंकी समूहों को मजबूत ताकतों से मदद मिल रही है।

वैश्विक भुखमरी सूचकांक: 119 देशों में भारत को 103वां स्‍थान, कई पड़ोसी देशों से भी नीचे

वैश्विक भुखमरी सूचकांक में दुनिया के 119 देशों में भारत 103वें स्थान पर रहा है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

म्यांमार ने भारतीय सीमा के 3 किमी अंदर गाड़ा बॉर्डर पिलर, कांग्रेस ने खोला मोर्चा

इस पूरे विवाद पर मणिपुर के सीएम एन.बीरेन सिंह ने कांग्रेस के आरोपों को निराधार बताया है। बीरेन सिंह के अनुसार, इलाके का म्यांमार और भारतीय टीमों द्वारा सर्वे किया गया था। जिसके बाद ही दोनों पक्षों में रजामंदी बनी थी।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने म्यांमा में बदलावों को उल्लेखनीय बताया

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने नोबेल पुरस्कार विजेता से कहा कि दशकों के सैन्य शासन के बाद उनके देश के लोकतंत्र की ओर बढ़ने से उम्मीद की एक किरण जगी है।

बांग्लादेश में भिक्षु की हत्या मामले में तीन गिरफ्तार

मावंग पास के गांव अपर चाक पारा गांव से 230 मीटर दूर स्थित मठ चक निर्वाण बुद्ध क्यांग में अकेले रहते थे। उनके परिवार ने शनिवार (14 मई) को हत्या का मामला दर्ज कराया।

म्यांमा के राष्ट्रपति ने 83 कैदियों को दी माफी

लोकतंत्र की धुर पैरोकार सू की के पास अब भी प्रशाासन की बागडोर है लेकिन पूर्ववर्ती सैन्य शासन की एक व्यवस्था के कारण वह राष्ट्रपति नहीं बन सकीं।

म्यामां के राष्ट्रपति की प्रवक्ता बनेंगी सू ची

सैन्य शासन के समय अमल में आए संविधान के तहत सू ची राष्ट्रपति नहीं बन सकती हैं क्योंकि उनके रिश्तेदार विदेशी नागरिक हैं।

सू की के करीबी क्याव ने संभाली राष्ट्रपति की कमान

असैन्य शासन के नए युग का स्वागत करते हुए 69 साल के नए राष्ट्रपति हतिन क्याव ने ‘म्यांमा संघ के गणराज्य के अवाम के प्रति निष्ठावान’ रहने का संकल्प किया।

म्यांमार की राष्ट्रपति बनने पर पाबंदी, पर सू की बनेंगी विदेशमंत्री

एनएलडी प्रवक्ता जाउ एम. माउंग ने बाद में इस बात की पुष्टि की कि आंग सान सू च्यी विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करेंगी और संकेत दिया कि वह अन्य भूमिकाएं भी निभाएंगी।

सू की बन सकती हैं म्यांमा की राष्ट्रपति, अनुच्छेद 59(F) बन रही रुकावट

अनुच्छेद 59(F) कहता है कि जिस भी व्यक्ति का जीवनसाथी या बच्चे विदेशी होंगे, वह कार्यकारी पद नहीं ले सकता। सू की के दिवंगत पति ब्रितानी नागरिक थे और उनके दोनों बेटे भी ब्रितानी ही हैं।

म्यांमार: संसद के नये सत्र की शुरुआत, आंग सान सू की पार्टी का दबदबा

म्यांमार में 1962 से सैन्य शासन लागू है। करीब 15 साल नजरबंद रही आंग सान सू की आखिरकार म्यांमार की सत्ता संभालने जा रही हैं। हालांकि वो स्वयं राष्ट्रपति ना बन कर ऊपर से सरकार पर नियंत्रण रखेंगी।

म्यामांर में भूस्खलन से 90 की मौत

उत्तरी म्यामांर में पन्ने की एक खदान के समीप भूस्खलन होने से कम से कम 90 लोगों की मौत हो गई। माना जा रहा है कि ज्यादातर लोगों की मौत कचरे के पहाड़..

भारी जीत के बाद संसद में पहुंचीं सू की

आंग सान सू की की लोकतंत्र समर्थक पार्टी आम चुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद सोमवार को संसद में लौट आई। जबकि सत्ता के हस्तांतरण को लेकर वह अब..

म्यांमा के राष्ट्रपति सू की को सत्ता सौपेंगे

म्यामां के राष्ट्रपति थेन सीन ने रविवार को कहा कि आम चुनाव में आंग सान सू की की पार्टी की मिली भारी जीत उनके नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार के सुधारों का नतीजा है..

ऐतिहासिक बहुमत करेगा सू की की राह आसान

आंग सान सू ची की पार्टी ने सप्ताहांत पर हुए चुनावों में संसदीय बहुमत हासिल कर लिया है। शासन की बागडोर सेना के हाथ से निकलने पर म्यांमा में हो रहे इस ऐतिहासिक..

सू की को शांति से मिलेगी सत्ता, म्यांमा के राष्ट्रपति का वादा

म्यांमा के सेना प्रमुख के बाद अब देश के राष्ट्रपति ने भी आंग सान सू की की पार्टी को राष्ट्रीय चुनाव में भारी जीत हासिल करने पर बधाई दी है। राष्ट्रपति ने सत्ता के निर्बाध..

म्यांमा में नए युग का आगाज

म्यांमा में पच्चीस वर्ष बाद स्वतंत्र रूप से संपन्न हुए चुनाव में लोकतंत्र बहाली आंदोलन की नेता आंग सान सू की की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) की बढ़त.

ये पढ़ा क्या?
X