mukesh ambani life story

दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए मुकेश अंबानी, जानें- कैसे अचानक घटी रिलायंस के मुखिया की दौलत

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 रईसों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। 72.3 अरब डॉलर की दौलत के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

कोरोना पर बोले रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत हमेशा संकटों में और मजबूत होकर उभरा है

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत प्राचीन राष्ट्र है और इतिहास में बहुत सी विपरीत परिस्थितियों को हमने झेला है और मजबूती के साथ आगे बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में काफी लचीलापन है।

मुकेश अंबानी के रिलायंस और किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप की डील पर अमेजॉन का विरोध दरकिनार, CCI ने दी मंजूरी

इस डील के साथ ही रिटेल सेक्टर में रिलायंस इंडस्ट्रीज का दखल और बढ़ गया है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने इस डील को मंजूरी देते हुए कहा है कि Competition Act, 2002 के सेक्शन 31(1) के तहत इस डील को मंजूरी दी गई है।

UrbanLadder के जरिए फर्नीचर बिजनेस में कूदे मुकेश अंबानी, जानें- कब और किसने बनाई थी यह कंपनी

रिटेल बिजनेस में लगातार दखल बढ़ाने की कोशिशों में जुटे देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने अब फर्नीचर के कारोबार में भी एंट्री कर ली है। उन्होंने ऑनलाइन होम डेकोर कंपनी UrbanLadder में 182.12 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

कामाख्या मंदिर को 19 किलो सोने से बना दिवाली गिफ्ट देंगे मुकेश अंबानी, जानें- क्या देने वाले हैं देश के सबसे रईस शख्स

रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर के गुंबद का काम जल्दी ही पूरा हो जाएगा और फिर आगे का काम दो सप्ताह में पूरा होगा। मुख्य ढांचा तांबे से तैयार हो रहा है और फिर उस पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी। इसे लेकर मंदिर प्रशासन भी काफी उत्साहित है।

रेटिंग एजेंसी ने रिलायंस को दिया अंडरपरफॉर्मिंग का टैग, जानिए मुकेश अंबानी की कंपनी को लेकर दी क्या राय

बता दें कि मुकेश अंबानी की अगुवाई में ऑयल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में दखल रखने वाली कंपनी के मुनाफे में 15 पर्सेंट तक की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि दूरसंचार जैसे उपभोक्ता संबंधी कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन जारी है।

शादी का ऑफर ठुकरा देतीं नीता अंबानी तो क्या करते? जानें- रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी ने क्या कहा

मुकेश अंबानी ने कहा था, ‘यह बात मुझसे नीता अंबानी ने भी पूछी थी कि यदि मैं शादी से इनकार कर देती तो आप क्या करते। मेरा जवाब यह है कि यदि ऐसा होता तो मैं नीता को उनके घर तक ड्रॉप करता और आगे भी हम दोस्त की तरह बने रहते।’

नीता अंबानी को प्रपोज करने के लिए बीच ट्रैफिक मुकेश अंबानी ने रोक दी थी कार, हां करवाने के बाद ही बढ़ाई थी गाड़ी

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी ने कहा कि एक तरह से धीरूभाई अंबानी हमारी शादी में मैचमेकर जैसे थे। उन्होंने निजी तौर पर दोनों से शादी को लेकर बात की थी और फिर दोनों की मुलाकात हुई थी।

बहू नीता अंबानी से अकसर ऐसे सवाल पूछते थे धीरूभाई अंबानी, हर दिन तैयारी के बाद भी हो जाती थीं फेल

नीता अंबानी ने कहा कि भले ही मैं कितनी तैयारी कर लूं, लेकिन अगले दिन पूछे जाने वाले सवाल पूरी तरह अलग होते थे और मैं बोल्ड हो जाती थी। नीता अंबानी ने कहा कि वह दौर था, जब हम परिपक्व हो रहे थे और पापा ने इसमें हमारी मदद की।

सिर्फ 800 रुपये में टीचर की जॉब करती थीं नीता अंबानी, कहा- जिंदगी सिर्फ पैसे कमाने के लिए नहीं

नीता अंबानी ने पति से अपनी बॉन्डिंग को लेकर कहा था कि वह जब जामनगर में हाउसिंग सोसायटी का काम देख रही थीं तो अकसर देरी से लौटती थीं। इस दौरान मुकेश अंबानी बच्चों की केयर करते थे और उन्हें होमवर्क कराते थे।

मुकेश अंबानी ने बताया भारत की ग्रोथ का आइडिया, जानिए- क्या है देश के सबसे अमीर शख्स की सलाह

मुकेश अंबानी ने कहा कि हम भारत को एक डिजिटल सोसायटी बनाना चाहते हैं। भारत के एजुकेशन सिस्टम को पूरी तरह ट्रांसफॉर्म करना चाहते हैं और एनर्जी सेक्टर में भी बदलाव चाहते हैं ताकि फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता कम हो सके।

खत्म नहीं हुई रिटेल किंग किशोर बियानी की पारी! भतीजे के जरिए फिर रिटेल सेक्टर में कर सकते हैं वापसी

रिलायंस से हुई डील में दोनों नॉन-कंपीटेंस एग्रीमेंट भी हुआ था, जिसमें किशोर बियानी और उनके परिवार के सदस्यों के नाम हैं। ऐसे में परिवार ने राकेश बियानी के जरिए एक बार फिर से रिटेल सेगमेंट में आने का प्लान बनाया है।

रिलायंस की बोर्ड मीटिंग में भी ईशा अंबानी के लिए मैथ्स सुलझाते थे मुकेश अंबानी, अकसर कराते थे बच्चों का होमवर्क

नीता अंबानी ने कहा कि कई बार जब मैं काम से देरी से लौटती थी तो मुकेश अंबानी बच्चों को होमवर्क कराते थे। हालांकि अगले दिन बच्चों को सुबह यह भी कहते थे कि आप आज स्कूल से बंक कर सकते हो, मां नहीं हैं।

घर से 500 दिन दूर रहे अनंत अंबानी, हर दिन दौड़े 23 km, सख्त डाइट किया फॉलो और घटाया था 118 किलो वजन

नीता अंबानी ने कहा कि स्कूल के दौरान अनंत अंबानी के दोस्त भी ज्यादा वजन के चलते उसे छेड़ते थे और मजाक किया करते थे। उन्होंने कहा कि एक मां के तौर पर अनंत की ट्रोलिंग होना और उनका मजाक बनाया जाना, मुझे पीड़ा पहुंचाता था।

इस एक झटके से टूट गए थे किशोर बियानी, बताई रिटेल बिजनेस मुकेश अंबानी को बेचने की वजह

फिजिटल रिटेल कन्वेंशन में बोलते हुए किशोर बियानी ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो कोरोना के शुरुआती 3-4 महीनों में हम एक ट्रैप में फंस गए थे। हमें रेवेन्यू के तौर पर 7,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा और इसक बाद बचने का कोई रास्ता नहीं था।

कोरोना के मारे आम लोगों ने नौकरियांं गंवाईं, मुकेश अंबानी ने 37 अरब डॉलर संपत्ति बढ़ाई

बीते दस सालों में अंबानी का कारोबारी साम्राज्‍य जबरदस्‍त तरीके से बढ़ा है। मुकेश अंबानी की संपत्‍ति का आंकड़ा जल्‍द ही सौ अरब डॉलर के पार जा सकता है। फोर्ब्‍स ने उनकी मौजूदा कुल संपत्‍ति (नेट वेल्‍थ) 88.7 अरब डॉलर बताई है।

नीता अंबानी को ससुर के इस्तीफे के बाद मिली थी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में जगह, शुरू किए ये नए काम

आईपीएल की मुंबई इंडियंस टीम का कामकाज वही संभालती हैं। कहा जाता है कि आईपीएल में टीम खरीदने का आइडिया उनका ही था। इसके अलावा वह फुटबॉल स्पोर्ट्स डिवेलपमेंट लिमिटेड की फाउंडर भी हैं।

मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी ने चारधाम बोर्ड को दान किए 5 करोड़, पहले भी मंदिरों के लिए खोला है खजाना

पिछले साल भी अंबानी परिवार ने बोर्ड को 2 करोड़ रुपये का दान किया था। श्री बदरीनाथ श्री केदारनाथ मंदिर कमिटी के सदस्य अनंत अंबानी अकसर दर्शन के लिए आते रहे हैं। बीते साल मार्च में ही उन्हें मंदिर कमिटी में शामिल किया गया था।

ये पढ़ा क्या?
X