MS Dhoni

कैसै महेंद्र सिंह धोनी को मिली थी टीम इंडिया की कप्तानी? पूर्व BCCI अध्यक्ष ने किया खुलासा

धोनी की कप्‍तानी में भारतीय टीम वनडे और टी-20 विश्‍व कप जीतने में सफल रही। उन्होंने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से 27 में जीत और 18 में हार मिली थी। 15 मैच ड्रा रहे थे।

विराट कोहली 7 साल बाद किसी सीरीज में दो बार खाता नहीं खोल सके, महेंद्र सिंह धोनी के बराबर भी पहुंचे

कोहली को बेन स्टोक्स ने अपने करियर में 5वीं बार आउट किया। कोहली उनके द्वारा सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

IPL 2021: चेन्नई पहुंचे महेंद्र सिंह धोनी और अंबाती रायुडू, जानिए कब से शुरू करेंगे ट्रेनिंग; देखें VIDEO

यह पहली बार होगा जब धोनी आईपीएल 2020 के बाद से किसी टूर्नामेंट में दिखाई देंगे। पिछला आईपीएल यूएई में आयोजित किया गया था। सीएसके ने पिछले साल चेन्नई में IPL 2020 की तैयारी के लिए एक ट्रेनिंग सेशन रखा था। उसके दो खिलाड़ी टूर्नामेंट से पहले कोरोना संक्रमित हो गए थे।

महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी ने पोस्ट की ग्लैमरस सेल्फी, राकांपा नेता की बेटी ने किया मजेदार कमेंट

महेंद्र सिंह धोनी सोशल मीडिया से दूर रहते हैं। इसके विपरीत उनकी पत्नी साक्षी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। साक्षी की यह पोस्ट थोड़ी ही देर में वायरल हो गई। दो घंटे के भीतर ही उनकी इस पोस्ट पर 2 लाख 25 हजार से ज्यादा लाइक्स और एक हजार से ज्यादा कमेंट आ चुके थे।

विराट कोहली बने सबसे सफल भारतीय कप्तान, तोड़ दिया महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड; स्टीव वॉ के बराबर पहुंचे

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो कोहली 35 जीत के साथ पहले ही भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी की अगुवाई में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। उनके बाद सौरव गांगुली (21 जीत) और मोहम्मद अजहरूद्दीन (14 जीत) का नंबर आता है।

Vijay Hazare Trophy: ऋतुराज गायकवाड़ ने की गेंदबाजों की धुनाई, 2 दिन में महेंद्र सिंह धोनी के तीन ओपनर्स ने ठोके शतक

आईपीएल में इस साल महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ जुड़ने वाले रॉबिन उथप्पा ने केरल की ओर से खेलते हुए ओडिशा के खिलाफ 107 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी। वहीं, तमिलनाडु के लिए नारायण जगदीशन ने पंजाब के खिलाफ 101 रन बनाए थे।

महेंद्र सिंह धोनी के ‘गढ़’ में सीटी बजाते दिखे विराट कोहली, फैंस की ओर किया ऐसा इशारा; देखें Video

चेन्नई को महेंद्र सिंह धोनी का गढ़ माना जाता है। धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान हैं। क्रिकेट फैंस धोनी को ‘थाला’ कहकर पुकारते हैं। ‘विसल पोडू’ चेन्नई सुपरकिंग्स की टैग लाइन भी है।

IPL Auction 2021: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स को लेकर दिल्ली कैपिटल्स बेचैन, बीसीसीआई से किया यह सवाल

पाकिस्तान के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के कारण कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्जे, फॉफ डुप्लेसी जैसे कुछ स्टार खिलाड़ी आईपीएल 2021 के शुरुआती कुछ मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

एमएस धोनी की पत्नी साक्षी ने पोस्ट की सेल्फी; सानिया मिर्जा ने किया कमेंट, लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)  की पत्नी साक्षी सिंह धोनी (Sakshi Singh Dhoni) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। वह इंस्टाग्राम पर अक्सर पोस्ट करती रहती हैं।

IPL Auction: स्टीव स्मिथ और मुजीब पर चेन्नई सुपरकिंग्स की नजर, इन खिलाड़ियों को खरीद सकती है महेंद्र सिंह धोनी की टीम

दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग में हिस्सा लेने के लिए 1,097 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। उनमें से 292 खिलाड़ियों को नीलामी के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है। धोनी की कप्तानी वाली टीम के पास नीलामी के लिए 22.9 करोड़ रुपए हैं। वह 7 खिलाड़ियों को खरीद सकती है।

44 गेंद में चाहिए थे 2 रन फिर भी 1 रन से हार गया था दक्षिण अफ्रीका, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ‘मुन्ना भाई’ ने किया था कमाल

दक्षिण अफ्रीका के पास ग्रीम स्मिथ, हाशिम अमला, कॉलिन इनग्राम, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी और डेविड मिलर जैसे खतरनाक बल्लेबाज थे। इतनी मजबूत बल्लेबाजी क्रम को देखकर भी भारतीय गेंदबाज नहीं घबराए।

जब महेंद्र सिंह धोनी और इरफान पठान के कारण शोएब अख्तर को आया था गुस्सा, अगवा करने की दी थी धमकी

इरफान पठान ने टेस्ट, वनडे और टी20 को मिलाकर पाकिस्तान के खिलाफ 36 मैच में 67 विकेट लिए हैं। पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में शतक लगाया था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ उसकी जमीन पर हैट्रिक ली थी।

दर्द से कराहते हुए जमीन पर गिरे जो रूट तो विराट कोहली बने फिजियो, BCCI को याद आए महेंद्र सिंह धोनी; देखें video

चेन्नई के चेपॉक में रूट भी अश्विन की गेंद पर छक्का मारने के बाद मैदान पर कराहते हुए गिर गए थे। इसके बाद कोहली उनके पास गए और स्ट्रेचिंग कराई। मैच के दौरान कोहली और रूट कई बार बातचीत करते दिखाई दिए थे।

‘महेंद्र सिंह धोनी ने मुझे टीम से नहीं हटाया, हमारी कभी लड़ाई नहीं हुई’, कप्तान से विवाद पर बोले थे वीरेंद्र सहवाग

महेंद्र सिंह धोनी पर वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, हरभजन सिंह और गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ियों को बाहर करने के आरोप लगते हैं। इस बारे में सहवाग ने एक इंटरव्यू में सबकुछ साफ किया था।

IPL 2021: ‘महेंद्र सिंह धोनी दुनिया में बेस्ट हैं, मैं हमेशा उन्हें अपनी टीम में रखूंगा’, बोले चेन्नई सुपरकिंग्स के दिग्गज स्पिनर

ताहिर 2018 में आईपीएल जीतने वाली सीएसके की टीम के सदस्य थे। 2019 में उनके रहते हुए चेन्नई की टीम फाइनल में पहुंची थी। उन्हें पर्पल कैप मिला था। ताहिर ने 17 मैच में 26 विकेट लिए थे।

‘जब पहली बार लगा अब नहीं खेलूंगा, महेंद्र सिंह धोनी ने पूरी टीम को मुझसे किया था अलग’, सचिन तेंदुलकर ने सुनाई थी आखिरी टेस्ट की कहानी

तेंदुलकर ने एक इंटरव्यू में बताया कि कब उन्हें लगा कि वे इसके बाद नहीं खेल पाएंगे। तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सभी खिलाड़ियों को उनसे अलग कर दिया था। वह सचिन के लिए सबसे भावुक समय था।

‘ग्लेन मैक्सवेल से ओपनिंग करा सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी, स्टीव स्मिथ पर भी रखेंगे नजर’, बोले पूर्व भारतीय ओपनर

फ्रैंचाइजियों ने खिलाड़ियों को रिटेन और रिलीज कर दिया है। टूर्नामेंट से पहले मिनी ऑक्शन होगा। नीलामी के दौरान स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, एरॉन फिंच, जेसन रॉय और डेविड मलान जैसे खिलाड़ियों पर नजर रहेगी।

IPL 2021: चेन्नई सुपरकिंग्स में एक और ‘बुजुर्ग’ शामिल, रॉबिन उथप्पा को राजस्थान रॉयल्स से किया ट्रेड

IPL 2021 Auction: राजस्थान रॉयल्स ने उथप्पा को ट्रेड कर अपने पर्स को और बढ़ा दिया है। राजस्थान रॉयल्स ने इससे पहले स्टीव स्मिथ को रिलीज कर अपने पर्स में 4 करोड़ रुपए का इजाफा किया था।

यह पढ़ा क्या?
X