motor vehicle act

1 दिसंबर से कारों पर FASTag लगाना होगा अनिवार्य! जानें कैसे करता है ये काम और कितना है उपयोगी?

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रोग्राम है, जिसको नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI) ने तैयार किया है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) के सिद्धांत पर कार्य करता है।

ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के लिए महिलाओं को पहनना होगा ‘सलीकेदार’ कपड़े! जींस-कैपरी पहन टेस्ट पर रोक! RTO

नए Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद लोग तेजी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में लगे हैं। अब ड्राइविंग टेस्ट के दौरान महिलाओं के कपड़े पहनने पर भी सवाल उठने लगा है।

New Traffic Rule: सावधान! पुराने टायरों पर भी कट रहा है चालान, जानें कितने किलोमीटर के बाद बदलें गाड़ी का टायर

नियमानुसार यदि गाड़ी 30,000 किलोमीटर से ज्यादा चल चुकी है और इस दौरान वाहन के टायर नहीं बदले गए हैं तो ये दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। ऐसी स्थिति में पुराने टायर के प्रयोग पर चालान का प्रावधान किया गया है।

Motor Vehicle Act: अब ऑनलाइन ‘Paytm’ से जमा करें ट्रैफिक फाइन! अपनाएं ये तरीका

Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। वहीं शराब ​पीकर वाहन चलाने पर 10,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

8 साल के बच्चे ने चलाई बाइक तो पिता का कट गया 30 हजार रुपये का चालान! जानें क्या है मामला

Motor Vehicle Act के अनुसार गियरलेस बाइक या स्कूटर की ड्राइविंग के लिए चालक की उम्र कम से कम 16 साल होनी चाहिएं। इसके अलावा गियर वाले बाइक या फिर चारपहिया वाहन की ड्राइविंग के लिए चालक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिएं।

Motor Vehicle Act: सावधान! ट्रैफिक नियमों में सरकार ​ने किया बड़ा बदलाव, इन बातों के लिए नहीं होगा चालान

1 सितंबर से देश भर में नए Motor Vehicle Act के लागू होने बाद कई अफवाहें सोशल मीडिया के माध्यम से फैली हुई हैं। इनको ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री, नितिन गडकरी ने ट्वीटर के माध्यम से लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।

Motor Vehicle Act: कहीं आपका भी तो नहीं कटा चालान! ऐसे ऑनलाइन चेक करें E-Challan का स्टेट्स

चालान जमा न होने की स्थिति में वाहन चालक के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। चालान जमा होने पर चालक को न्यायालय के समक्ष पेश होना होगा और चालान की राशि के साथ पेनाल्टी भी जमा करना पड़ सकता है।

Motor Vehicle Act: कमीज की बटन खुली होने और चप्पल पहनने पर कैब ड्राइवर का कटा चालान! जानें पूरा मामला

नए मोटर Motor Vehicle Act के चलते देश भर में चालान कटने और भारी जुर्माने के अजीबो गरीब मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने एक व्यक्ति द्वारा 33 लाख की हार्ले डेविडसन बाइक में म्यूजिक सिस्टम का प्रयोग किए जाने के चलते चालान काट दिया था।

ड्राइविंग के लिए जरूरी नहीं ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स, डिजिटल कॉपी मान्य! सरकार ने ट्रैफिक पुलिस को दी नसीहत

सड़क और परिवहन मंत्रालय ये भी कहा है कि Digilocker और m-Parivahan एप पूरी तर​ह से वैध हैं। यदि कोई वाहन चालक इन ऐप पर अपने दस्तावेजों को प्रस्तुत करता है तो उसे भी मान्य किया जाए।

दूसरे राज्य में करते हैं नौकरी तो ऐसे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस (DL) ! जानिए ये आसान तरीका

How To Apply For Driving Licence: दूसरे राज्यों में नौकरी करने वालों के लिए सबसे बड़ी समस्या ये है कि वो बिना छुट्टी पर गए अपना ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं। ऐसी स्थिति में वो जिस राज्य में रह रहे हैं वो वहां से भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Scrappage Policy: पुरानी गाड़ियों के दोबारा रजिस्ट्रेशन पर 25 गुनी ज्यादा फीस वसूलने की तैयारी! जानें क्या है सरकार का प्लान

मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित नीति में कई प्रावधान दिए गए हैं। इसके अनुसार पुराने निजी वाहनों के रजिस्ट्रेशन के रेनुअल के लिए 25 गुना तक फीस ली जा सकती है। अभी पुराने निजी पैसेंजर व्हीकल के रजिस्ट्रेशन के रेनुअल के 600 रुपये फीस ली जाती है जो कि बढ़कर 15,000 रुपये हो जाएगी।

ड्राइविंग लाइसेंस (DL) अब Aadhaar कार्ड से होगा लिंक! जानिए क्या होंगे इसके फायदे?

ड्राइविंग लाइसेंस (DL) को Aadhaar कार्ड से लिंक कराने के पीछे सरकार का मकसद है कि जालसाजों पर नकेल कसी जा सके। इसके ​अलावा फर्जी और डुपलीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों पर भी लगाम लगाया जा सकेगा।

ब्रांड न्यू Honda Activa शोरूम से आई बाहर! पुलिस ने काट दिया 1 लाख रुपये का चालान, जानिए क्या है मामला

Motor Vehicle Act के अनुसार, डीलर द्वारा ग्राहकों को वाहन डिलीवरी से पहले बीमा, पंजीकरण संख्या और प्रदूषण प्रमाण पत्र जैसे सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराने होते हैं।

इस व्यक्ति के सिर के साइज का नहीं मिल रहा है हेलमेट! पुलिस भी नहीं काट पा रही है चालान, जानें क्या है मामला

नए Motor Vehicle Act के अनुसार बिना हेलमेट के बाइक ड्राइविंग के मामले में 1,000 रुपये जुर्माने का प्रावधान है। हाल ही में दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने एक व्यक्ति द्वारा बाइक चलाते हुए म्यूजिक सुनने के मामले में चालान किया है।

Motor Vehicle Act: ड्राइविंग लाइसेंस के RTO पर लगी लंबी कतार! 20 दिनों तक पहुंचा नए DL का वेटिंग पीरियड

नए Motor Vehicle Act के लागू होने के बाद लोग भारी मात्रा में क्षेत्रीय आरटीओ कार्यालय का रूख कर रहे हैं। देश भर में आरटीओ कार्यालय में नए लाइसेंस से लेकर रेन्यू करवाने वालों की तादात बढ़ रही है।

बनवाने जा रहे हैं ड्राइविंग लाइसेंस (DL) तो साथ रखें ये डॉक्यूमेंट्स, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

नए Motor Vehicles Act के लागू होने के बाद देश भर के RTO कार्यालयों पर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लंबी कतार देखने को मिल रहा है। नए एक्ट के अनुसार ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने पर जुर्माना 10 गुना तक बढ़ा दिया गया है।