Monsoon

Haircare in Monsoon: बरसात के मौसम में इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर बालों को रखें हेल्दी और मजबूत

Haircare Routine: इस मौसम में अपनी शाइन खो देने वाले बालों के लिए एलोवेरा जेल रामबाण साबित हो सकता है

दाद से लेकर रैशेज तक मॉनसून के मौसम में ये 3 Skin रिलेटेड प्रॉब्लम्स कर सकती हैं परेशान, जानिये बचाव के उपाय

Skin Problems during Monsoon: इस मौसम में बैक्टीरिया और कीटाणुओं के चलते त्वचा को बहुत सी समस्या जैसे- पिंपल्स और मुंहासों का सामना करना पड़ता है

Monsoon में कैसा होना चाहिए आपका डाइट? जानिये सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर से

Healthy Food to Eat During Monsoon: बारिश में जंक और ऑयली फूड में बैक्टीरिया और कीटाणु अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं

Indian Premier League: दो अरब डॉलर का है क्रिकेट कारोबार, IPL का हिस्‍सा एक-तिहाई, इसलिए साल अंत तक भी आईपीएल करा ही लेना चाहते हैं BCCI सीईओ राहुल जौहरी

Indian Premier League , Board of Control for Cricket in India: पिछले साल क्रिकेट वर्ल्ड कप की तुलना में आईपीएल की कमाई 30% ज्यादा रही थी। इस साल होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की तुलना में आईपीएल 2020 का रेवेन्यू 70% ज्यादा होने का अनुमान था।

इस साल भी देर से दस्तक देगा मानसून, पांच साल में तीन बार देरी से पहुंचने का है रिकॉर्ड

केरल में जहां इस साल 4 दिन की देरी से मानसून पहुंचेगा, वहीं उत्तर भारत में इस साल मानसून पहुंचने में पूरे 10 दिन की देरी हो सकती है।

Video: खतरा मोल लेकर स्कूल जाते बच्चे, सड़क पर खिसक रही है चट्टान

पहाड़ों में अगर सड़कें क्षतिग्रस्त हो जाए तो पूरी की पूरी रोड कनेक्टिविटी पर इसका असर असर पड़ता है।

Mumbai Rains ने रोका काम: एयरपोर्ट से घर लौटे अक्षय कुमार, रणदीप हुड्डा ने भी बदला प्‍लान

आम लोगों के साथ-साथ बॉलीवुड स्टार्स को भी बारिश परेशान कर रही है। एक्टर अक्षय छुट्टियां मनाने जा रहे थे लेकिन उन्हें एयरपोर्ट से ही घर लौटना पड़ा।

80 सालों से लगातार घट रहा है मॉनसून का असर, विशेषज्ञों ने वायु प्रदूषण को बताया बड़ी वजह

विशेषज्ञों ने पेड़ों पर बनने वाले छल्लों के आधार पर यह रिसर्च की है। रिसर्च में बताया गया है कि बारिश के समय में पेड़ों पर बनने वाले छल्ले मोटे और बड़े होते हैं, वहीं अकाल या कम बारिश के समय में पेड़ों पर बनने वाले ये छल्ले पतले होते हैं।

Monsoon: स्काइमेट का अनुमान 4 जून को केरल पहुंचेगा मानसून, सामान्य से कम बारिश के आसार

मौसम के बारे में जानकारी देने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने मंगलवार (14 मई) को मानसून को लेकर अपना पूर्वानुमान जारी किया।

दिल्‍ली से कोलकाता तक पानी-पानी, देखिए कैसे तबाह हुई जिंदगानी

बरसात से आम लोगों को गर्मी से निजात तो मिल गई है। लेकिन अचानक हुई इतनी बारिश भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई। पानी भर जाने के कारण सड़कें पानी में डूब गईं। कार और मोटरसाइकिल सवार भी लंबे जाम लगने से परेशान रहे।

कानपुर का प्राचीन मंदिर इस तरह करता बारिश के मौसम का भविष्यवाणी

उत्तर प्रदेश के महानगर कानपुर के घाटमपुर तहसील में पड़ने वाले बेहटा गांव का यह प्राचीन जगन्नाथ भगवान का मंदिर इस क्षेत्र के किसानों के लिए एक वरदान है। लगभग 5000 साल पुराने इस मंदिर की विशेषता यह है कि यहां पर मानसून आने से ठीक 15 दिन पहले इस प्राचीन मंदिर की छत से पानी टपकने लगता है और पानी टपकने की दर से पता चल जाता है कि बारिश कैसी होने वाली है।

मौसम विभाग ने की मानसून केरल पहुंचने की घोषणा, उत्तर भारत को अभी कोई राहत नहीं

मौसम विभाग ने पहले ही मानसून में 6-7 दिन की देरी की भविष्यवाणी की थी। मानसून के आगमन पर केंद्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्विट कर खुशी जाहिर की।

केरल में 9 जून को दस्तक देगा मानसून

अनुकूल परिस्थितियों के बाद ‘बहुत हद तक संभव है’ कि दक्षिण-पश्चिम मानसून नौ जून को केरल पहुंच जाएगा।

मोदी सरकार की नीतियों से भारत बना सबसे तीव्र वृद्धि वाली अर्थव्यवस्था : जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र की राजग सरकार ग्रामीण क्षेत्र, रोजगार सृजन और मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने को प्राथमिकता दे रही है।

गर्मी से राहत के लिए करना होगा इंतजार, मॉनसून आने में होगी हफ्ते भर की देर

आमतौर पर केरल में मॉनसून पहुंचने का समय एक जून है, लेकिन इस बार सात जून तक इसके पहुंचने का अनुमान है। केरल में मॉनसून की दस्तक के साथ ही देश में मॉनसून का आगमन माना जाता है।

अच्छे मानसून की आस में

कम बारिश के क्षेत्रों में ही नहीं, जहां ज्यादा बारिश होती है वहां भी पानी की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है जिसका समाधान पानी केबेहतर प्रबंधन में है।

पानी से घिरा प्यासा देश

हमारे देश में सालाना चार हजार अरब घन मीटर पानी उपलब्ध है। इस पानी का बहुत बड़ा भाग समुद्र में बेकार चला जाता है।

मॉनसून के भरोसे

मौसम विभाग ने कहा है कि इस साल एक जून से तीस सितंबर तक औसतन एक सौ छह फीसद बारिश की संभावना है। इस पूर्वानुमान में जहां देश के ज्यादातर हिस्से के लिए खुशखबरी है

IPL 2020 LIVE
X