Mizoram

सीमावर्ती गांव को लेकर आपस में भिड़े त्रिपुरा और मिजोरम, अगरतला ने निषेधाज्ञा का किया विरोध, जानें क्या है पूरा विवाद

दोनों राज्यों के बीच गतिरोध तीन महीने पहले शुरू हुआ था। अगस्त में एक रिपोर्ट में पाया गया कि फुलडुंगसेई गांव में रहने वाले 130 ग्रामीणों का राशन कार्ड और मतदाता सूची में नाम त्रिपुरा और मिजोरम दोनों जगह हैं।

नहीं मिला डॉक्टर तो MLA बना ‘फरिश्ता’, गर्भवती की सर्जरी कर प्रसव में की मदद, जच्चा-बच्चा सुरक्षित

विधायक थियामसंगा ने बताया कि नगुर गाँव की निवासी 38 वर्षीय सी लालहमंगाईहसंगी अपने दुसरे बच्चे को जन्म देने वाली थीं। उन्हें काफी रक्तस्राव हो रहा था और उसकी स्थिति नाजुक थी।

Volleyball खिलाड़ी ने मैदान पर ही बच्चे को कराया ब्रेस्टफीडिंग, Social Media पर जमकर Viral हुई यह फोटो

खेल मंत्री राबर्ट रोमाविया रोइट ने भी तस्वीर को ट्वीट किया और उनको प्रशंसा के रूप में 10,000 रुपए देने के निर्णय की घोषणा की।

Lok Sabha Election 2019: मिजोरम में पहली बार कोई महिला लड़ेगी लोकसभा चुनाव, कहा- ईश्वर के इशारे पर उठाया ये कदम

Lok Sabha Election 2019: मिजोरम के इतिहास में पहली बार एक महिला उम्मीदवार लोकसभा का चुनाव लड़ने जा रही है। महिला के मुताबिक उसने यह कदम ईश्वर के इशारे पर उठाया है।

राज्य की ‘आजादी’ का प्लेकार्ड लिए नजर आए पूर्व सीएम, बाद में दी यह सफाई

इस बिल के तहत केन्द्र सरकार बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आने वाले हिंदुओं, पारसियों, जैन, ईसाई, सिखों को नागरिकता संबंधी नियमों में कुछ छूट देने पर विचार कर रही है।

Republic Day 2019: खाली मैदान में भाषण देते रहे मिजोरम के राज्यपाल, इस वजह से नहीं आया एक भी शख्स

70th Republic Day 2019: मिजोरम में भी आज 70वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। लेकिन इस दौरान मिजोरम के राज्यपाल कुम्मानम राजशेखरन के संबोधन के दौरान मैदान लगभग खाली पड़ा था।

पहली बार, ईसाई रीति रिवाजों के बीच शपथ लेगी मिजोरम की नई सरकार

हाल ही में विधायक चुने गए लालरुतकिमा का कहना है कि ‘शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रगान के बाद बाइबल की आयतें पढ़ी जाएंगी और धार्मिक भजन गाए जाएंगे। हम ऐसा पहली बार करने जा रहे हैं।’

मिजोरम के गवर्नर को ‘ईसाई विरोधी’ बताकर छेड़ा अभियान, चर्चों से अपील- ‘कट्टर हिंदू नेता’ को करें बाहर

राज्यपाल की नियुक्ति का विरोध करने के लिए मिजोरम के सभी चर्च, पार्टियों और एनजीओ को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने आम लोगों से भी अपील की है कि वह नए राज्यपाल का विरोध करें।

योग करने से बचें, क्योंकि यह ईसाईयत के सिद्धांतों के खिलाफ है?

मिजोरम के 13 महत्वपूर्ण चर्चों ने अपने सदस्यों से कहा है कि वे योग करने से बचें।

खाई में गिरी बस, 11 लोगों की मौत 21 घायल

दक्षिणी मिजोरम के लंगलेई जिले में एक बस के गहरी घाटी में गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई और 21 अन्य घायल हो गए।

मिजोरम ने 9 महीनों में देखे 6 राज्यपाल

अजीज कुरैशी के बर्खास्त होने के साथ ही पूर्वोत्तर का छोटा सा राज्य मिजोरम नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद राज्यपालों के लिए संकट की जगह बन रहा है, जहां महज नौ महीनों में छह राज्यपाल बदल गए हैं। राज्यपालों को हटाने के मुद्दे पर केंद्र के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने वाले कुरैशी […]

मिजोरम और मेघालय में गूंजे CHRISTMAS के मंगलगान

क्रिसमस का त्योहार आने के साथ ही मिजोरम में क्रिसमस कैरल्स (मंगलगीत) की धुन हर घर में गूंज रही है। ईसाई बहुल राज्य में अभी भी त्योहार का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे पारंपरिक सामुदायिक भोज का आयोजन होता है। गांवों या आसपास के इलाकों से आए लोग एकत्रित होते हैं और एकसाथ मिलकर इस तरह के […]

ये पढ़ा क्या?
X