Migrant Labours

लॉकडाउन के दौरान 1 करोड़ प्रवासी मजदूरों ने पैदल ही तय किया था गांव तक का सफर, मरने का डाटा नहीं: सरकार

सड़क परिवहन राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि सरकार लॉकडाउन के दौरान सड़क हादसे में मारे गए प्रवासी मजदूरों का अलग से डेटा नहीं रखती।

प्रवासी मजदूरों को ओडिशा के गंजम से सूरत ले जा रही बस रायपुर में ट्रक से टकराई, 8 की मौत, सीएम ने मंत्री को किया तैनात

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मजदूरों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

प्रवासी मजदूरों पर संजीदा नहीं दिल्ली और महाराष्ट्र, सुप्रीम कोर्ट ने एफिडेविट नहीं फाइल करने पर लगाई लताड़

अदालत ने अपनी टिप्पणी में यह भी कहा कि कोर्ट के द्वारा एफिडेविट देने का आदेश देने का उद्देश्य ये था की वो जान सके कि सरकारें मजद्दोरों के लिए इन कानूनों के तहत क्या कर रहीं हैं।

आत्मनिर्भर भारत: चार महीने बाद भी प्रवासी मजदूरों में नहीं बंट सका दो-तिहाई अनाज, गुजरात में बस एक फीसदी बंटा

योजना के तहत 100 फीसदी अनाज उठाने के बाद भी आंध्र प्रदेश में वितरण जीरो फीसदी रहा। जबकि तेलंगाना और गोवा में एक फीसदी व तीन फीसदी अनाज का वितरण किया गया।

प्रवासी श्रमिकों का स्थानीय लोगों ने किया विरोध, क्वारैंटाइन के लिए जगह तक नहीं मयस्सर, अफसर भी लाचार

केरल के श्रम मंत्री टीपी रामकृष्णन ने कहा है कि अगर कॉन्ट्रैक्टर प्रवासी मजदूरों को क्वारैंटाइन के लिए जगह नहीं दे पाते हैं, तो सरकार सुनिश्चित करेगी कि कामगारों को जगह मिले।

अभी तक 31% प्रवासी मजदूरों को ही मिला है मुफ्त अनाज, 30 सितंबर तक ही लागू है योजना

केंद्र सकार ने 1 जून, 2020 को एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना भी शुरू की थी और एक अगस्त, 2020 तक 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को इसमें कवर किया गया।

कोरोना का क़हर: लॉकडाउन से पहले थे प्रवासी मज़दूर, अब बच्चों से भीख मंगवा पेट पालने को हुए मजबूर

मार्च में लॉकडाउन के बाद हालात बद से बदतर हो गए हैं। रोजगार नहीं होने की वजह से प्रवासी मजदूर घर पर ही हैं। परिवार को आय प्रदान करने के लिए बच्चों को भीख मांगनी पड़ रही है।

Indian Railways के खाते में श्रमिक ट्रेनों से आए 430 करोड़ रुपए, कांग्रेस ने पूछा- मज़दूरों से वसूले या राज्यों से आए?

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 9 जुलाई तक रेलवे के खाते में 429.90 करोड़ रुपये का राजस्व आया है वहीं श्रमिक ट्रेनों के संचालन में लगभग 2400 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

चौपाल: आशंका के उलट

यह भी सच है कि इस बीमारी से लड़ने का अब तक का सबसे कारगर उपाय इम्यूनिटी को ही माना गया है। इस लिहाज से देखें तो लाखों की संख्या में मजदूरों ने यह साबित किया है कि जिसके भीतर रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी, वह आसानी से इस वक्त से लड़ पाएगा।

रोजी-रोटी के लिए फिर दिल्ली लौट रहे प्रवासी मजदूर लेकिन अनलॉक होने के बावजूद नहीं मिल रहा काम, मजदूरों ने बयां किया दर्द

पिछले महीने बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में सॉफ्ट ड्रिंक्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से हरिंदर कुमार के मालिक का फोन आया और काम पर वापस लौटने के लिए कहा गया। मगर एक सप्ताह बाद यूनिट बंद हो गई।

पीएम मोदी ने की थी लॉकडाउन में सैलरी नहीं काटने की अपील, मजदूरों ने मांगी तो मिलीं लाठियां, दो एफआईआर भी

लॉकडाउन के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के निजी और सार्वजनिक कंपनियों के कर्मचारियों के लिए चिंता जताते हुए कहा था कि वे इस संकट की घड़ी में कर्मचारियों की ना ही छंटनी करें और न ही उनका वेतन काटें।

भूख से कही बेहतर है कोरोना, यूपी में रोजी-रोटी से वंचित प्रवासी मजदूरों का छलका दर्द

कोरोनावायरस महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में करीब 30 लाख प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश लौटे हैं, योगी सरकार ने सभी को रोजगार देने का वादा किया है।

ग्राउंड रिपोर्ट: कोरोना से ज्यादा भूख का खौफ; नीतीश सरकार नहीं दे पा रही रोजगार, फिर पलायन पर विचार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने की बात दोहराते रहे हैं, हालांकि जमीन पर बदलाव नहीं दिख रहे।

तब बेबस हो भागे थे मजदूर, अब हर कोशिश कर वापस बुला रहीं कंपनियां

लॉकडाउन में वापस अपने घर लौट चुके मजदूरों को वापस बुलाने के लिए कंपनियां बस और ट्रेन के अलावा विमानों से भी उन्हें वापस बुला रही हैं।

तमिलनाडु से यूपी लौटे प्रवासी परिवार को ना मिला मुफ्त राशन, न कोई काम; मां ने बेच दिए गहने ताकि बच्चों का भर सकें पेट

Coronavirus: भूख और बीमारी से तड़प रहे बच्चों की खातिर मां अपने गहने तक बेच दिए। गहने बेचकर जो पैसे मिले उनसे परिवार कुछ दिन तक गुजारा करता रहा, मगर बाद में वो पैसे भी खत्म हो गए।

लॉकडाउन में दो हजार किमी दूर घर जाने का नहीं था साधन, फैक्ट्री में पिटाई, गैंगरेप से बचने के लिए जंगलों में छिप गई महिलाएं, ऐसे हुईं नर्क से मुक्त

झारखंड के दुमका की रहने वाली महिलाओं का आरोप है कि कर्नाटक में फैक्ट्री में उनके साथ दुर्व्यवहार हुआ, पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

‘सोनू सूद महाबली, बाहुबली या सुपरहीरो है?’ प्रवासी मजदूरों की मदद करने पर एक्टर पर भड़की शिवसेना

राउत ने कहा “सोनू सूद पर्दे पर अच्छा रोल निभाते हैं और सड़क पर उतर कर भी उन्होंने अच्छा रोल अदा किया। फिल्मी पर्दे पर एक डायरेक्टर होता है वैसे ही इनके पीछे कोई पॉलिटिकल डायरेक्टर हो सकता है।”

बड़ी राहत! यूपी में वापस लौटे लाखों मजदूरों में से सिर्फ 3 पर्सेंट ही मिले कोरोना पॉजिटिव

74,237 प्रवासियों का कोरोना टेस्ट किया गया है, जिनमें से मात्र 2,404 लोग ही पॉज़िटिव पाये गए है। पिछले 10 दिनों में टेस्ट किए गए लोगों में औसतन 3 प्रतिशत लोग पॉज़िटिव पाये गए हैं।

IPL 2020 LIVE
X