mid day meal

सिंधिया समर्थक मंत्री ने कहा था, बच्चों को मिड मील में देंगे अंडा, शिवराज का ऐलान- अंडा नहीं दूध देंगे

राज्य की महिला और बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कुछ दिन पहले कहा था कि कुपोषण को हराने के लिए बच्चों को अंडे दिये जाएगे। लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को सिंधिया समर्थक मंत्री की बात को काटते हुए मध्यान भोजन में बच्चों को दूध देने की घोषणा की है।

बिहार में मिड-डे-मील से मासूम महरूम, NHRC ने लिया संज्ञान, HRD मंत्रालय और नीतीश सरकार को थमाया नोटिस

स्कूल बंद होने की वजह से बच्चों को मिड-डे मील नहीं मिल रहा है। इसे देखते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और बिहार सरकार को नोटिस दिया है।

महामारी की मार! स्कूल हैं बंद तो मिड-डे-मील से हुए महरूम, कबाड़ बेचने पर मजबूर बिहार के गांव के मासूम

जिलाधिकारी प्रणव कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मिड डे मील योजना का पैसा बच्चों या उनके परिजनों के खाते में भेज दिया गया है। हालांकि लोगों का कहना है कि उन्हें अभी तक कोई मदद नहीं मिली है।

मिड डे मिल बनाने के दौरान बर्तन में गिर गई तीन साल की मासूम, प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में तोड़ा दम

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक बच्ची खाना बनाने वाले बर्तन में गिर गई। घायल अवस्था में इलाज के लिए उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

मिड-डे मील के दौरान दलित बच्चों को अलग बैठाया? मचा बवाल तो स्कूल कर्मचारियों के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा

Midday Meal, Dalit Students: मंडी पुलिस में दर्ज शिकायत में प्राथमिक स्कूल के अधिकारियों पर आरोप लगाया गया है कि दलित छात्रों को दोपहर के भोजन के दौरान अलग बैठने के लिए मजबूर किया जाता है।

UP Mid-Day Meal: 1 लीटर दूध में एक बाल्टी पानी मिलाकर बच्चों को बांटा, वीडियो में देखें मिलावट का खेल

Mid Day Meal, Uttar Pradesh, Sonbhadra: इससे पहले उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में प्राइमरी स्कूल के बच्चों को मिड डे मील में नमक-रोटी खिलाने का मामला सामने आया था।

UP : मिड-डे मील में बच्चों को परोसा ‘हल्दी-पानी’ का घोल, Video वायरल हुआ तो मचा हंगामा

यूपी के सीतापुर जिले के एक स्कूल में मिडडे मील में बच्चों को कथित तौर पर दाल की जगह हल्दी-पानी का घोल परोसा गया। इसका वीडियो सामने आया तो हड़कंप मच गया। डीएम ने फौरन बीएसए को जांच के लिए भेजा।

स्कूली बच्चों को मिड डे मील में दाल-भात, जांच करने आए अफसर को मिला चिकन करी और चावल, डीएम ने किया सस्पेंड

जिलाधिकारी द्वारा शुक्रवार को जारी किये गये आदेश में कहा गया है, ‘‘ साय को ड्यूटी के दौरान कदाचार, कर्तव्यहीनता और अनपयुक्त व्यवहार को लेकर अनुशासनात्मक कार्रवाई होने तक तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।’’

Mid-Day Meal में नमक रोटी: ओवैसी ने CM योगी पर साधा निशाना, कहा- पत्रकार बिरादरी करे UP सरकार का बहिष्कार

Salt and Roti in Mid-Day Meal: ओवैसी ने कहा, ‘‘पत्रकार समुदाय एक दिन के लिए यूपी सरकार का बहिष्कार क्यों नहीं कर देता है? एक दिन के लिए नहीं कर सकता है तो कम से कम आधे घंटे के लिए ही क्यों नहीं कर देता है?’’

‘रोटी और नमक’ प्रकरण: पत्रकार पर FIR, UP के अधिकारी की सफाई- फोटो लेता, वीडियो क्यों बनाया?

पत्रकार के खिलाफ एफआईआर को लेकर मिर्जापुर में मंगलवार को 100 से अधिक पत्रकारों ने कलेक्ट्रेट दफ्तर के बाहर प्रदर्शन करते हुए विरोध जताया।

मिड डे मील में रोटी नमक: वीडियो बनाने वाले पत्रकार पर योगी सरकार ने कराया मुकदमा

एफआईआर में इस बात का भी जिक्र है कि ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने स्कूल में सब्जियों का इंतजाम करने के बजाय रिपोर्टर को स्कूल परिसर में बुलाया और वीडियो शूट करायी।

यूपी: घर से अलग थाली लाते हैं ऊंची जातियों के बच्चे, मिड-डे मिल साथ खाने से करते हैं परहेज

विद्यालय के प्राचार्य ने कहा, ‘हम छात्रों से कहते हैं कि वो साथ-साथ बैठें और साथ में खाएं। मगर जैसे ही हम जाते हैं वो अलग स्थान पर जाकर बैठ जाते हैं।’

यूपी: बलिया में मिड डे मील में भेदभाव! मुस्लिम बच्चों को थाली जगह पत्तल में परोसा गया खाना

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रह है जिसमें अलग समुदाय के बच्चों को पत्तल में मिड डे मिल का खाना परोसे जाने का आरोप है।

‘योगी राज’ में गरीब बच्चों को मिड डे मील में दी गई नमक रोटी, मीडिया में आई खबर तो मचा बवाल

स्कूल के बच्चों ने कहा है कि उन्हें खाने में कभी-कभी सब्जी और दाल मिल जाती है लेकिन कभी भी फल और दूध नहीं परोसा गया।

यूपीः रसोइयां नहीं इस स्कूल में बच्चों से बनवाते हैं मिड-डे मील, रोटी बेलते कैमरे में कैद हुईं छात्राएं

जब खंड शिक्षा अधिकारी वीएन द्विवेदी से की गई तब उन्होंने कहा कि इस मामले पर कार्रवाई की जाएगी और स्कूल के प्रधानाध्यापक से भी बात की जाएगी, जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।

मिड डे मील मांगा तो गर्म दाल फेंक मासूम को जलाया

एमपी पुलिस ने बताया कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और रसोइए के खिलाफ कड़ा एक्शन भी जल्द लिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चे की गलती सिर्फ यह थी कि उसने रसोइए से भोजन मांग लिया था।

मिड डे मील पर रोजाना मात्र 6 से 9 रुपए प्रति छात्र खर्च करती है सरकार

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मध्याह्न भोजन योजना के तहत प्राथमिक कक्षा स्तर पर प्रति छात्र प्रतिदिन चावल आधारित भोजन के लिए 6 रुपया 64 पैसा प्रति प्लेट लागत आती है।

ये पढ़ा क्या?
X