Make in India

पीएम की एक और मुहिम पर ब्रेक, सोलर पावर प्लांट में 85% सामान चीन, मलेशिया, वियतनाम से आए, मेक इन इंडिया को झटका

पीवी सेल्स और मॉड्यूल इम्पोर्ट करने पर खर्च की गई राशि लगभग 4.83 बिलियन डॉलर है। जो प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) से लगभग तीन गुना अधिक है।

65 साल पुरानी फार्मा कंपनी ने मेक इन इंडिया मुहिम से खड़े किए हाथ, कहा- आर्थिक स्थिति लचर, नहीं कर सकते प्रोडक्शन

सरकार पेनिसिलिन का भारी मात्रा में प्रोडक्शन करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। सरकार ने यह कदम डीएचआर के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को पेनिसिलिन की जरूरतों के बारे में सूचित करने के बाद लिया है।

L&T चेयरमैन ने ‘मेक इन इंडिया’ को बताया फ्लॉप! रोजगार सृजन नहीं होने के लिए इन कारणों को बताया जिम्मेदार

एलएंडटी के चेयरमैन एएम नाईक का कहना है कि अभी हम स्किल्ड लेबर की सप्लाई के साथ कदमताल नहीं कर पा रहे हैं और इसकी वजह मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में आयी कमजोरी है।

इस मोर्चे पर फेल हो गया केंद्र सरकार का ‘मेक इन इंडिया’ अभियान! इंपोर्ट में जुटी देसी कंपनियां

केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया अभियान मेडिकल डिवाइस बनाने के मोर्चे पर असफल दिखाई दे रहा है। इस बाद का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि घरेलू मैन्यूफैक्चर्स मेडिकल उपकरणों का आयात करने को मजबूर हैं।

मेक इन इंडिया: भारत में बनी मिसाइलें खरीदेंगे दक्षिण पूर्वी एशियाई और खाड़ी देश

आईएमडीईएक्स एशिया एग्जिबिशन 2019 में ब्रह्मोस एयरोस्पेस के चीफ जनरल मैनेजर (एचआर) कमोडोर एसके. अय्यर के अनुसार इस निर्यात को लेकर दोनों देशों की सरकार की मंजूरी का इंतजार है।

रिपोर्ट में दावा- सेना ने सरकार को लिखी चिट्ठी- हमें मिल रहे घटिया हथियार, हो रही क्षति, बढ़ रहे हादसे

आशंका जताई गई है कि इन घटनाओं की वजह से सेना का ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड (OFB) द्वारा मुहैया कराए गए गोला बारूद में भरोसा खत्म हो जाएगा।

मेक इन इंडिया को झटका, Samsung ने बंद किया भारत में टीवी बनाना, LG भी करेगी!

डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रोमोशन भी इस ड्यूटी को हटाने के पक्ष में है। हालांकि इस मुद्दे पर आखिरी फैसला वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से चर्चा के बाद ही लिया जाएगा।

डिफेंस में सिर्फ 1.16 करोड़ का विदेशी निवेश दिखाने पर हुई थी किरकिरी, अब सरकार ने बदला फार्मूला

केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने जवाब देते हुए बताया कि सरकार ने अपनी नीति में कुछ बदलाव किए हैं, जिसके बाद डिफेंस सेक्टर में विदेशी निवेश बढ़कर 437 करोड़ रुपए हो गया है।

‘मेक इन इंडिया’ को झटका दे सकती है मोदी सरकार की यह योजना, मिली चेतावनी

विदेशी निवेश को प्रोत्साहित करने और भारत से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए SEZ स्थापित किया गया था।

भारत में तीन अरब डॉलर का और निवेश करेगी Amazon, कहा- भारत में संभावनाओं का नया चरण

यूएसआईबीसी के अध्यक्ष जॉन चेंबर्स ने कहा कि दो साल से भी कम समय में यूएसआईबीसी की करीब 20 प्रतिशत सदस्य कंपनियों ने भारत में 28 अरब डालर का निवेश किया है।

सेना के लिए मिसाइल, पनडुब्‍बी और हेलिकॉप्‍टर बनाना चाहती है अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस

अनिल अंबानी अपनी कंपनी रिलायंस डिफेंस के जरिए सभी प्रकार के रक्षा उत्‍पाद जैसे मिसाइल, पनडुब्‍बी और हेलिकॉप्‍टर बनाना चाहते हैं। हालांकि अभी तक उन्‍हें एक भी टेंडर नहीं मिला है।

संपादकीयः रोजगार का आधार

पूंजीगत सामान की खपत को अमूमन नए निवेश का सूचक माना जाता है। राजग सरकार के दो साल में कई बार औद्योगिक उत्पादन में ठहराव के आंकड़े आए, वही हाल पूंजीगत सामान की खपत का भी रहा।

अच्छे दिन कहां

पिछले दो वर्षों में मोदी सरकार ने देश में रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं, जैसे मेक इन इंडिया कार्यक्रम, कौशल भारत, स्टार्ट अप और स्टैंड अप इंडिया आदि। पर इनके परिणाम या तो अभी तक आए नहीं हैं।

भारत ने पहली Made In India पनडुब्बी कलवरी को समुद्र में उतारा, नौसेना ने बताया गौरवपूर्ण क्षण

रडार से बच निकलने में सक्षम पहली स्वदेश निर्मित स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी कलवरी रविवार को समुद्री परीक्षण के लिए मुंबई हार्बर से रवाना हुई है।

पीएम मोदी के ‘Make In india’ के मुरीद हुए शाहरुख

अभिनेता शाहरूख खान ने केंद्र सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम की सराहना करते हुए उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वाधिक महत्वपूर्ण पहल बताया जिससे देश में रोजगार पैदा हो रहे हैं।

पश्चिम बंगाल चुनाव: राहुल गांधी ने ममता बनर्जी पर साधा निशाना, नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ पर भी बरसे

राहुल ने कहा, “ममता जी ने कारखानों की स्थापना और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का वादा किया था जो दूसरे राज्यों में जा रहे हैं लेकिन कोई कारखाना नहीं लगाया गया।

MAKE IN INDIA के ‘बब्बर शेर’ को लेकर राहुल गांधी ने फिर कसा पीएम मोदी पर तंज

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल की आलोचना की और इसके लोगो का जिक्र करते हुए कहा कि यह एक बब्बर शेर है जो छोटे कारोबारियों का ‘गला घोंटना’ चाहता है।

Rafale deal पर साफ नहीं स्थिति, अमेरिका से F/A-18 “Super Hornet” खरीद सकता है भारत

भारत एफ-16 फाइटर की जगह F/A-18 को तरजीह दे रहा है। इसकी वजह F/A-18 का डबल इंजन होना है, जबकि पाकिस्‍तान को अमेरिका जो 8 एफ-16 देने जा रहा है, उनमें सिंगल इंजन है।

ये पढ़ा क्या?
X