makar sankranti

चौपाल: बाजार बनाम त्योहार

त्योहार शब्द सुनते ही हमारे मस्तिष्क में एक ऐसे दिन की छवि उभर कर आती है जो अन्य दिनों की तुलना में अलग होती है। यानी यह दिन मेल-मिलाप हर्ष उल्लास से भरा दिन होता है।

अमित शाह ने उत्तरायण पर उड़ाई पतंग, बोले लोग- किसान सड़क पर हैं और आप पतंगबाजी का लुत्फ ले रहे?

शाह अपने रिश्तेदारों के घर गये तथा शहर में थालतेज और घाटलोदिया इलाकों में स्थित अपने रिश्तेदारों के मकानों की छतों से पतंग उड़ाई। वह दोनों स्थानों पर कुछ ही देर रुके, जहां उनके समर्थकों ने उनका अभिवादन किया।

कोरोना टीकाकरण पर जारी सियासत क्यों है देश के लिए घातक?

पिछला लगभग पूरा वर्ष कोरोना की भेंट चढ़ सा गया है। ऐसे में इस वर्ष मकर संक्रांति के तुरंत बाद कोरोना टीकाकरण से जनता के बीच उम्मीद सी बंधी है। अब इस टीकाकरण पर हो रही राजनीति चिंताजनक है।

मकर संक्रान्ति को क्यों कहते हैं देवताओं का प्रभातकाल? जानिये इस पर्व का महत्व

मकर-संक्रान्ति के दिन गंगा स्नान तथा गंगा तट पर दान की विशेष महिमा भी है। तीर्थराज प्रयाग एवं गंगा सागर का मकर-संक्रान्ति पर्व का स्नान तो भारत समेत पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

Happy Makar Sankranti 2021 Wishes Images: ‘गुड़ और तिल का है यह मौसम…’ इन संदेशों से दें मकर संक्रांति की बधाई

Happy Makar Sankranti 2021 Wishes Images, Quotes, Status, Messages, Photos, Pics: इस खास पर्व पर लोग सूर्यदेव को खिचड़ी का भोग लगाते हैं और पवित्र नदियों में स्नान करते हैं

Happy Makar Sankranti 2021 Wishes Images, Status: ‘मांझे की धार…’ इन संदेशों के साथ दें मकर संक्रांति की बधाई

Happy Makar Sankranti 2021 Wishes Images, Quotes, Status, Messages, Photos, Pics: सुबह-सुबह उठकर नहाना, अपने ईष्ट देव को प्रणाम करना, पतंगबाजी और खिचड़ी- हर प्रांत में इस त्योहार को मनाने का तरीका अलग होता है

Makar Sankranti 2021 Date: क्यों मनाया जाता है मकर संक्रांति का त्योहार, जानें सभी जरूरी बातें

Makar Sankranti 2021 date: इस दिन कई जगह खिचड़ी खाने का रिवाज़ है तो कहीं-कहीं नहाते वक्त पानी में तिल और सरसो का तेल मिला दिया जाता है

Makar Sankranti 2021 Date, Puja Vidhi, Timings: जानें मकर संक्रांति की पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और अन्य जरूरी बातें

Makar Sankranti 2021 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Samagri, Mantra: मकर संक्रांति के दिन मान्यता है कि भगवान सूर्य की अराधना होती है

Makar Sankranti 2021 Date: सूर्य के धनु से मकर राशि में प्रवेश करने के दिन मनाई जाती है मकर संक्रांति, जानें तिथि

Makar Sankranti 2021 Date in India: इस दिन लोग सुबह उठकर, नहा-धोकर फ्रेश हो जाएं। फिर अपने ईष्ट देव को प्रणाम करें।

इस संक्रांति मकर राशि में प्रवेश करेंगे सूर्य, राशि अनुसार इन उपायों से स्वास्थ्य से लेकर धन लाभ की है मान्यता

14 जनवरी को लगभग 8 बजे सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे, जिसे हम मकर संक्रांति के रूप में मनाते हैं। इस दिन कुछ विशेष चीजों का दान करने से स्वास्थ्य और धन लाभ होने की मान्यता है…

दाना-पानीः संक्रांति की मिठास

संक्रांति के दिन मुख्य रूप से तिल-गुड़, मूंगफली के पकवान बनते हैं, जो सर्दी के लिहाज से शरीर को गरम रखने में मददगार होते हैं। तो इस बार कुछ ऐसे ही व्यंजन।

इस साल कब है मकर संक्रांति? क्या है मान्यता- मुहूर्त और कथा, जानिये

हिंदू धर्म में मकर संक्रांति विशेष आस्था का पर्व माना जाता है। लोग इस दिन सूर्य की उपासना करते हैं और तिल, गुड़, खिचड़ी आदि का दान किया जाता है। 

Makar Sankranti 2020: तिल गुड़ खिचड़ी और पतंग…मकर संक्रांति पर हर दिल हो मलंग, शेयर करें विशेज

Makar Sankranti 2020: इस खास मकर संक्रांति के मौके के आप अपनों को ढेर सारी शुभकामनाएं दें और उन्हें अच्छे-अच्छे मैसेज और कोट्स भेजें।

Makar Sankranti 2020: 14 या 15 जनवरी? किस दिन मनाएं मकर संक्रांति? स्नान, दान और महत्व से लेकर हर जानकारी देखें यहां

makar sankranti 2020, date, muhurt, snan, snan time, daan ka samay: इस बार मकर संक्रांति 14 जनवरी को मध्यरात्रि बाद 2:08 बजे होगी, जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे। मकर संक्रांति में दान-पुण्य करने का समय संपूर्ण दिन रहेगा। अत: मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाना शास्त्र सम्मत है। आइए इस संबंध में विस्तृत जानकारी लेते हैं शास्त्री कोसलेन्द्र दास से…

Happy Makar Sankranti 2019: जानिए इस दिन पतंगबाजी को लेकर क्या है मान्यता

Happy Makar Sankranti 2019: यह भी कहा जाता है कि पतंगबाजी से नयी सोच और ऊर्जा का संचार हमारे शरीर में होता है। पतंग उड़ाने से दिल खुश और दिमाग संतुलित रहता है, उसे ऊंचाई तक उड़ाना और कटने से बचाने के लिए हर पल सोचना इंसान को नयी सोच और शक्ति देता है।

Makar Sankranti 2019 Date and Time: जानें इस साल दो दिन क्यों मनाई जा रही है मकर संक्रांति

Makar Sankranti 2019 Date and Time: मकर संक्रांति को कई जगहों पर खिचड़ी, मगही, बिहू, पोंगल अदि अन्य नामों से जाना जाता है। वहीं पश्चिमी भारत के गुजरात में इस दिन लोग बड़े उत्साह से पतंगबाजी करते हैं और गुड़ और तिल से बने मिष्ठान का लुत्फ़ उठाते हैं। बता दें कुम्भ का पहला शाही स्नान भी इसी दिन किया जाता हैं।

गले में सांप लपेटे बिहार के शिक्षा मंत्री की फोटोज हुईं वायरल, बीजेपी बोली-अंधविश्‍वास को बढ़ावा दे रहे मंत्री

महागठबंधन के हिस्‍सेदार आरजेडी और जेडीयू चौधरी का बचाव करने से कतराते नजर आ रहे हैं।

फतेहपुर में हुई सांप्रदायिक हिंसा पर बोले आजम खान- ‘सहिष्णुता की कमी’ के कारण हुई घटना

फतेहपुर में मकर संक्रांति के जुलूस पर पत्थरबाजी के बाद इलाके में सांप्रदायिक हिंसा हुई। भीड़ ने आगजनी और तोड़फोड़ की थी।

ये पढ़ा क्या?
X