Mahendra Singh Dhoni

14 महीने बाद मैदान पर उतरेंगे महेंद्र सिंह धोनी, पहले ही मैच में तोड़ सकते हैं एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड

आईपीएल में धोनी के रिकॉर्ड की बात करें तो वे सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं। माही ने चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी 10 सीजन और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स का नेतृत्व एक सीजन में किया है। इस दौरान उन्होंने कुल 174 मैचों में कप्तानी की है।

शोएब अख्तर ने इरफान पठान को दी थी मैदान से उठवा लेने की धमकी, भारतीय गेंदबाज ने कहा था- मैं भी असली पठान हूं

उस मैच में धोनी ने 148 रन बनाए थे। वहीं, पठान ने 90 रन की पारी खेली थी। कहना गलत नहीं होगा कि धोनी-पठान की पारी के कारण ही भारत इतना बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल हो पाया था और मैच ड्रॉ पर छूटा था।

DRS से परहेज पर महेंद्र सिंह धोनी से नाराज थे शशि थरूर, कहा- मोटिवेशनल कप्तान नहीं थे सचिन तेंदुलकर

थरूर ने बताया, ‘जब बीसीसीआई ने 2016 में भारत-इंग्लैंड सीरीज के दौरान इसका इस्तेमाल करने की इजाजत दी तब मुझे राहत मिली। डीआरएस बहुत बड़ा इनोवेशन है। मैं इंटरेशनल क्रिकेट बिना डीआरएस के नहीं देखना चाहता।’

‘पहली बार 2004 में हुई थी महेंद्र सिंह धोनी पर चर्चा, पाकिस्तान दौरे पर ले जाना चाहते थे सौरव गांगुली’, पूर्व कोच का खुलासा

धोनी ने 23 साल 169 दिन की आयु में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला वनडे खेला था। 24 साल 148 दिन की आयु में श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2005 में चेन्नई के मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला था।

IPL 2020: विराट कोहली हैं महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा से भी महंगे कैप्टन, जानिए आईपीएल के कप्तानों की सैलरी

कोहली के नेतृत्व में टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टीम ने अब तक 110 मैच खेले हैं। इस दौरान 49 में जीत और 55 में हार का सामना करना पड़ा। उनकी जीत का प्रतिशत 50 से भी कम 47.16 है। वे तक अपनी टीम के चैंपियन नहीं बना सके हैं।

पूर्व भारतीय दिग्गज ने महेंद्र सिंह धोनी को बताया सबसे खतरनाक, बोले- चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करना चाहते थे माही, लेकिन टीम ने रोका

धोनी ने अपने करियर के सबसे ज्यादा मौकों पर नीचले क्रम में बल्लेबाजी की। वे या तो 5वें नंबर पर उतरते थे या छठे। भले ही एक बल्लेबाज के तौर पर उन्हें सबसे ज्यादा सफलता ऊपरी क्रम में मिली हो लेकिन उन्हें टीम ने निचले क्रम पर बल्लेबाजी के लिए कहा।

MS Dhoni की तारीफ करने पर सकलैन मुश्ताक को मिली पीसीबी से फटकार, यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करने से रोका

सकलैन ने यह भी कहा था कि धोनी के लाखों-करोड़ों फैंस उन्हें संन्यास के पहले नीली जर्सी में मैदान पर खेलते हुए देखना चाहते थे। धोनी का इस तरह से संन्यास लेना बीसीसीआई की बड़ी हार है।

पीएम मोदी ने महेंद्र सिंह धोनी को चिट्ठी लिखकर हेयरस्टाइल का किया जिक्र, कहा- आपमें नए भारत की आत्मा झलकती है

धोनी ने भी ट्टिटर पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद कहा। उन्होंने लिखा, ‘‘एक कलाकार, सैनिक और खिलाड़ी को प्रशंसा की कामना होती है। वे चाहते हैं कि उनकी मेहनत और बलिदान को सभी पहचानें। शुक्रिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आपकी ओर से मिली प्रशंसा और शुभकामनाओं के लिए।’’

2011 में वानखेड़े स्टेडियम में जहां लैंड हुआ था MS Dhoni का ‘हेलिकॉप्टर सिक्स,’ वहीं मिल सकती है माही को परमानेंट सीट

महेंद्र सिंह धोनी ने जुलाई 2019 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अर्धशतक लगाया था। यही पारी उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की आखिरी पारी भी रही।

संन्यास के ऐलान के बाद गले लगकर खूब रोए थे महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना, जानिए चेन्नई में क्यों लिया इतना बड़ा फैसला

सुरेश रैना ने बताया, धोनी ने 2004 में बांग्लादेश और मैंने 2005 श्रीलंका के खिलाफ मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। हम लोगों की शुरुआत लगभग एकसाथ थी। हम आगे भी आईपीएल में भी चेन्नई के लिए साथ में ही खेलेंगे।

संन्यास के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त की तारीख का ही क्यों किया चुनाव? मैनेजर ने बताई वजह

धोनी के संन्यास के बाद क्रिकेट प्रेमियों में यह जानने की उत्सुकता है कि आखिर धोनी ने 15 अगस्त की तारीख को ही अपने सन्यास के लिए क्यों चुना। इस सवाल का जवाब धोनी के मैनेजर मिहिर दिवाकर ने दिया है।

धोनी जैसी सदाबहार फिटनेस पाने के लिए लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव, जानिये कैसा होना चाहिए रूटीन

M.S. Dhoni Fitness Tips: धोनी समय-समय पर अपने फैंस के लिए इंस्टाग्राम और ट्विटर पर कुछ एक्सरसाइज वीडियोज शेयर करते रहते हैं। आप भी इन आदतों को अपना सकते हैं

महेंद्र सिंह धोनी: पल दो पल की नहीं, युगों तक याद रखी जाने वाली है कहानी

महेंद्र सिंह धोनी उस शहर से आते हैं जहां युवाओं का लक्ष्य आईआईटी, जीई या यूपीएससी की तैयारी करना रहा करता था लेकिन उनके बचपन के कोच केशव रंजन बनर्जी के अनुसार धोनी की कहानी ने यह सोच बदल दी।

MS Dhoni की बेटी जीवा की गोद में बच्चा लिए तस्वीर वायरल, साक्षी ने शेयर की हैं फोटोज

साक्षी ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की है। इसमें उनकी बेटी जीवा सिंह धोनी एक नवजात को गोद में लिए हुए दिख रही हैं। बस फिर क्या था। उनकी यह पोस्ट बहुत तेजी से वायरल हो गई।

बीसीसीआई ने MS Dhoni और रोहित शर्मा की टीमों को दिया झटका, जानिए क्यों नहीं दी 20 अगस्त से पहले यूएई जाने की मंजूरी

बीसीसीआई को अब भी भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार है। क्रिकेट बोर्ड को खेल मंत्रालय से हरी झंडी मिल गई है, लेकिन भारत के बाहर टूर्नामेंट को स्थानांतरित करने के उनके फैसले को अभी केंद्र सरकार को मंजूरी देना बाकी है।

महेंद्र सिंह धोनी के स्पिनर को पाकिस्तान के लिए नहीं खेलने का अफसोस, हिंदू पत्नी के लिए छोड़ दिया था वतन

इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका में बसने से पहले पाकिस्तान अंडर-19 और पाकिस्तान-ए के लिए खेले थे। बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं मिली थी। इसके बाद वे पत्नी के कहने पर दक्षिण अफ्रीका चले गए और वहीं से खेलना शुरू किया।

‘अगर धोनी को आप पर भरोसा नहीं, तो भगवान भी आपकी मदद नहीं करेगा’, भारतीय बल्लेबाज का दावा

बद्रीनाथ ने आईपीएल में 95 मैच खेले हैं। इस दौरान 1441 रन बनाए हैं। बद्रीनाथ का औसत 30.65 का रहा है। शुरू में माना जा रहा था बद्रीनाथ टी20 फॉर्मेट में फिट नहीं होंगे, लेकिन उन्होंने 2010 सीजन में और 2011 सीजन में 400 रन बनाए थे।

‘धोनी 100% निकलवाने और रोहित मैन मैनेजमेंट में माहिर, कोहली चाहते हैं हर कोई हमेशा रहे तैयार’, बोले पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी में खेल चुके हैं। इसके अलावा वे डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेले हैं।

ये पढ़ा क्या?
X