ताज़ा खबर
 

Mahatma Gandhi

IAS nidhi chaudhary

ये नेता सोच भी कैसे सकते हैं कि मैं गोडसेवादी हूं! मुझे गांधीवादी होने की सजा मिली- आईएएस अफसर का सरकार पर हमला

महिला अधिकारी ने कहा कि “मुझे चेताया गया था कि विचारों की आजादी की कीमत चुकानी पड़ती है। मैं मानती हूं कि नौकरशाह और सरकारी कर्मचारी सरकार के नियमों से बंधे होते हैं।

mahatma gandhi

सुभाष चंद्र बोस के नाम वाले एयरपोर्ट पर मोदी सरकार ने बनवाई बापू की गैलरी, कई लोगों को रास नहीं आ रहा फैसला

लोगों की लंबी वक्त से चली आ रही मांग के मद्देनजर कोलकाता एयरपोर्ट का नाम सुभाष चंद्र बोस के नाम पर 1997 में रखा गया था। कई लोगों को ऐसा लगता है कि यहां गांधी जी के नाम पर बनी गैलरी नेताजी के स्वाधीनता संग्राम में किए योगदान को कमतर करेगी।

UP: टॉयलेट में लगा दीं महात्मा गांधी-अशोक चक्र के चिह्न वाली टाइल्स, स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने थे 13 शौचालय

गांव वालों ने सोमवार को इन टाइल्स के बारे में जिला प्रशासन को जानकारी दी। आरोप है कि उन्हें करीब सप्ताह भर पहले टॉयलेट में लगाया गया था।

बीफ खाने से रोकने को हिंसा मानते थे गांधीजी- नई किताब में दावा

गो-हत्या का मामला उस वक्त भी ज्वलंत मुद्दा बन गया, जब 2015 में 52 साल के मोहम्मद अखलाक को गोहत्या के शक में यूपी के दादरी में पीट-पीटकर मार डाला गया था।

Vinayak Damodar Savarkar, VD Savarkar, Veer Savarkar, Akhil Bhartiya Hindu Mahasabha, Hindu Mahasabha, Indian Currency, Indian Notes, Photo, Mahatma Gandhi, Replace, हिंदू महासभा, वीर सावरकर, भारत रत्न, Veer Savarkar, hindu mahasabha, Bharat Ratna, award, Meerut News, Meerut News in Hindi, Latest Meerut News, Meerut Headlines, मेरठ समाचार, National News, India News, Hindi News

‘भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की जगह छपे वीडी सावरकर की तस्वीर’, हिंदू महासभा की मांग

महासभा ने इसके अलावा कहा है कि वीडी सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए।

Sadhvi Pragya Singh Thakur

गोडसे देशभक्त थे, हैं, रहेंगे- प्रज्ञा के इस बयान पर बवाल, एमपी बीजेपी प्रभारी ने कहा- अनुभव की कमी है

साध्वी प्रज्ञा ने यह बयान अभिनेता से नेता बने कमल हासन के उस बयान पर प्रतिक्रिया में दिया, जिसमें कमल हासन ने कहा था कि ‘आजाद भारत का पहला कट्टरपंथी हिंदू था और उसका नाम नाथूराम गोडसे था।’

Loksabha Elections 2019, Asaduddin Owaisi, AIMIM, MNM, Kamal Haasan, Remark, Hindu Terror Jibe, Nathuram Godse, Murderer, Terrorist, Mahatma Gandhi, Father of Nation, India News, Election News, Hindi News

Loksabha Elections 2019: नाथूराम गोडसे के लिए असदुद्दीन ओवैसी बोले- जिसने राष्‍ट्रपिता को मारा, उसको आतंकी ही बोलेंगे

Loksabha Elections 2019: अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन ने हाल ही में यह कह कर नया विवाद खड़ा कर दिया था कि ‘देश का पहला आतंकवादी हिंदू’ था। उन्होंने यह बात बापू के हत्यारे नाथूराम गोडसे के संदर्भ में कही थी। हाल ही में इस पर आई ओवैसी की टिप्पणी को हासन के समर्थन में देखा जा रहा है।

महात्मा गांधी के पड़पोते बोले, आरएसएस का विरोध करना होगा वर्ना हम गांधी के कार्यकर्ता ही कहने के लायक नहीं रहेंगे

‘मैं आरएसएस से नफरत नहीं करता। लेकिन आरएसएस से मेरा विरोध है…उस विचार से मेरा विरोध है जो इस देश को बांटता फिर रहा है…मैं ऐसा नहीं कर रहा हूं कि दूसरे ऐसा नहीं करते। हम उनका भी विरोध करते हैं। विरोध करना होगा वर्ना हम गांधी के कार्यकर्ता ही कहने के लायक नहीं रहेंगे।’

Mahatma Gandhi, Mohandas Karamchand Gandhi, Bapu, Health Records, National Gandhi Museum, New Delhi, Bapu Health Files, Book, Gandhi and Health @ 150, Indian Council of Medical Research, ICMR, Dharamshala, 14th Dalai Lama, Father of the Nation, Mahatma Gandhi Book, ICMR Book, National News, India News, Hindi News

सिर्फ 47.7 किलो के थे बापू, तीन बार हुआ मलेरिया, उपवासों के चलते कई बार मौत आ गई थी करीब

बापू आमतौर पर दूध नहीं पीते थे। एक बार तबीयत खराब हो गई थी, तब पत्नी कस्तूबरा के कहने पर उन्होंने बकरी का दूध पीना शुरू किया था। वह इसके अलावा दवाइयों से दूरी बनाकर रखते थे।

सूरत: व्‍हीलचेयर पर हैं महात्‍मा गांधी की रिश्‍तेदार, अधिकारी ने दूसरे माले पर ऑफिस में किया तलब

महात्मा गांधी की पोती शिवालक्ष्मी वंचित छात्रों की शिक्षा के लिए खोलना चाहती हैं एक चैरिटेबल ट्रस्ट। इस ट्रस्ट को रजिस्टर करने शिवालक्ष्मी की तरफ से परिमल देसाई चैरिटी कमिश्नर के कार्यालय गए थे। जहां कमिश्नर ने उन पर गुस्सा करते हुए शिवालक्ष्मी को खुद आने को कहा।

लोकसभा के आखिरी दिन ममता बनर्जी ने बापू से की प्रार्थना, कहा- सत्ता से हट जाएं BJP और मोदी बाबू

लोकसभा के आखिरी दिन ममता बनर्जी ने बापू से प्रार्थना की और कहा- सत्ता से हट जाएं मोदी बाबू।

गांधी जी के पुतले को मारी थी गोली, गिरफ्तारी के बाद बोलीं हिन्‍दू महासभा की राष्‍ट्रीय सचिव- मुझे कोई अफसोस नहीं

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर यूपी के अलीगढ़ में गांधी जी के पुतले को गोली मारने वाली अखिल भारतीय हिंदू महासभा की राष्ट्रीय महासचिव पूजा शकुन पांडेय और उसके पति अशोक पांडेय को गिरफ्तार कर लिया है।

'Lady Godse', Lady Godse, Pooja Shakun Pandey, Akhil Bharat Hindu Mahasabha, Questions, Mahatma Gandhi, Photo, Indian Currency, Nathuram Godse, National News, Hindi News

कैमरे पर आई बापू के पुतले पर गोली चलाने वाली ‘लेडी गोडसे’, नोटों पर गांधी जी का फोटो छापने पर उठाए सवाल

पूजा शकुन पांडे ने बापू की पुण्यतिथि पर उनके पुतले पर गोली चलाई थी। एक अन्य कार्यक्रम में उसने गांधी जी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की फोटो पर कार्यकर्ताओं समेत फूल और माला भी चढ़ाया था।

Akhil Bhartiya Hindu Mahasabha, Hindu Mahasabha, Hindu Mahasabha Website, Website, Hack, Team Kerala Warriors, Kerala Warriors, Hindu Mahasabha Murdabad, Mahatma Gandhi, Gun, Shoot, Assassination Recreation, Pooja Shakun Pandey, National News, Trending News, Hindi News

अखिल भारतीय हिंदू महासभा की वेबसाइट हैक, हैकर्स ने लिखा- हिंदू महासभा मुर्दाबाद

हिंदू संगठन की साइट ऐसे समय पर हैक की गई, जब महासभा की नेता पूजा शगुन पांडे ने बापू की 71वीं पुण्यतिथि पर उनके पुतले पर सांकेतिक गोली चलाई थी।

Pooja Shakun Pandey, Hindu Mahasabha, Photos, BJP, Shivarj Singh Chauhan, Uma Bharati, Santosh Gangwar, Facebook, Narendra Modi, PM, Mahatma Gandhi, Assassination, Aligarh, Uttar Pradesh, State News, National News, Hindi News

गांधी का पुतला शूट करने वाली पूजा न हुईं अरेस्ट, दिग्‍गज बीजेपी नेताओं के साथ आ चुकी हैं तस्‍वीरें

अखिल भारतीय हिंदू महासभा की नेता ने बापू के पुतले पर गोली चलाने के अलावा उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे के फोटो पर एक कार्यक्रम के दौरान माला पहनाया था।

आखिर क्यों पिछले 70 सालों से इस शहर में मनाई जा रही है महात्मा गांधी की तेरहवीं

बापू की मौत के बाद देशभर में उनका अस्थि विसर्जन हुआ था। लेकिन ऐसे में एक जगह ऐसी भी है जहां पिछले 70 साल से महात्मा गांधी की तेरहवीं मनाई जा रही है।

नाथूराम गोडसे को राष्ट्रवादी मानता है ये संगठन, कई बार कर चुके हैं मंदिर बनाने की कोशिश

30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी के सीने में गोली उतार दी थीं। जिसके बाद बापू के आखिरी शब्द थे- हे राम..।

VIDEO: महात्‍मा गांधी की अंतिम यात्रा की दुर्लभ फुटेज, मंत्रालय ने वेबसाइट पर डाली

महात्मा गांधी के आखिरी सफर का यह वीडियो 12 फरवरी 1948 का है। यह वीडियो 8 मिनट और 16 सेकेंड का है। जिसे वेबसाइट पर डाला गया है।

X