Mahatma Gandhi

महात्मा गांधी की प्रतिमा को वॉशिंगटन में उपद्रवियों ने पहुंचाया नुकसान, अमेरिका ने मांगी माफी, कहा- दोषियों की तलाश जारी

Mahatma Gandhi Statue in US: भारत में तैनात अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने कहा कि वॉशिंगटन में गांधी प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया जाना दुखद है। इसके लिए हमें खेद है। कृपया हमारी ओर से विनम्र माफी को स्वीकार करें।

तुषार गांधी ने जयंती पर नाथू राम गोडसे को बताया देश का पहला आतंकी, लोगों ने भी दिए ये कमेंट्स

तुषार गांधी ने ट्विटर पर लिखा, आज आजाद भारत के पहले आतंकवादी नाथूराम विनायक गोडसे की जयंती है।

गांधी जी स्वयं को कट्टर सनातनी हिंदू मानते थे : मोहन भागवत

आरएसएस चीफ ने कहा कि गांधी जी ने इस बात को समझा था कि भारत का भाग्य बदलने के लिए पहले भारत को समझना पड़ेगा और इसके लिए वह साल भर भारत में घूमे।

गांधीजी के शव का क्यों नहीं हुआ था पोस्टमार्टम? भाजपा सांसद ने की बापू के हत्या के नए सिरे से जांच की मांग

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में गांधी की हत्या की जांच की मांग करने वाली एक याचिका को खारिज कर दिया था।

हिन्दू संगठनों ने चेताया तो कॉलेज ने आननफानन में रद्द कर दिया गांधी जी के पड़पोते का लेक्चर

यह प्रोग्राम बापू की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा था। प्रोग्राम को इसलिए रद्द करना पड़ा क्योंकि मैं इसका हिस्सा बनने जा रहा था।

महात्मा गांधी पर बयान को लेकर संसद में हंगामा: कांग्रेस नेता अधीर रंजन बोले- भाजपा के लोग राम के पुजारी का अपमान कर रहे

सदन में शून्यकाल के दौरान इस विषय को उठाते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पूरी दुनिया गांधी की पूजा करती है, लेकिन भाजपा के लोग राम के पुजारी का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने भाजपा पर ‘गोडसे पार्टी’ होने का आरोप लगाया और कहा कि इस मामले पर सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए।

बापू को लेकर अनंत हेगड़े के बयान पर विवाद! खफा हो BJP बोली- मांगो माफी; कारण बताओ नोटिस भी जारी

कर्नाटक में बीजेपी की राज्य इकाई ने भी उनके बयान से दूरी बना ली है। विपक्ष ने हेगड़े के बयान पर घोर आपत्ति जताते हुए पीएम मोदी से इस पर संसद में स्पष्टीकरण मांगा था।

Bhojpuri Gana: के हमरा गांधीजी के गोली मारल हो, धमाधम तीन गो…सुना है रसूल म‍ियां का ल‍िखा यह भोजपुरी गाना?

Bhojpuri Gana, Mahatma Gandhi Death Anniversary, Rasool Miyan: के हमरा गांधीजी के गोली मारल हो, धमाधम तीन गो…यह भोजपुरी गाना दुर्लभ गीतों की श्रेणी में है। ब‍िहार के रसूल म‍ियां ने क‍िन पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों में इन शब्‍दों को रचा था, जान‍िए पूरी कहानी…

‘बापू ने कहा था पाकिस्तान से आने वाले अल्पसंख्यकों को दें नागरिकता’, राष्ट्रपति के भाषण पर संसद में जोरदार तालियां, विपक्ष करने लगा हंगामा

रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में कहा कि ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि पाकिस्तान से आने वाले लोगों को भारत में नागरिकता दी जाए। महात्मा गांधी की इच्छा का सम्मान करते हुए यह कानून लाया गया है।’

‘गांधीजी की हत्या नहीं होती तो भारत बन जाता हिन्दू राष्ट्र, कांग्रेस भी हो जाती दो फाड़’, बोले- पीबी मेहता

मेहता ने भाजपा को “हिंदू धर्म के लिए सबसे अधिक कट्टरपंथी चुनौती” बताया। उन्होंने कहा कि कई बार फासीवाद के अलग लक्षण दिखते हैं।

फौजियों ने ट्रेन में टॉयलेट के सामने कराया था दिल्ली का पहला सफर, आज हैं पुलिस कमिश्नर- गांधी प्रेम में सब न्योछावर कर दिया है पहले आदिवासी आईपीएस रॉबिन हिबु ने

आज के दौर में खुद को गांधीवादी कहने और उनके जैसे होने में बहुत बड़ा फर्क है। मगर 21वीं सदी में चंद लोग ऐसे भी हैं जो ना सिर्फ महात्मा गांधी के रास्ते पर चले बल्कि उन्हें अपना आदर्श माना।

गांधी ही थे गोडसे के पहले आदर्श, जासूसी फिल्मों और नए कपड़ों का शौकीन गोडसे डर के नाते…

नाथूराम गोडसे जासूसी उपन्यास बड़े शौक से पढ़ता था। खासकर पेरी मेसन की जासूसी कहानियां उसको पसंद थीं। ‘फ्रीडम एट मिडनाइट’ में दिये ब्योरे के मुताबिक गोडसे को नए कपड़े पहनने का भी शौक था।

बापू को भूली सरकार: एक साल पहले राजनाथ सिंह ने किया था उद्घाटन, मीडिया में हो हल्ला के बाद लगी महात्मा गांधी की तस्वीर

पहले भारतीय सीमा की तरफ स्वर्ण जयंती द्वार पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर लगी होती थी, जबकि पाकिस्तान की तरफ मोहम्मद अली जिन्ना की।

BENGAL CIVIC POLLS: बीजेपी के खिलाफ टीएमसी की ‘मूर्ति पॉलिटिक्स’! धड़ाधड़ लगवा रही प्रतिमाएं, गांधी से लेकर बोस तक शामिल

ईस्ट कोलकाता के फूलबागान में सितंबर में ही बोस और गांधी की 35 फीट ऊंची प्रतिमाओं का उद्घाटन हो चुका है।

‘विधायक बनकर पगला जाता है शख्स’, जानें और क्या बोले गवर्नर सत्यपाल मलिक

सत्यपाल मलिक ने कहा कि “मैं एक बात कहना चाहता हूं कि गांधी जी में अहम नहीं था। वह सादगी पसंद व्यक्ति थे। आज भारत में यदि कोई व्यक्ति विधायक भी बन जाता है तो वह पागल हो जाता है। हमें गांधी जी से सीखने की जरुरत है।”

मध्य प्रदेश: दसवीं की किताब में गांधीजी को बता डाला ‘कुबुद्धि’, कांग्रेस बोली- कड़ा ऐक्शन लेंगे

विभा पटेल ने कहा कि बेशक यह एक बड़ी गलती है। मॉड्यूल तैयार करने वाले लोगों के खिलाफ जांच होगी और उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। कांग्रेस पार्टी इस तरह की मानसिकता को कभी बर्दाश्त नहीं करेगी।

यूपी: 2022 की तैयारी में जुटी बीजेपी, गांधीजी को आगे कर दो महीने तक गांव-गांव चलाएगी अभियान, जानिए- क्या है प्लान?

पार्टी के प्रदेश महामंत्री व अभियान प्रभारी गोबिन्द नारायण शुक्ल ने बताया कि सिंह तथा बंसल ने एक से सात दिसम्बर तक प्रत्येक जिले में कार्यशाला आयाजित करने के निर्देश दिये।

‘हादसा थी महात्मा गांधी की मौत’ बापू की 150वीं जयंती पर ओडिशा सरकार की बुकलेट देख लोग हैरान

शिक्षा मंत्री समीर दास ने इस बात से इंकार किया कि इतिहास को विकृत करने का यह जानबूझकर प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा, “गोली चलाना भी एक घटना थी, लेकिन अच्छा होता कि तथ्यों को और भी विस्तार से बताया जाता।”