Mahatma gandhi birth anniversary

गांधी जयंती विशेष: देश में नशामुक्ति के लिए गांधी की बढ़ती प्रासंगिकता

गांधी जी ने चंपारण में उस समय कहा था कि शराब आत्मा और शरीर दोनों का नाश करती है। देश के इस बेहद गंभीर और विचारणीय विषय को हल करने के लिए गांधीवाद का नशामुक्ति सिद्धांत वर्तमान में कहीं अधिक प्रासंगिक बनता जा रहा है।

Happy Gandhi Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Messages: इन संदेशों से दें गांधी जयंती की शुभकामना

Happy Gandhi Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Messages, Photos, and Status: लंदन से वकालत की पढ़ाई के बाद गांधी जी दक्षिण अफ्रीका गए, जहां नस्लीय भेदभाव को लेकर उन्होंने अपनी आवाज बुलंद की।

Gandhi Jayanti 2020 Quotes, Status: राष्ट्रपिता गांधी जी की जयंती पर साझा करें उनके ये खास संदेश

Gandhi Jayanti 2020 Quotes, Status, Messages, Thoughts: हर साल पूरी दुनिया में गांधी जयंती के दिन अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है

Gandhi Jayanti 2020 Speech, Essay, Quotes: गांधी जयंती पर स्पीच व निबंध के बेहतरीन कंटेंट देखें यहां

Gandhi Jayanti 2020 Speech, Essay, Nibandh, Bhashan, Slogan, Quotes in Hindi: गांधी जी हमेशा कहते थे कि किसी भी तरह के विरोध का मार्ग हिंसात्मक नहीं हो सकता है। अहिंसा में जो शक्ति है, उसकी जगह हिंसा कभी नहीं ले सकती है।

बीजेपी की संकल्‍प यात्रा में नहीं जाने पर सवाल टाल गईं सांसद प्रज्ञा ठाकुर, गांधी को बताया ‘राष्ट्रपुत्र’, पहले गोडसे को कहा था ‘राष्‍ट्रभक्‍त’

साध्वी प्रज्ञा ठाक गोडसे को देशभक्त बताया था। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कहना पड़ गया था कि वह उन्हें दिल से कभी माफ नहीं कर पाएंगे।

Gandhi Jayanti 2019: प्रयागराज में गांधीजी का जबरा फैन, 50 साल से अपने घर को बना रखा बापू का म्यूजियम

Gandhi Jayanti 2019: 2 अक्टूबर 1969 को अनिल 15 साल के थे। गांधी जयंती के दौरान उन्होंने बापू के व्यक्तित्व के बारे में कई लोगों से सुना, जिससे अनिल इतने ज्यादा प्रभावित हुए कि उन्होंने गांधीजी से जुड़ी हर चीज जमा करना शुरू कर दी।

Gandhi Jayanti 2019: बापू के जीवन के अहम किस्से, जब डाकुओं ने नाम सुनते ही छोड़ दिया

Gandhi Jayanti 2019: पूरा देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। इस बीच हम आपको रूबरू कराएंगे बापू की जिंदगी से जुड़े ऐसे किस्सों से, जो आज भी लोगों को हैरान कर देते हैं।

Gandhi Jayanti 2019: जानें बापू की डाइट, क्या खाना पसंद था और किससे था परहेज?

Gandhi Jayanti 2019: बापू की जयंती पर हम आपको बता रहे हैं बापू की डाइट के बारे में। इस रिपोर्ट में आपको पता लगेगा कि बापू को क्या खाना पसंद था और उन्हें किस चीज से परहेज था।

Gandhi Jayanti 2019: साबरमती आश्रम से सेवाग्राम तक बापू से जुड़ीं 5 मशहूर जगह, जानें कैसे जाएं यहां?

Gandhi Jayanti 2019: हम आपको साबरमती आश्रम से सेवाग्राम तक 5 ऐसी ऐतिहासिक 5 जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां बापू के बारे में जानने के लिए जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए।

Gandhi Jayanti 2019 : सत्य के साथ साहसपूर्वक खड़ा होना सिर्फ बापू में ही संभव : चित्रकार अतुल डोडिया

Gandhi Jayanti 2019 : प्रसिद्ध चित्रकार अतुल डोडिया जब बहुत छोटे थे, तब वह गांधीवादी विचारधारा से परिचित हो गए थे। जब वह स्कूल जाना शुरू किए, तब उन्हें यह सिखाया जा चुका था कि खाना बर्बाद न करें, बिजली कम खर्च करें और कपड़े जब तक बेकार न हो जाएं तब तक उन्हें न फेंके।

Gandhi Jayanti 2019 : ऐसी थी बापू की आर्थिक सोच, शोषण-असमानता के खिलाफ आम आदमी को दिखाया अर्थशास्त्र का रास्ता

Gandhi Jayanti 2019 : महात्मा गांधी कोई अर्थशास्त्री नहीं थे, और न ही उन्होंने कोई आर्थिक मॉडल ही पेश किया, लेकिन अपने समय में उन्होंने गरीबी और उपेक्षा की जिस तस्वीर को देखा, वह उनके लिए असामान्य थी।

Gandhi Death Anniversary 2019: जुल्म के खिलाफ संघर्ष करते हुए जानें कैसे पत्रकार बन गए महात्मा गांधी

Gandhi Death Anniversary 2019: पत्रकारिता की चर्चा जब-जब होती है, गांधी का नाम आ ही जाता है, इसलिए नहीं कि गांधी पत्रकार थे, बल्कि इसलिए क्योंकि गांधी पत्रकार नहीं बल्कि साधक थे और पत्रकारिता एक साधना है।

Gandhi Death Anniversary 2019: महात्मा गांधी ने इस शख्स को दिया था मुखाग्नि का अधिकार, ऐसे थे बापू के चारों बेटे

महात्मा गांधी के चार बेटे थे, जिनका नाम हरिलाल गांधी, मणिलाल, रामदास और देवदास था। देवदास ने ही बापू की चिता को मुखाग्नि दी थी।

Gandhi Jayanti 2019: गांधी जयंती पर कांग्रेस-बीजेपी निकालेंगे पदयात्रा, जानें 150वीं जयंती के लिए क्या-क्या है तैयारी?

Gandhi Jayanti 2019: कांग्रेस रघुपति राघव राजाराम की धुन पर पूरे देश में पदयात्रा निकालेगी तो बीजेपी देशव्यापी ‘गांधी संकल्प यात्रा’ निकालेगी। वहीं, मुंबई के मणि भवन में चरखा चलाने का सत्र रखा गया है।

लेफ्ट नेता ने पीएम को लिखा खत, कहा- सुबह के वक्त ट्रेन से देश के उत्तरी राज्यों की सैर कर देखें ODF की हकीकत

लेफ्ट नेता ने मध्य प्रदेश के दो बच्चों की हत्या का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि देश को खुले में शौचमुक्त घोषित करने से ऐसे बच्चों के बारे में भी सच्चाई का पता लगा लें।

ये पढ़ा क्या?
X