mahagathbandhan

बिहार चुनाव की जानकारी: एक नजर में चुनावी समीकरण

1- बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं। बहुमत का आंकड़ा 122 का है। 2- 2015 में नीतीश कुमार की अगुआई में जद (एकीकृत) ने लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के साथ चुनाव लड़ा था। तब जद (एकी), राजद, कांग्रेस और अन्य दलों का महागठबंधन बना था। नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने और […]

बिहार चुनाव: ये हैं दागी उम्मीदवार उतारने वाले टॉप 5 दल, राजद से भी आगे भाजपा; अनंत सिंह पर सबसे ज़्यादा केस

बिहार चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियों ने जिन दागी प्रत्याशियों को टिकट दिए हैं, उनमें कई पर हत्या और अपहरण तक के मामले दर्ज हैं।

Bihar Elections 2020: सरोज यादव को टिकट पर राबड़ी के आवास पर RJD कार्यकर्ताओं का बवाल, तेज प्रताप को देख लगाए नारे, 4 घंटे से अधिक चला ‘ड्रामा’

राबड़ी आवास के बाहर सैकड़ों कार्यकर्ता इकट्ठे हो गए और सरोज यादव की टिकट काटने की मांग करते हुए जमकर हंगामा किया। इस दौरान कुछ कार्यकर्ताओं ने बरेकेडिंग लांघ कर आवास के अंदर आने की कोशिश भी की।

Bihar Election: दलित वोटों का ‘लालच’ बिगाड़ रहा एनडीए और महागठबंधन के समीकरण, जानें कौन से दल का किस क्षेत्र में है प्रभाव

रालोसपा के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने महागठबंधन से अलग होकर बसपा के साथ हाथ मिला चुके हैं। बसपा का प्रभाव गोपालगंज, रोहतास और कैमूर में है। बसपा ने 2005 के फरवरी में हुए विधानसभा चुनावों में छह सीटें जीती थीं।

रघुवंश प्रसाद सिंह के जाने से राजद की समाजवादी छवि को पहुंचेगा बड़ा नुकसान

रघुवंश प्रसाद सिंह की छवि बेदाग थी। राजद के कई अन्य नेताओं की तरह उन पर गुंडागर्दी के आरोप नहीं लगे। राजद को जातिवाद की राजनीति से ऊपर उठाकर एक बड़े वर्ग से जोड़ने में भी रघुवंश प्रसाद सिंह की अहम भूमिका थी।

बिहार चुनाव: महगठबंधन में और टूट का खतरा, सुलझ नहीं रहा सीट बंटवारे का पचड़ा

राजद के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने अबतक तय नहीं किया है कि किस सीट से किस पार्टी का उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा। इसके चलते सहयोगी दलों के बीच बेचैनी पैदा हो गई है।

मिसाइल के युग में तीर का क्या काम, एनडीए सरकार के मंत्री के बयान को लेकर तेजस्वी ने किया पलटवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) का शुभारंभ करेंगे। साथ ही किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक समग्र नस्ल सुधार, बाजार और सूचना संबंधी ‘ई-गोपाला ऐप’ की भी शुरुआत करेंगे।

Bihar Election 2020: तेजस्वी यादव की अपील- बेरोजगारी और सरकारी संस्थाओं के निजीकरण के खिलाफ रात 9 बजे नौ मिनट तक लाइट बंद कर दीया जलाएं

कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक राम ने कहा कि महागठबंधन में अब एलजेपी को जगह नहीं मिल सकती है।

बिहार: 195 सीटों पर राजद-कांग्रेस लड़ सकती है चुनाव, महागठबंधन में सहयोगी दलों को 48 सीट देने की तैयारी

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव पर जेल के भीतर पार्टी चलाने का आरोप लगाया है।

लालू यादव का संदेश ले पटना लौटे तेज प्रताप, बड़े भाई के घर पर डिनर करने पहुंचे तेजस्वी यादव, चुनावी चर्चा में जीजा भी रहे शामिल

लालू यादव से मुलाकात के बाद तेजस्वी यादव शनिवार (29 अगस्त, 2020) को रात को बड़े भाई तेज प्रताप के घर डिनर के लिए पहुंचे।

Elections 2019: ‘घोटाले करने में व्यस्त महामिलावटी सरकारें चल रही थी, तभी इंटरनेट और फोन करना महंगा था’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को सपा, बसपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि केन्द्र में ”महामिलावट” वाली सरकार चाहने वालों से सावधान रहने की जरूरत है। मोदी ने यहां एक चुनावी जनसभा में कहा, ”जो लोग केन्द्र में महामिलावट वाली सरकार चाहते हैं, उनसे सावधान रहना बहुत आवश्यक है।

Lok Sabha Election 2019: विपक्ष का आंकलन- किसी को बहुमत नहीं, चुनाव बाद के लिए नेताओं ने शुरू की बैठकें

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): पार्टियों ने चुनाव बाद के राजनीतिक सूरत-ए-हाल को लेकर अभी से बैठकें करनी शुरू कर दी हैं। सीपीएम के जनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी और सीपीआई नेता डी राजा ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल के साथ अलग-अलग बैठकें की हैं।

बिहार में गठबंधन पर फंसा पेंचः कांग्रेस ने मांगी 12 सीटें, RJD सिर्फ आठ देने को तैयार

कांग्रेस अध्यक्ष 3 फरवरी को पटना के गांधी मैदान से चुनावी रैली कर बिहार में आगाज करेंगे। माना जा रहा है कि इसी दौरान उनसे चर्चा के बाद महागठबंधन की सीटों का ऐलान किया जा सकता है।

बसपा संग गठबंधन से कांग्रेस को क्‍यों बाहर रखा? अखिलेश यादव ने बताई वजह

समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रति ” अपार सम्मान” के बावजूद सबसे पुरानी पार्टी को उत्तर प्रदेश में चुनावी गठबंधन से इसलिए बाहर रखा ताकि ”चुनावी अंकगणित” को सही रख हुए भाजपा को मात दी जा सके।

रैली के बाद ममता ने सभी नेताओं को दिया भोज, खुद परोसा खाना, सोशल मीडिया में हो रही तारीफ

कोलकाता में आयोजित विशाल रैली में प्रमुख विपक्षी दलों के नेता एक मंच पर नजर आए और उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने की हुंकार भरी। रैली के बाद वहां पहुंचे नेताओं नेताओं के लिए एक भोज का आयोजन किया गया था।

यूपीः सपा-बसपा ने बांट लीं सीटें लेकिन RLD की मशक्कत जारी, अखिलेश से दूसरी बार मिलकर जयंत ने दिया ये बयान

आरएलडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से दूसरी बार मिल चुके हैं। दोनों ही बार उन्होंने जो बयान दिया उनसे साफ है कि उनकी अपेक्षा के मुताबिक सीटों को लेकर जद्दोजहद जारी है।

2019ः महागठबंधन में नहीं जाएगी BJD, कांग्रेस बोली- मोदी विरोध कम करने के लिए KCR से मिले थे पटनायक

क्षेत्रीय क्षत्रपों के सहारे मोदी को सत्ता से हटाने की कांग्रेस की रणनीति को ओडिशा में बड़ा झटका लगा है।

UP में महागठबंधन पर मंथनः अखिलेश से मिले RLD उपाध्यक्ष जयंत चौधरी, लोकसभा चुनाव को लेकर हुई बात

अखिलेश से मुलाकात के बाद आरएलडी उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि दोनों के बीच राजनीतिक परिस्थितियों के मद्देनजर आगे की रणनीति पर चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि दोनों की बातचीत काफी अच्छी रही।

IPL 2020
X