lord krishna

Govardhan Puja 2020 Puja Vidhi, Katha: गोवर्धन पूजा करने से भक्ति बढ़ने की है मान्यता, जानें प्राचीन कथा और गोवर्धन नाथ की आरती

Govardhan Puja 2020 Puja Vidhi, Vrat Katha, Vidhi, Mantra, Muhurat Timings: कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के दिन गोवर्धन पूजा की जाती है।

Govardhan Puja 2020 Puja Vidhi, Muhurat Timings: इस पारंपरिक विधि के साथ करें गोवर्धन पूजा, यहां जानें सही विधि, सामग्री, शुभ मुहूर्त और मंत्र

Govardhan Puja 2020 Puja Vidhi, Muhurat Timings, Time, Samagri, Mantra: साल 2020 में गोवर्धन पूजा 15 नवंबर, रविवार यानी आज मनाई जा रही है। गोवर्धन पूजा का बहुत अधिक महत्व बताया जाता है।

Govardhan Puja 2020 Date, Puja Vidhi: इस साल कब मनाई जाएगी गोवर्धन पूजा, जानें इस दिन का इतिहास और प्राचीन महत्व

Govardhan Puja 2020 Date, Puja Vidhi, Muhurat: दिवाली के अगले दिन यानी कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के दिन गोवर्धन पूजा के रूप में मनाया जाता है। कई स्थानों पर गोवर्धन पूजा को अन्नकूट पूजा भी कहा जाता है।

Naraka Chaturdashi 2020 Puja Vidhi, Muhurat: किस विधि से करनी चाहिए नरक चतुर्दशी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

Naraka Chaturdashi 2020 Puja Vidhi, Muhurat, Timing: इस दिन यमराज की पूजा की जाती है और उनके नाम का दीपक भी जलाया जाता है। इस दीपक को यम दीपक कहा जाता है।

Naraka Chaturdashi 2020 Date, Puja Timings: घोर नरक से बचने के लिए यम दीपक जलाने की है मान्यता, जानें महत्व और प्राचीन कथा

Naraka Chaturdashi 2020 Date, Puja Vidhi, Muhurat, Timings: नरक चतुर्दशी को रूप चौदस और काली चौदस भी कहा जाता है। दिवाली से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी होने की वजह से इसे छोटी दिवाली भी कहा जाता है।

विशेष: महादेव के सीने पर कृष्ण के पांव के निशान

श्रीकृष्ण कंदरा में प्रवेश करके पहाड़ी के ऊपर प्रकट हुए और वहीं से उन्होंने मधुर बांसुरी बजाई। बांसुरी की आवाज सुनकर गोपियों का ध्यान टूटा और उन्होंने पहाड़ी के ऊपर कृष्ण को बांसुरी बजाते हुए देखा। इस बांसुरी की ध्वनि से पर्वत के पिघलने के कारण उसमें श्रीकृष्ण के चरण चिह्न उभर आए।

VIDEO: ‘मेरे मन का मोहन तू दिलदार है…’ जन्माष्टमी के मौके पर सुनें जया किशोरी का ये चर्चित भजन

Jaya Kishori Krishna Bhajan and Song: इस भजन की पंक्तियां बहुत भावपूर्ण हैं। भक्त अक्सर इस कृष्ण भजन में खो जाते हैं।

Janmashtami 2020: ‘आरती कुंज बिहारी की…’ पढ़ें- भगवान कृष्ण की पूरी आरती यहां

Janmashtami Puja and Aarti: इस कोरोना काल में हर कोई अपने घर पर रहने को मजबूर है। ऐसे में भक्त घर पर ही भगवान कृष्ण की भक्ति में लीन हैं।

यूपी: मुज्जफरनगर में मंदिर के बाहर मिली हनुमान की खंडित मूर्ति, गांव में पुलिस बल तैनात

इस घटना की जानकारी देते हुए सर्किल ऑफिसर कुशाल पाल सिंह ने बताया कि हमने 25 वर्षीय एक युवक को इस संबंध में गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि उसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है। कहा जा रहा है कि युवक ने ही मूर्ति को तोड़ा।

Janmashtami 2019 : कान्हा का जन्म कब मनाएं, जन्माष्टमी 23 या 24 अगस्त को, यहां जानें

Janmashtami 2019/Janmashtami Date 2019: इस साल देशभर में जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाएगी या 24 अगस्त को इसको लेकर उलझन की स्थिति है। मामला फंसा है तिथि और नक्षत्र को लेकर।

Sawan Month: श्रावण में कैसे करें श्री कृष्ण की पूजा, जानिए अपना राशि मंत्र

sawan ka mahina 2019: तुला राशि वालों को भगवान कृष्ण की कृपा प्राप्त करने के लिए ॐ हिरण्यगर्भाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए।

जावेद अख्‍तर ने सुना डाले श्रीकृष्‍ण के इतने नाम, वायरल हो रहा वीडियो

लेखक व गीतकार जावेद अख्तर ने एक कार्यक्रम के दौरान भगवान कृष्ण के इतने नाम गिना दिए कि लोग हैरान हो गए।

हिंदू लीडर का आरोप-हॉलीवुड फिल्‍म में विलेन से की गई भगवान कृष्‍ण की तुलना, प्रोड्यूसर्स से सीन हटाने की मांग

एक्‍स मेन सीरीज की लेटेस्‍ट मूवी ‘एक्‍स मेन: एपोकैलिप्‍स’ पर व‍िवाद। अगले साल मई में रिलीज होने वाली है फिल्‍म। फिल्‍म के ट्रेलर में कथ‍ित तौर पर भगवान कृष्‍ण का ज‍िक्र।

ये पढ़ा क्या?
X