ताज़ा खबर
 

Loksabha

17th Loksabha, Lok Sabha, Om Birla, BJP, NDA, Most Productive Session, House, Adjourned, Narendra Modi, Amit Shah, Congress, Loksabha News, LSTV, New Delhi, National News, Hindi News, Jansatta News, लोकसभा, ओम बिरला, बीजेपी, एनडीए, नरेंद्र मोदी, अमित शाह, कांग्रेस, तीन तलाक बिल, जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल, 2019, हिंदी समाचार

17वीं लोकसभा का पहला सत्र संपन्न, रिकॉर्ड काम संग 36 बिल पास; रहा 1952 के बाद सबसे सफल सेशन

17th Lok Sabha’s First Session Ending News in Hindi: बकौल स्पीकर, “कुल 265 नवनिर्वाचित सदस्यों में से अधिकतर सदस्यों को शून्य काल और किसी न किसी विधेयक पर चर्चा में बोलने या प्रश्नकाल में पूरक प्रश्न पूछने का मौका मिला।”

Lok Sabha, LS Speaker, Om Birla, Committee, Appointment, BJP, Meenakashi Lekhi, Chairman, Committee on Public Undertakings, Congress, Adhir Ranjan Chowdhury, Chairperson, Public Accounts Committee, PAC, National News, Hindi News

स्पीकर ने दो कमेटियों का किया गठन, कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी एक के तो दूसरे की मीनाक्षी लेखी बनीं अध्यक्ष

लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, पब्लिक अकाउंट्स कमेटी (पीएसी) 30 अप्रैल, 2020 तक के लिए गठित की गई है और अधीर रंजन चौधरी इसके अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। वहीं, पब्लिक अंडरटेकिंग्स पर बनाई गई समिति में 2019-20 के कार्यकाल के लिए चीफ लेखी होंगी।

Azam Khan, SP MP Azam Khan, SP MP, Azam Khan Comment, Aajam Khan, BJP MP, Rama Devi, Women MP, Jaya Prada, Rama Devi, Lok Sabha, Loksabha Speaker, Om Birla, All Party Meeting, Akhilesh Yadav, SP, National News, India News, Hindi News

Azam Khan Comment Controversy: बदजुबानी पर नपेंगे आजम खान! रमा देवी बोलीं- SP सांसद पर हो कड़ी कार्रवाई

Azam Khan Comment on BJP MP Rama Devi Controversy News Updates: दरअसल, गुरुवार को संसद के निचले सदन में चर्चा के दौरान आजम इधर-उधर देखकर अपनी बात कह रहे थे, जिस पर रमा देवी ने उन्हें टोका था। सपा सांसद ने इसी पर कहा था, “मुझे तो आप इतनी अच्छी लगती हैं कि मैं आपकी आंखों में आंखें डाले रहूं।”

Triple Talaq Bill, Lok Sabha, Parliament, Narendra Modi, BJP, NDA, National News, India News, Hindi News

Triple Talaq Bill तीसरी बार लोकसभा से पास, पक्ष में पड़े 303 वोट, कांग्रेस, TMC व जेडीयू का वॉक आउट

Triple Talaq Bill, The Muslim Women (Protection of Rights on Marriage) Bill, 2019 News in Hindi: संसद के निचले सदन में गुरुवार को मोदी सरकार ने तीन तलाक विधेयक पेश किया, जिस पर वोटिंग हुई। इसी बीच, प.बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाले तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने बिल के विरोध में वॉक आउट कर दिया था।

Azam Khan, SP MP, Comment, Uproar, Parliament, BJP MP, Rama Devi, New Delhi, India News, National News, Hindi News

‘आप इतनी अच्छी लगती हैं कि मन करता है आप की आंखों में आंखें डाले रहूं’, BJP सांसद से बोले आजम खान तो मचा संसद में हंगामा

आजम के यह कहते ही संसद के निचले सदन यानी कि लोकसभा में हो-हल्ला होने लगा। कुछ मंत्रियों ने इसके बाद आजम से उन्हें इस बयान पर माफी मांगने के लिए कहा। हालांकि, सपा चीफ अखिलेश यादव ने इस मुद्दे पर आजम का बचाव किया। कहा, “मुझे नहीं लगता कि आजम जी के बयान से रमा देवी जी का अपमान हुआ है।”

Parliament News Updates: लोकसभा में UAPA बिल मंजूर, अमित शाह ने कहा- कड़े हमले से ही लगेगी आतंकवाद पर लगाम

Parliament News Updates: ओवैसी ने अपने कुछ संशोधनों पर भी मत-विभाजन की मांग की, जिस पर अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की नियमावली के नियम-367 के एक खंड का हवाला देते हुए कहा कि अगर मत-विभाजन की मांग अनावश्यक है, तो अध्यक्ष सदस्यों को अपने-अपने स्थानों पर खड़े होने के लिए कह सकते हैं।

Asaduddin Owaisi, All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen, AIMIM, Giriraj Singh, BJP, RTI, RTI Amendment Bill 2019, Narendra Modi Government, NDA, Parliament, New Delhi, Asaduddin Owaisi News, Giriraj Singh News, State News, National News, India News, Hindi News

संसद में गिरिराज सिंह पर असदुद्दीन ओवैसी का तंज- अरे, डर क्यों रहे हैं मुझसे…बोलिए न…मैं बैठ जाता हूं

एआईएमआईएम चीफ ने लॉ कमीशन की रिपोर्ट का जिक्र भी किया और नरेंद्र मोदी सरकार पर आरटीआई कानून खत्म करने का आरोप मढ़ा।

लोकसभा के मौजूदा सत्र में 20 वर्षों में सबसे ज्यादा हुए कामकाज, स्कोर 128 फीसदी

पिछले कुछ दिनों से लोकसभा में शून्यकाल नहीं होने के चलते बिरला ने सदस्यों को विशेष महत्व के मुद्दे शाम करीब छह बजे उठाने की अनुमति दी। बृहस्पतिवार को विस्तारित शून्यकाल हुआ जिसमें बहुत से सदस्यों ने अपने तात्कालिक लोक महत्व के मुद्दे उठाए।

hans raj

सांसद हंसराज ने शायराना अंदाज में उठाए नशा और सफाईकर्मियों से जुड़े मुद्दे, सोनिया-राहुल गांधी ने थपथपाई मेज

लोकसभा में शायराना अंदाज में भाजपा सांसद हंसराज ने कहा कि दिल्ली में नौजवान नशे की चपेट में आ रहे हैं और यह सबकी जिम्मेदारी है कि नौजवानों की जिंदगी बचाएं।

बीजेपी के इस सांसद ने पीएम की तारीफ करते हुए अटलजी के बारे में कही गलत बात

तथ्यों की पड़ताल से पता चलता है कि पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिवंगत नेता अटल बिहारी वाजपेयी ने कभी इंदिरा गांधी को ‘दुर्गा’ कहा ही नहीं। एक इंटरव्यू में वाजपेयी ने खुद इस दावे का खंडन किया।

17वीं लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी का पहला भाषण, इशारों में स्‍पीकर ओम बिरला को कर दिया आगाह

“मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि आप जिस कुर्सी पर हैं, आप वहां से हमारे मुल्क के नियमों की हिफाजत करेंगे। हम आपसे उम्मीद करते हैं कि चुनी हुई सरकार राजशाही में न तब्‍दील हो जाए, इसलिए आपको बहुत बड़ा रोल निभाना पड़ेगा।”

Parliament News Updates: तीन तलाक और निकाह-हलाला जैसी कुप्रथाओं का उन्मूलन जरूरी: राष्ट्रपति

Parliament Session 2019 Today Hindi News Updates:: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनो संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए सभी निर्वाचित सांसदों को बधाई दी। साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग की भी सराहना की है।

vande mataram, bharat mata ki jai, jai shri ram, mandir vahin banayenge, allah hu akbar, islam, islam religion, asaduddin owaisi, amim president, parliament oath taking, aap, bhagwant mann, BJP, congress, hema malini, lok sabha, ram temple, Sakshi Maharaj, Sonia Gandhi, tmc, shafiqur rahman barq, sp mp, india news, national news, jansatta news, hindi news

‘मंदिर वहीं बनाएंगे’, ‘वंदे मातरम’ व ‘अल्ला-हो-अकबर’, शपथ ग्रहण में दिखा इन नारों का कॉम्पटिशन

यूपी के मथुरा से भगवा पार्टी की सांसद हेमा मालिनी ने भी शपथ लेने के बाद ‘राधे-राधे’ और भगवान श्री कृष्ण की तारीफ में एक श्लोक सुनाया।

Adhir Ranjan Chowdhary, Leader of Opposition, Leader of the Party, Lok Sabha, New Delhi, Congress, Rahul Gandhi, Sonia Gandhi, Priyanka Vadra Gandhi, Mallikarjun Khadge, Narendra Modi, BJP, New Delhi, State News, India News, National News, Hindi News

अधीर रंजन चौधरी बनाए गए लोकसभा में कांग्रेस के नेता, PM नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के यह पद लेने से मना करने के बाद चौधरी को लोकसभा में कांग्रेस का नेता चुना गया है। इससे पहले, लोकसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे विपक्ष के नेता थे।

भोजपुरी में शपथ लेना चाहते थे सांसद जनार्दन सिंह, नहीं मिली इजाजत, संसद में लगे जय श्री राम के नारे

बिहार के महाराजगंज से बीजेपी सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने भोजपुरी में शपथ लेने की इच्छा जाहिर की। लेकिन, 8वीं अनुसूची में यह भाषा शामिल होने के चलते उन्हें हिंदी में शपथ लेनी पड़ी।

17th Loksabha, Loksabha, BJP MP, Oath, Narendra Modi, Modi Modi, Bharat Mata ki Jai, Rajnath Singh, Amit Shah, Sushma Swaraj, Thawar Chand Gehlot, Lal Krishna Advani, Seat, New Delhi, Loksabha News, Narendra Modi News, India News, National News, Hindi News

VIDEO: संसद में भी ‘मोदी-मोदी’ के नारे, सुषमा स्वराज की जगह अमित शाह तो लालकृष्ण आडवाणी की जगह बैठे ये नेता

इसी बीच, सूत्रों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में खबर आई कि लोकसभा में विपक्ष के नेता की रेस में दो और नाम जुड़ गए हैं। ये अधीर रंजन चौधरी और के.सुरेश हैं।

BJD सांसद लडू किशोर का निधन, लोकसभा स्थगित, नहीं होगा पीएम का भाषण

बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य लडू किशोर स्वैन का लंबी बीमारी के बाद यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

मध्यस्थता विधेयक को लोकसभा की मंजूरी

मध्यस्थता के मामलों को तेजी से निपटाने और भारत में व्यापार करने के माहौल को सुगम बनाने के उद्देश्य से लाए गए मध्यस्थता और सुलह संशोधन विधेयक को लोकसभा ने गुुरुवार को अपनी मंजूरी दे दी।