lokpal

लोकपाल: केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों के खिलाफ मिलीं चार शिकायतें

लोकपाल को मिलीं 245 शिकायतें केंद्र सरकार के अधिकारियों के विरुद्ध, 200 सार्वजनिक उपक्रमों, वैधानिक इकाइयों, न्यायिक संस्थाओं तथा केंद्र स्तर की स्वायत्त संस्थाओं के खिलाफ रहीं।

चौपालः लोकपाल की शक्तियां

भारत के राष्ट्रपति ने न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष को देश का पहला लोकपाल नियुक्त किया है। लोकपाल एवं लोकायुक्त अधिनियम 2013 के आने के लगभग पांच साल बाद लोकपाल का गठन हो पाया।

लोकसभा चुनाव से पहले मिला देश को पहला लोकपाल, जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को मिली जिम्मेदारी

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश रहे जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को देश का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया है। मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दे दी।

कौन हैं जस्टिस पी सी घोष? बनने जा रहे देश के पहले लोकपाल

जस्टिस घोष राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य हैं। जस्टिस घोष मानवाधिकार कानूनों पर अपनी बेहतरीन समझ और विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं।

देश के पहले लोकपाल होंगे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस पीसी घोष, सोमवार को आधिकारिक ऐलान

इससे पहले, लोकपाल की तलाश करने वाली समिति ने उनका नाम इस पद के लिए सबसे आगे चल रहे लोगों की सूची के लिए शॉर्टलिस्ट किया था।

अन्ना हजारे ने तोड़ा अनशन, मनाने पहुंचे थे सीएम फडनवीस

अन्ना हजारे ने अपना अनशन समाप्त कर दिया। सरकार द्वारा मांगों को स्वीकार किए जाने पर उन्होंने अपना अनशन समाप्त करने की घोषणा की।

लोकपाल: अन्‍ना हजारे के अनशन से ऐन पहले हुई सर्च कमेटी की पहली बैठक

सामाजिक कार्यकर्ता अन्‍ना हजारे ने लोकपाल गठित करने की मांग को लेकर महात्‍मा गांधी की पुण्‍यतिथि (30 जनवरी) पर अपने गांव रालेगण सिद्धी में अनशन पर बैठने का ऐलान किया है। वहीं, लोकपाल सर्च कमेटी ने नई दिल्‍ली में लोकपाल के सदस्यों की नियुक्ति को लेकर पहली बैठक की गई है।

अन्‍ना हजारे का दावा- देश में लोकपाल होता तो नहीं होने देता राफेल घोटाला

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने सोमवार को यहां भ्रष्टाचार रोधी कानून को लागू करने और किसानों से जुड़ी मांगों को लेकर 30 जनवरी से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल की घोषणा की।

हजारे ने मोदी को लिखा खत, पूरे नहीं हुए चुनावी वादों की दिलाई याद

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और पत्र लिखकर पूरे नहीं किये गए उनके चुनावी वादों की याद दिलायी और कहा कि उनकी सरकार और पूर्व की कांग्रेस नीत संप्रग सरकार के बीच कोई अंतर नजर नहीं आता..

सीवीसी व सीबीआइ लोकपाल के दायरे में हों: समिति

भ्रष्टाचार रोधक विभिन्न सरकारी इकाइयों के कार्यों में परस्पर दोहराव को देखते हुए संसदीय समिति ने सोमवार को केंद्रीय सतर्कता आयोग और सीबीआइ की भ्रष्टाचार रोधी शाखा को भ्रष्टाचार के मामलों से निपटने में सीधे लोकपाल के नियंत्रण में लाने की सिफारिश की..

BCCI में संभव बड़े बदलाव, लोकपाल की होगी नियुक्ति

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीसीआई) की 9 नवंबर को होने वाली वार्षिक आम सभा बैठक में बोर्ड के लिए लोकपाल नियुक्त किए जाने पर फैसला लिया जा सकता है।

शांता कुमार अपनी बात पर कायम, पर भाजपा ने किया किनारा

भाजपा ने पार्टी के वरिष्ठ नेता शांता कुमार द्वारा पार्टी शासित कुछ राज्य सरकारों पर लग रहे आरोपों पर चिंता प्रकट करने और लोकपाल नियुक्त करने की उनकी मांग से अपने को पूरी तरह अलग करते हुए कहा कि वह कांग्रेस के दुष्प्रचार में उलझ गए हैं। शांता कुमाार ने हालांकि कहा कि वह अपने पत्र के हर एक शब्द पर कायम हैं।

रामदास का दावा: बतौर लोकपाल मेरा कार्यकाल ‘2016’ तक था

आम आदमी पार्टी द्वारा नए लोकपाल को नियुक्त करने के कुछ ही दिन बाद पूर्व नौसेना प्रमुख रामदास ने इस फैसले पर सवाल उठाते हुए दावा किया कि इस पद पर उनका कार्यकाल नवंबर 2016 में समाप्त होना था। 2004 में शांति के लिए रेमन मैगसेसे पुरस्कार प्राप्त करने वाले रामदास ने कहा कि वे […]

ये पढ़ा क्या?
X