Lok sabha

2000 रुपये के करंसी नोटों पर वित्त मंत्रालय ने दी ये अहम जानकारी

वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा, सरकार द्वारा बैंक नोटों की छपाई आरबीआई के परामर्श से की जाती है।

कृषि बिल पर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, राजनाथ बोले- ये चरित्र शर्मनाक, जो हुआ, वैसा कभी नहीं देखा

कहा जा रहा है कि राज्य सभा में कृषि सुधार विधेयक पेश होने के दौरान हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर लोकसभा में हंगामा, सोनिया गांधी का नाम ले दूध का दूध पानी करने की मांग की थी

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि हमने एक भी असंसदीय, असंवैधानिक बात नहीं की है। लेकिन इन्होंने (ठाकुर) सारा माहौल खराब कर दिया।

कृषि सुधार विधेयक: ऐसा क्या है इन विधेयकों में जो एनडीए में पड़ गई फूट, सड़क पर उतरे हैं किसान? जानें सब कुछ

इन विधेयकों के संसद में पेश होने के साथ ही बड़ी संख्या में किसान संगठनों ने इनका विरोध शुरू कर दिया। हालांकि, सरकार का कहना है कि इस विधेयक के पारित होने के बाद किसानों को अपने उत्पाद के लिए बेहतर राशि मिल सकेगी।

PM की तारीफ में जगदंबिका पाल ने दिया लंबा भाषण, खत्म कराने को खड़े हो गए थे BJP के ही कुछ MP; वाणी को दिया विराम देने पर कई ने कहा- शुक्रिया

डुमरियागंज से भाजपा के सांसद जगदंबिका पाल जब कृषि विधेयक पर बोलने उठे, तो उन्होंने पीएम को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के साथ बिल की तारीफ में लंबा भाषण दे डाला।

COVID-19 के मद्देनजर सांसदों की सैलरी में 30% कटौती करने वाला बिल लोकसभा से पारित

7th Pay Commission latest news today 2020: । इस अध्यादेश को 6 अप्रैल को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिली थी और यह 7 अप्रैल को लागू हुआ था। अध्यादेश में कहा गया था कि कोरोना वायरस महामारी ने त्वरित राहत और सहायता के महत्व को प्रदर्शित किया है।

लॉकडाउन नहीं होता तो चली जातीं 38 हजार अतिरिक्त जानें, 29 लाख तक कम रहे मामले; संसद में बोले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 14 सितंबर 2020 को संसद में मानसून सत्र के पहले दिन कहा कि भारत की उपल्बधियों को कम करके नहीं देखा जाना चाहिए। जहां कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत में भारत में एक भी पीपीई किट नहीं बनती थी वहीं आज लाखों की तादाद में रोजाना पीपीई किट बन रही हैं।

COVID-19 के बीच पहली बार Lok Sabha सदस्य बैठे Rajya Sabha चैंबर में, खड़े होकर नहीं मिली बोलने की अनुमति, हर सीट के आगे दिखी प्लास्टिक शील्ड

कोरोना वायरस महामारी के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सदस्यों को लोकसभा चैम्बर, गैलरियों के साथ ही राज्यसभा के चैंबर में भी बैठाया गया है।

एयरटेल से वाया NGO नेता बने गौरव गोगोई, बाग़ियों को कड़ा संकेत दे कांग्रेस ने बनाया लोकसभा में उपनेता

दिल्ली की ही इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन में बीटेक करने के बाद गौरव गोगोई ने टेलीकॉम कंपनी एयरटेल में मार्केटिंग की जॉब भी की है।

7th Pay Commission: इन कर्मियों को पहली बार मिलेगा ड्रेस भत्ता, जानें क्या है इस प्रणाली का फायदा

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News in Hindi: अधिकारियों के अनुसार, इस भत्ता प्रणाली का फायदा यह है कि कर्मचारी अपनी नई यूनिफॉर्म हर दो साल में लेने के बजाय जब चाहें, खरीद सकेंगे।

जनसंख्या नियंत्रण के लिए लोकसभा में पेश होगा प्राइवेट मेंबर बिल, कई भाजपा नेता कर चुके हैं जनसंख्या नियंत्रण बिल की वकालत

भट्ट ने कहा ‘मैंने लोकसभा में बिल पेश कर जनसंख्या को नियंत्रण में करने का प्रयास किया है क्योंकि जनसंख्या बढ़ने से हमारे सामने पहले ही समस्याएं आ रही हैं और अगर यह ऐसे ही बढ़ती रही तो भविष्य में हालात बेहद खराब हो जाएंगे।’

‘केंद्र सरकार 50 ‘विलफुल डिफॉल्टर’ का बताए नाम’, जब राहुल गांधी ने पूछा तो संसद में बोले मंत्री- वेबसाइट पर हैं नाम

राहुल गांधी ने प्रश्नकाल के दौरान सरकार को घेरते हुए 50 बड़े विलफुल डिफॉल्टर्स का नाम बताने को कहा।

आरक्षण पर शीर्ष अदालत के फैसले पर लोस में हंगामा, केंद्रीय मंत्री गहलोत बोले- सरकार उच्च स्तर पर कर रही विचार

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक के सदस्यों ने सरकार पर निशाना साधते हुए उसे दलित विरोधी बताया और कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा शीर्ष अदालत में पक्ष रखे जाने के बाद न्यायालय का यह फैसला आया है।

देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने को तरीका बताएंगे चार सांसद, पेश करेंगे प्राइवेट मेंबर बिल

नेते ने बेरोजगारी भत्ता बिल 2019 में सभी बेरोजगारों को भत्ता देने की बात कही गई है। वहीं, बिदूड़ी ने अपने बिल में बेरोजगार पोस्ट ग्रैजुएट लोगों को ही भत्ता देने की बात कही है।

भारत-PAK विभाजन को लेकर Congress पर नरेंद्र मोदी का निशाना- किसी ने तब PM बनने के लिए खींच दी थी दो देशों के बीच लकीर

मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए लोकसभा में कहा कि उस समय (विभाजन) किसी को प्रधानमंत्री बनना था इसलिए दो देशों की लकीर खींच दी गई।

महात्मा गांधी पर बयान को लेकर संसद में हंगामा: कांग्रेस नेता अधीर रंजन बोले- भाजपा के लोग राम के पुजारी का अपमान कर रहे

सदन में शून्यकाल के दौरान इस विषय को उठाते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पूरी दुनिया गांधी की पूजा करती है, लेकिन भाजपा के लोग राम के पुजारी का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने भाजपा पर ‘गोडसे पार्टी’ होने का आरोप लगाया और कहा कि इस मामले पर सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए।

लोकसभा में कांग्रेसी सांसदों से तीखी नोकझोंक, स्मृति ईरानी बोलीं- बांह चढ़ाकर मारने की पोज में मेरी तरफ आए थे

Smriti Irani in Parliament: स्मृति ईरानी ने कहा, ‘‘मैं भाजपा की कार्यकर्ता हूं कि मैं देखना चाहूंगी कि सदन में सोमवार को महिला के पक्ष में बोलने की विपक्ष मुझे और क्या सजा देने वाला है।’’

चार TMC सांसदों पर CBI करना चाहती है चार्जशीट दायर, दो रिमाइंडर भेजने के बावजूद लोकसभा स्पीकर ने अभी नहीं दी इजाजत

लोकसभा स्पीकर को इस साल 19 अगस्त को खत लिखा गया था। इसके बाद 16 सितंबर को भी खत लिया गया लेकिन इस संदर्भ में कोई जवाब नहीं दिया गया है।

ये पढ़ा क्या?
X