ताज़ा खबर
 

Lok sabha

20 साल में लोकसभा में सर्वाधिक काम हुआ, शून्यकाल में 162 सदस्यों ने रखी बात

पीआरएल लेजिस्लेटिव रिसर्च की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मंगलवार (16 जुलाई) तक निचले सदन में 128 प्रतिशत कामकाज हुआ है। सदन में गुरुवार (18 जुलाई) को शून्यकाल 4 घंटे 48 मिनट तक चला।

Lok sabha, Lok sabha session, Speaker Om birla, Congress, DMK, TMC, karnataka political crisis, rahul gandhi, hd kumaraswamy, yeddyurappa

कर्नाटक के सियासी संकट पर विपक्ष का हंगामा, लोकसभा की वेल में पहुंचने पर स्पीकर ओम बिरला बोले- मेरे स्टाफ को हाथ मत लगाना

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 15 विधायक बागी होकर इस्तीफा दे चुक हैं। राज्य की कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। वहीं कांग्रेस-जेडीएस का आरोप है कि बीजेपी कर्नाटक में विधायकों की खरीद-फरोख्त कर रही है।

Sumalatha Ambareesh, Karnataka, BJP, lok sabha session, सुमलता अंबरीश, कर्नाटक

संसद में पहले भाषण में सुमालता अंबरीश ने उठाया किसानों का मुद्दा, बोलीं- केंद्र बचा ले ‘अन्नदाताओं’ को

सुमालता ने मांड्या में पानी की किल्लत का भी मुद्द उठाया। उन्होंने कहा कि मेरे क्षेत्र में पहले से ही पानी की समस्या काफी ज्यादा है।पानी की कमी कि ऐसी स्थिति गन्ना किसानों और धान की खेती करने वाले किसानों के लिए चिंतनीय है।

om birla

मोदी के मंत्री ने दिया सुप्रिया सुले को अपनी बात रखने का मौका, लोकसभा स्पीकर बोले- आज्ञा देने का काम मेरा है, आपका नहीं, सदन में लगे ठहाके

लोकसभा के नए अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों से आग्रह किया कि शून्यकाल में बोलने के लिए अपने विषय आदि लेकर आसन के पास नहीं आए, बल्कि महासचिव वाली मेज पर अधिकारियों को दें। उन्होंने कहा कि यह परंपरा वर्षों पुरानी है, इसे जाने में समय लगेगा।

गठबंधन नहीं हुआ तो सातों सीटें भाजपा की झोली में : अजय माकन

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): माकन ने इन आशंकाओं को खारिज किया कि दिल्ली में कांग्रेस-आप गठबंधन से कांग्रेस को भविष्य में नुकसान होगा और उसकी हालत यूपी और बिहार जैसी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जब आप बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ते हैं तो ऐसी सूरत में आपको कोई नुकसान नहीं होता।

West Bengal, Loksabha election, Loksabha election 2019, election 2019, Mamta Banerjee, BJP, TMC, Narendra Modi, Rahul Gandhi, Dilip Ghish, Rupa Gaungali, Budhdev Bhattacharya, लोकसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव 2019, चुनाव 2019, ममता बनर्जी, नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी

Lok Sabha Election 2019: राष्ट्रीय दलों को नारी शक्ति की चुनौती

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): बंगाल में महिलाओं के वोट अधिकतर ममता बनर्जी की अपील पर किसी के समर्थन में जाते रहे हैं। अपनी इस खूबी को भांपते हुए चुनावी रणनीति बनाई है ममता बनर्जी ने। उनके 17 उम्मीदवारों में अभिनेत्रियां भी हैं।

फ्लैटों का कब्जा, बना चुनावी मुद्दा

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): जिले में करीब दो से ढाई लाख फ्लैट खरीदा हैं। इनमें से करीब 50 हजार से ज्यादा को पिछले कुछ सालों में कब्जा तो मिल गया है लेकिन मालिकाना हक यानी रजिस्ट्री कराने के लिए वे अभी भी धक्के खा रहे हैं।

mamata banerjee

Lok Sabha Election 2019: तृणमूल की सूची में 41 फीसद महिला उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): पिछले लोकसभा चुनाव में तृणमूल ने 34 फीसद सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया था। ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल की सभी सीटों के अलावा तृणमूल कांग्रेस ओडीशा, असम, झारखंड, बिहार और अंडमान में कुछ सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

nota

वीवीपीएटी: पर्ची मिलान के अनसुलझे सवाल

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को उम्मीद है कि कितनी संख्या में पर्चियों की गिनती की जानी चाहिए, इस बारे में चुनाव के पहले संस्थान के विशेषज्ञ अपनी रिपोर्ट दे देंगे। उसके बाद आयोग विचार कर कोई फैसला लेगा।

लगातार बढ़ रहे दौलतमंद सांसद: केवल इन दस के पास 2616 करोड़ की संपत्‍ति

पंद्रहवीं लोकसभा में टॉप 10 दौलतमंद सांसदों के पास करीब 834.88 करोड़ की संपत्ति थी जो 16वीं लोकसभा के टॉप 10 सांसदों से 1780 करोड़ रुपये कम है।

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पास, भाजपा ने बताया अहम, कांग्रेस-तृणमूल कांग्रेस का सदन से वाकआउट

लोकसभा में नागिरकता संशोधन विधेयक पास हो गया है। हालांकि, बहस के दौरान कई नेताओं ने इस बिल का विराेध भी किया।

rahul gandhi

एक बार फिर संसद में राहुल गांधी ने आंख मारी, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

20 जुलाई, 2018 को लोकसभा में अपने भाषण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाने के बाद राहुल गांधी जब अपनी सीट पर जाकर बैठे तब भी उन्होंने आंख मारी थी। तब सोशल मीडिया में सदन में उनकी गंभीरता को लेकर सवाल उठे थे।

सरकारी कार्यक्रम में न परोसा जाए नॉनवेज, बीजेपी सांसद ने लोकसभा में पेश किया बिल

बीजेपी सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने सरकारी कार्यक्रमों में नॉनवेज के अलावा एक और बिल पेश किया। जिसमें प्रतीक और नामों में संशोधन की मांग शामिल है।

मिसाल है छत्तीसगढ़ की विधानसभाः ब्रिटेन जैसा है यहां का नियम, जल्द ही लोकसभा में लागू करने की तैयारी

देश की विधानसभाओं में अनुशासनहीनता के बीच छत्तीसगढ़ का यह नियम काबिलेतारीफ है। जल्द ही इसे लोकसभा में भी लागू किए जाने की तैयारी है।

जब संसद में रो पड़े थे सोमनाथ चटर्जी, स्पीकर पद से इस्तीफा नहीं दिया तो पार्टी ने कर दिया था बाहर

Somnath Chatterjee Death News: सोमनाथ चटर्जी 10 बार लोकसभा के सांसद रहे। वो बैरिस्टर थे। राजनीतिक करियर की शुरुआत उन्होंने साल 1968 में सीपीआई (एम) के साथ की थी। वो चालीस साल तक यानी 2008 तक इस पार्टी से जुड़े रहे।

No Confidence Motion: क्या होता है अविश्वास प्रस्ताव? कब और कैसे लाया जाता है?

No confidence Motion in Hindi, अविश्वास प्रस्ताव क्या है: साल 1978 में मोरराजी देसाई की सरकार पहली बार अविश्वास प्रस्ताव हार गई थी। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार भी दो बार अविश्वास प्रस्ताव हार चुकी है।

Sumitra Mahajan, Sumitra Mahajan news, Lok Sabha chaos, Lok sabha Sumitra Mahajan, Sumitra Mahajan latest news

डोकलाम में चीनी दखल पर शशि थरूर-राहुल गांधी की बैठक लोकसभा स्पीकर ने की रद्द

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने विदेश मामलों पर संसदीय समिति के अध्यक्ष और कांग्रेस सांसद शशि थरूर को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी थी। समिति के कुछ सदस्यों ने बहुत ही कम समय में बैठक बुलाने पर आपत्ति जताई थी।

चंद्रबाबू नायडू ने दुबई से पार्टी सांंसदों को कहा- संसद में करते रहें विरोध-प्रदर्शन, तभी राज्य का हो सकता है भला

तेलुगू देशम के प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने दुबई से टेलीकांफ्रेंसिंग के जरिये पार्टी सांसदों से बात की है। उन्होंने सरकार पर दबाव बनाने के लिए संसद में विरोध करते रहने को कहा है।