Lok sabha

आरक्षण पर शीर्ष अदालत के फैसले पर लोस में हंगामा, केंद्रीय मंत्री गहलोत बोले- सरकार उच्च स्तर पर कर रही विचार

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक के सदस्यों ने सरकार पर निशाना साधते हुए उसे दलित विरोधी बताया और कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा शीर्ष अदालत में पक्ष रखे जाने के बाद न्यायालय का यह फैसला आया है।

देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने को तरीका बताएंगे चार सांसद, पेश करेंगे प्राइवेट मेंबर बिल

नेते ने बेरोजगारी भत्ता बिल 2019 में सभी बेरोजगारों को भत्ता देने की बात कही गई है। वहीं, बिदूड़ी ने अपने बिल में बेरोजगार पोस्ट ग्रैजुएट लोगों को ही भत्ता देने की बात कही है।

भारत-PAK विभाजन को लेकर Congress पर नरेंद्र मोदी का निशाना- किसी ने तब PM बनने के लिए खींच दी थी दो देशों के बीच लकीर

मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए लोकसभा में कहा कि उस समय (विभाजन) किसी को प्रधानमंत्री बनना था इसलिए दो देशों की लकीर खींच दी गई।

महात्मा गांधी पर बयान को लेकर संसद में हंगामा: कांग्रेस नेता अधीर रंजन बोले- भाजपा के लोग राम के पुजारी का अपमान कर रहे

सदन में शून्यकाल के दौरान इस विषय को उठाते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि पूरी दुनिया गांधी की पूजा करती है, लेकिन भाजपा के लोग राम के पुजारी का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने भाजपा पर ‘गोडसे पार्टी’ होने का आरोप लगाया और कहा कि इस मामले पर सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए।

लोकसभा में कांग्रेसी सांसदों से तीखी नोकझोंक, स्मृति ईरानी बोलीं- बांह चढ़ाकर मारने की पोज में मेरी तरफ आए थे

Smriti Irani in Parliament: स्मृति ईरानी ने कहा, ‘‘मैं भाजपा की कार्यकर्ता हूं कि मैं देखना चाहूंगी कि सदन में सोमवार को महिला के पक्ष में बोलने की विपक्ष मुझे और क्या सजा देने वाला है।’’

चार TMC सांसदों पर CBI करना चाहती है चार्जशीट दायर, दो रिमाइंडर भेजने के बावजूद लोकसभा स्पीकर ने अभी नहीं दी इजाजत

लोकसभा स्पीकर को इस साल 19 अगस्त को खत लिखा गया था। इसके बाद 16 सितंबर को भी खत लिया गया लेकिन इस संदर्भ में कोई जवाब नहीं दिया गया है।

लोकसभा पैनल का पूर्व सांसदों को निर्देश- 7 दिन में खालिए करिए बंगले, वरना बिजली-पानी हो जाएगा बंद

नियमानुसार, पूर्व सांसदों को पिछली लोकसभा भंग होने के एक महीने के भीतर अपने-अपने बंगलों को खाली करना होता है।

राजनीतिः गरिमा बढ़ी और विश्वास भी

अब हर पार्टी के सांसदों-नेताओं को दोनों सदनों में सावधान रहना पड़ेगा। सत्तर साल देश की जनतांत्रिक राजनीति में युगांतकारी परिवर्तन हुए हैं। उसका ताजा उदाहरण 2019 का आम चुनाव रहा है। इस लोकसभा चुनाव में जनता स्वयं आगे आकर चुनाव लड़ी। जनता समझती है कि देश कहां सुरक्षित है, किसके हाथ में सुरक्षित है, किसे चुनना चाहिए।

DGP रहे बीजेपी सांसद विष्णु दयाल राम ने जैश-ए-सरगना को संसद में दी इज्जत, आतंकी को कहा ‘मसूद जी’

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद विष्णु दयाल राम की लोकसभा में ऐसी जुबान फिसली की उन्होंने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को ‘जी’ कहकर संबोधित कर दिया।

20 साल में लोकसभा में सर्वाधिक काम हुआ, शून्यकाल में 162 सदस्यों ने रखी बात

पीआरएल लेजिस्लेटिव रिसर्च की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मंगलवार (16 जुलाई) तक निचले सदन में 128 प्रतिशत कामकाज हुआ है। सदन में गुरुवार (18 जुलाई) को शून्यकाल 4 घंटे 48 मिनट तक चला।

कर्नाटक के सियासी संकट पर विपक्ष का हंगामा, लोकसभा की वेल में पहुंचने पर स्पीकर ओम बिरला बोले- मेरे स्टाफ को हाथ मत लगाना

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 15 विधायक बागी होकर इस्तीफा दे चुक हैं। राज्य की कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। वहीं कांग्रेस-जेडीएस का आरोप है कि बीजेपी कर्नाटक में विधायकों की खरीद-फरोख्त कर रही है।

संसद में पहले भाषण में सुमालता अंबरीश ने उठाया किसानों का मुद्दा, बोलीं- केंद्र बचा ले ‘अन्नदाताओं’ को

सुमालता ने मांड्या में पानी की किल्लत का भी मुद्द उठाया। उन्होंने कहा कि मेरे क्षेत्र में पहले से ही पानी की समस्या काफी ज्यादा है।पानी की कमी कि ऐसी स्थिति गन्ना किसानों और धान की खेती करने वाले किसानों के लिए चिंतनीय है।

मोदी के मंत्री ने दिया सुप्रिया सुले को अपनी बात रखने का मौका, लोकसभा स्पीकर बोले- आज्ञा देने का काम मेरा है, आपका नहीं, सदन में लगे ठहाके

लोकसभा के नए अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों से आग्रह किया कि शून्यकाल में बोलने के लिए अपने विषय आदि लेकर आसन के पास नहीं आए, बल्कि महासचिव वाली मेज पर अधिकारियों को दें। उन्होंने कहा कि यह परंपरा वर्षों पुरानी है, इसे जाने में समय लगेगा।

गठबंधन नहीं हुआ तो सातों सीटें भाजपा की झोली में : अजय माकन

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): माकन ने इन आशंकाओं को खारिज किया कि दिल्ली में कांग्रेस-आप गठबंधन से कांग्रेस को भविष्य में नुकसान होगा और उसकी हालत यूपी और बिहार जैसी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जब आप बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ते हैं तो ऐसी सूरत में आपको कोई नुकसान नहीं होता।

Lok Sabha Election 2019: राष्ट्रीय दलों को नारी शक्ति की चुनौती

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): बंगाल में महिलाओं के वोट अधिकतर ममता बनर्जी की अपील पर किसी के समर्थन में जाते रहे हैं। अपनी इस खूबी को भांपते हुए चुनावी रणनीति बनाई है ममता बनर्जी ने। उनके 17 उम्मीदवारों में अभिनेत्रियां भी हैं।

फ्लैटों का कब्जा, बना चुनावी मुद्दा

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): जिले में करीब दो से ढाई लाख फ्लैट खरीदा हैं। इनमें से करीब 50 हजार से ज्यादा को पिछले कुछ सालों में कब्जा तो मिल गया है लेकिन मालिकाना हक यानी रजिस्ट्री कराने के लिए वे अभी भी धक्के खा रहे हैं।

Lok Sabha Election 2019: तृणमूल की सूची में 41 फीसद महिला उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): पिछले लोकसभा चुनाव में तृणमूल ने 34 फीसद सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया था। ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल की सभी सीटों के अलावा तृणमूल कांग्रेस ओडीशा, असम, झारखंड, बिहार और अंडमान में कुछ सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

वीवीपीएटी: पर्ची मिलान के अनसुलझे सवाल

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को उम्मीद है कि कितनी संख्या में पर्चियों की गिनती की जानी चाहिए, इस बारे में चुनाव के पहले संस्थान के विशेषज्ञ अपनी रिपोर्ट दे देंगे। उसके बाद आयोग विचार कर कोई फैसला लेगा।

ये पढ़ा क्या?
X