Lionel Messi

फुर्ती से हमले की कला ने बनाया महान

छह साल की उम्र में ही लियोनल मेस्सी के भीतर फुटबॉल का जुनून दिखने लगा था। वह सड़कों पर 15-20 मिनट तक बिना रुके दोनों पैरों से जगलिंग करते देखे जाते थे। उनके इस हुनर की पहचान स्थानीय क्लब स्तर पर होने लगी थी।

मेस्सी ने बार्सीलोना से कहा, क्लब छोड़ना चाहता हूं

मेस्सी ने इस सत्र में बार्सीलोना के कुछ फैसलों पर नाराजगी जताई थी। उन्होंने क्लब के खेल निदेशक एरिक एबिडाल की आलोचना भी की थी जिन्होंने पिछले सप्ताह क्लब छोड़ दिया था।

लियोनल मेसी ने 67 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, 7 बार Pichichi Award जीतने वाले पहले फुटबॉलर

मेसी ने अंसु फाती के गोल को असिस्ट करने के साथ ही एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वे एक सीजन में सबसे ज्यादा 21 गोल असिस्ट करने वाले खिलाड़ी भी बन गए। मेसी ने अपने पूर्व कप्तान और जावी हर्नांडेज को रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जावी ने 2008-09 सीजन में 20 गोल असिस्ट किए थे।

VIDEO: 42 बार फेल होने के बाद कामयाब हुए क्रिस्टियानो रोनाल्डो, युवेंटस के लिए पहली बार फ्री-किक से किया गोल

रोनाल्डो ने फ्री-किक से पिछली बार 2017 क्लब वर्ल्ड कप में गोल किया था। तब से वे फ्री-किक उनके लिए लकी साबित नहीं हुआ था। इसी दौरान मेसी ने बार्सिलोना के लिए 16 बार फ्री-किक से गोल दाग दिए।

बैलेन डिऑर की रेस में पिछड़ने के बाद लियोनेल मेसी ने बनाया रिकॉर्ड, 700 गोल करने वाले दूसरे एक्टिव फुटबॉलर बने

लियोनेल मेसी के गोल के बाद ला लिगा की तालिका में बार्सिलोना के 70 अंक हो गए हैं। उसे टॉप पर पहुंचने के लिए सिर्फ एक अंक की जरूरत है। एटलेटिको मैड्रिड 59 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है।

फ्रांस को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले किलियन एमबाप्पे दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉलर, 2477 करोड़ है वैल्यू, रोनाल्डो टॉप-100 में शामिल सबसे उम्रदराज

खिलाड़ियों की वैल्यू के लिए यूरोप की टॉप-5 फुटबॉल लीग को आधार बनाया गया। खास है कि बेयर्न म्यूनिख के लिए खेलने वाले 19 साल के कनाडाई फुटबॉलर अलफांसो डेविस इस लिस्ट के टॉप-10 में शामिल सबसे युवा हैं। उनकी वैल्यू 1276 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

Forbes: अक्षय कुमार हाइएस्ट पेड सेलेब्स लिस्ट में इकलौते भारतीय, क्रिस्टियानो रोनाल्डो 100 करोड़ डॉलर कमाने वाले पहले फुटबॉलर बने

स्पोर्टिंग इंटेलिजेंस के निक हैरिस ने कहा, क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल के ऑल टाइम ग्रेटेस्ट खिलाड़ियों में से एक हैं। एक ऐसे युग में जब फुटबॉल कभी भी इतना समृद्ध नहीं था। वह बॉक्स ऑफिस हैं।

विराट कोहली ने लॉकडाउन में Instagram से कमाए 3.6 करोड़, 18 करोड़ की कमाई के साथ क्रिस्टियानो रोनाल्डो रहे टॉप पर

बॉस्केटबॉल प्लेयर शकील ओ’नील को छोड़ दें, लॉकडाउन के दौरान इंस्टाग्राम से कमाई करने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों में सभी फुटबॉलर हैं। रोनाल्डो के बाद दूसरे नंबर अर्जेंटीनी फुटबॉल स्टार लियोनल मेसी हैं।

FORBES: 4 साल में पहली बार घटी खिलाड़ियों की कमाई, विराट कोहली हाइएस्ट पेड एथलीट लिस्ट में शामिल इकलौते क्रिकेटर

Forbes highest paid athletes 2020: कोहली ने दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर रियाल मैड्रिड के सर्जियो रेमोस और गैरेथ बेल को पीछे छोड़ दिया। बेल 190 करोड़ की कमाई के साथ 73वें स्थान पर हैं। वहीं, रेमोस ने 164 रुपए कमाए। वे लिस्ट में सबसे आखिरी यानी 100वें स्थान पर हैं।

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ने रोनाल्डो को बताया किंग, लेकिन दिग्गज फुटबॉलर की नजर में मेसी हैं बेस्ट

ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले और अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी डिएगो मैराडोना को मेसी पसंद हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान वेन रूनी ने हाल ही में मेसी को बेस्ट कहा था।

दो महीने बाद ग्राउंड पर उतरे दुनिया के ‘बेस्ट फुटबॉलर’ लियोनल मेसी, टीम के साथ प्रैक्टिस की नहीं मिली इजाजत

ला लिगा में पहले स्थान पर मेसी की कप्तानी वाली बार्सिलोना की टीम है। उसके 27 मैच में 58 अंक है। दूसरे स्थान पर काबिज रियाल मैड्रिड की टीम के 27 मैच में 57 अंक हैं।

2400 करोड़ है दिग्गज फुटबॉलर की संपत्ति, 118 करोड़ के प्राइवेट जेट में करते हैं सफर; जानिए लॉकडाउन में कैसे कट रहे दिन

लियोनल मेसी अर्जेंटीना और बार्सिलोना दोनों टीमों के कप्तान भी हैं। वे दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर माने जाते हैं। सैलरी के मामले में मेसी स्पेनिश फुटबॉल लीग ‘ला लिगा’ में टॉप पर हैं।

‘रोनाल्डो किलर, लेकिन मेसी मारने से पहले टार्चर भी करता है’, दिग्गज फुटबॉलर का दावा

वेन रूनी 2004 से 2017 और रोनाल्डो 2003 से 2009 तक मैनचेस्टर यूनाईटेड के लिए खेल चुके हैं। रूनी और मेसी का मुकाबला चैंपियंस लीग में दो बार हो चुका है। दोनों मुकाबलों में बार्सिलोना की टीम ही जीती थी।

नंबर-1 की जंग: काका के बाद बेकहम ने भी लियोनल मेसी को क्रिस्टियानो रोनाल्डो से महान बताया, कहा- उसके जैसा कोई नहीं

मेसी और रोनाल्डो ने एक दशक से ज्यादा समय तक यूरोपीय फुटबॉल पर राज किया है। पिछले 12 बैलेन डी ऑर अवॉर्ड में से इन दोनों ने मिलकर 11 अपने नाम किया। रोनाल्डो को यह अवॉर्ड 5 बार मिला। दूसरी ओर, मेसी ने पिछले साल दिसंबर में छठी बार बैलेन डी ऑर अवॉर्ड अपने नाम किया था।

इंटरनेट पर धूम मचा रहा लियोनल मेसी के नन्हें फैन का क्रिस्टियानो रोनाल्डो वाला ‘शॉट’, देखें VIDEO

चीन के बाद कोरोनावायरस ने यूरोप में तबाही मचाई है। अब यह अमेरिका में ज्यादा लोगों को मार रहा है। यूरोप के मुख्य देशों में खेलों की प्रतियोगिताओं को या तो रद्द कर दिया गया है या स्थगित। ऐसे में खिलाड़ी अपने घर पर ही रहने को मजबूर हैं।

फेक न्यूज पर लियोनल मेसी का आया गुस्सा, कहा- रोनाल्डिन्हो की जमानत के लिए नहीं दिया एक भी पैसा

मेसी ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट अपनी स्टोरी में लिखा, ‘कुछ दिन पहले मीडिया खबरों में नेवेल्स ओल्ड बॉयज के बारे में जो कहा गया है, वह सब गलत है। ईश्वर का शुक्र है कि किसी भी इंसान ने इन अफवाहों पर भरोसा नहीं किया।’

COVID-19: लियोनल मेसी की दरियादिली, कोरोना पीड़ितों के लिए सैलरी से कटवाएंगे 354 करोड़ रुपए

COVID-19: बार्सिलोना के कप्तान लियोनल मेसी ने कहा कि हम समझते हैं कि यह एक संकट की घड़ी है। खिलाड़ियों ने हमेशा क्लब की मदद की है। वे सबसे ज्यादा छह बार बैलेन डी ऑर अवॉर्ड जीत चुके हैं।

COVID-19: क्रिस्टियानो रोनाल्डो सैलरी का 84 करोड़ रुपए नहीं लेंगे, 5 वेंटिलेटर्स भी करेंगे दान

COVID-19: युवेंटस के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो सहित कई फुटबॉलर ने वेतन का कुल 100 मिलियन यूरो (करीब 753 करोड़ रुपए) लेने से मना कर दिया है। खिलाड़ियों ने क्लब की मदद के लिए ऐसा किया है।

India vs Australia 1st ODI Live
X