landslide

राजनीति: हिमालय पर गहराता संकट

हिमालय के अनेक क्षेत्रों में अत्यधिक व अनियंत्रित खनन से वनों व खेती-किसानी को भारी नुकसान पहुंचा है। खनन से कारण ही यहां अनेक स्थानों पर भू-स्खलन और बाढ़ की समस्या ने विकराल रूप धारण किया है। हजारों गांवों के समक्ष आज अस्तित्व का संकट खड़ा है। दरअसल, आज उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बेतहाशा दोहन, जंगलों में आग व अन्य प्राकृतिक कारणों से जड़ी बूटियां व औषधीय प्रजातियां भी नष्ट होती जा रही हैं।

मेघालय : भूस्खलन के चलते महिला क्रिकेटर की मौत, पांच लापता

मेघालय क्रिकेट एसोसिएशन के महासचिव गिडिओन खारकोंगोर ने कहा कि रजिया 2011-12 से राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न टूर्नामेंट में राज्य का प्रतिनिधित्व कर रही थीं।

राजनीति: बाढ़, भूस्खलन और हमारी नीतियां

यदि स्थानीय समुदायों की भागीदारी से बाढ़ व भू-स्खलन के विभिन्न पक्षों की सही समझ बनाई जाए और इन आपदाओं को कम करने के लिए बहुपक्षीय उपाय किए जाएं, जिनमें अल्पकालीन के साथ दीर्घकालीन जरूरतों को भी ध्यान में रखा जाए, तो बाढ़ व भू-स्खलन नियंत्रण से कहीं बेहतर सफलता प्राप्त हो सकती है।

केरलः इडुक्की में भारी बारिश के बाद भूस्खलन, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 26

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की दो टीमों ने शनिवार सुबह तलाश एवं बचाव अभियान शुरू किया था।

कोरोना, लॉकडाउन के बीच असम में भूस्खलन, 20 लोगों की मौत

बताया गया कि जहां घटना हुई, वहां बीते कई दिनों से भारी बारिश हो रही थी। मृतकों में सात लोग काचर (Cachar) जिला, सात लोग (Hailakandi) और छह लोग करीमगंज जिला के बताए जा रहे हैं। वहीं, कई लोग बुरी तरह जख्मी भी हुए हैं।

चीन में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 34 पहुंची, 12 को मलबे से जिंदा निकाला गया

चीन के टैनिंग काउंटी में रविवार (8 मई) आए भूस्खलन में करीब एक लाख घनमीटर मिट्टी और पत्थर यहां की पनबिजली स्टेशन के अस्थायी शेड में गिर गए।

चमोली में बादल फटने से भूस्खलन, आधा दर्जन वाहन दबे

चमोली के जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने बताया कि मलबे के कारण कुछ वाहन सड़क से फिसल कर पिंडर नदी में भी जा गिरे।

चीन में भीषण भूस्खलन, 41 व्यक्ति लापता

यह भूस्खलन ताइनिंग काउंटी में हुआ जहां पहाड़ी से करीब 100,000 घन मीटर मिट्टी पत्थरों के साथ नीचे आई।

चीन में भूस्खलन, छह की मौत, एक कोमा में

चीन की शिन्हुआ समाचार एजेन्सी की खबर के मुताबिक, टीला ढहने से सात कर्मचारी मिट्टी के ढेर में दब गए। इनमें से एक ही को जीवित निकाला जा सका।

चीन में 60 घंटे बाद मलबे से दो लोग जिंदा मिले

चीन के शेनजेन शहर में एक औद्योगिक इलाके में हुए भूस्खलन को 60 घंटे से ज्यादा का समय बीतने के बाद अभी तक दो लोगों को मलबे से जीवित बाहर निकाला गया..

म्यामार में जमीन धसने से 100 लोगों की मौत

उत्तरी म्यामांर में पन्ने की एक खदान के पास जमीन धंसने से 100 लोगों की मौत हो गई।

चीन में भूस्खलन में नौ की मौत, 28 लापता

पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत के एक गांव में भूस्खलन के बाद नौ लोगों की मौत हो गई और 28 लापता हो गए। शहर की सरकार ने एक बयान में कहा कि भूस्खलन..

ये पढ़ा क्या?
X