ताज़ा खबर
 

land bill

food colonialism, Land acquisition bill, land Bill

खाद्य उपनिवेशवाद का फैलता दायरा

कृषिप्रधान देश भारत भी इस विश्वव्यापी मुहिम से अछूता नहीं है। दाल, खाद्य तेल, चीनी और डेयरी क्षेत्र से जुड़ी भारतीय कंपनियां दुनिया भर में कृषि भूमि का अधिग्रहण कर रही हैं।

pradhanmantri fasal bima yojna, fasal bima yojna, Narendra Modi, Modi Govt

भूमि अधिग्रहण विधेयक की संयुक्त समिति का कार्यकाल बढ़ा

विवादास्पद भूमि अधिग्रहण विधेयक का अध्ययन कर रही संसद की संयुक्त समिति के कार्यकाल को बुधवार को आगामी बजट सत्र के पहले भाग के अंतिम दिन तक के लिए बढ़ा दिया गया..

Farmers Suicide, Politics, Farmers Suicide Maharashtra, Farmers Suicide in India

भूमि विधेयक से अपनी जमीन पुख्ता करने में जुटे रहे राजनीतिक दल

भूमि विधेयक की वजह से ग्रामीण विकास मंत्रालय पूरे साल खबरों में बना रहा और विपक्ष के साथ वादविवाद के बाद सरकार को वे संशोधन वापस लेने पड़े जो वह पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के बनाए गए भूमि कानून में करना चाहती थी..

दूसरी नज़र : करो पहले, सोचो बाद में

यह पहली बार नहीं है कि भाजपा/राजग सरकार ने कार्रवाई पहले की हो, और सोचने की जहमत बाद में उठाई हो। दूसरी सरकारों के भी दोष बताए जा सकते हैं, पर हमारा ताल्लुक अभी मौजूदा सरकार से..

राहुल गांधी, किसान सम्मान रैली, भूमि विधेयक, नरेंद्र मोदी, रामलीला मैदान, Rahul Gandhi, Land Bill, Kisaan Samman Rally, Narendra Modi, Ramlila Maidan, Rahul Gandhi vs Narendra Modi

मोदी सरकार के पास किसानों की पीड़ा सुनने का समय नहीं: राहुल गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किसानों से मिलने और उनकी पीड़ा सुनने का समय नहीं होने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस राहुल गांधी ने भूमि विधेयक पर लड़ाई को राज्यों में ले जाने की घोषणा की..

मोदी लोकतंत्र की बात करते हैं, लेकिन किसानों को भूल जाते हैं: राहुल

भूमि विधेयक आंदोलन को लेकर कांग्रेस की प्रस्तावित विजय रैली से पहले पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा..

वर्ष 2013 का भूमि कानून सख्त, राज्य अपने अलग कानून बनाएं

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढिया ने कहा कि वर्ष 2013 का भूमि कानून सख्त और राज्य तमिलनाडु की तर्ज पर अपने अलग कानून बनाएं..

मोदी सरकार ने ‘अंतत: स्वीकार किया कि भूमि अध्यादेश गलती थी’: आप

आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाए कि भाजपा नीत राजग सरकार ने भूमि विधेयक के मुद्दे पर ‘‘अंतत: अपनी गलती स्वीकार’’ कर ली है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की कि भूमि अध्यादेश..

भूमि अध्यादेश पर झुकी मोदी सरकार

भूमि कानून को लेकर किसी तरह के दुष्प्रचार में किसानों को नहीं आने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि सरकार भूमि अध्यादेश को पुन:स्थापित या फिर से जारी नहीं करेगी..

parliament-panel-on-land-bill-to-discuss-key-clauses-today

भूमि अधिग्रहण बिल पर संसद की संयुक्त समिति आज करेगी चर्चा

बहुप्रतीक्षित भूमि अधिग्रहण विधेयक पर गठित संसद की संयुक्त समिति आज विधेयक के तीन महत्वपूर्ण प्रावधानों पर सर्वसम्मति बनाने के लिए विचार विमर्श करेगी जिनमें जमीन का इस्तेमाल पांच साल तक नहीं होने पर उसे उसके मालिक को लौटाने का प्रावधान भी शामिल है।

राहुल गांधी, भूमि विधेयक, कांग्रेस, नरेंद्र मोदी, बीजेपी, भाजपा, मोदी सरकार, rahul gandhi, land bill, rahul gandhi land bill, land bill news, congress land bill, parliament land bill, congress, bjp, government

पहले चिल्लाई, फिर धमकाया, अब भाग खड़ी हुई सरकार: राहुल गांधी

भूमि विधेयक पर सरकार के पलटी मारने पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस के डटकर खड़े होने के कारण सरकार धमकी देने और चिल्लाने के बाद भाग खड़ी हुई है। राहुल गांधी ने इसके साथ ही प्रतिबद्धता जताई कि उनकी पार्टी ललित मोदी और व्यापमं मुद्दों पर सुषमा स्वराज, वसुंधरा राजे और शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे के लिए दबाव बनाने को इसी प्रकार जारी रखेगी।

‘भूमि विधेयक’ पर चिल्लाने और धमकाने के बाद भाग खड़ी हुई मोदी सरकार: राहुल

भूमि विधेयक पर सरकार के पलटी मारने पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि कांग्रेस द्वारा डटकर खड़े होने के कारण सरकार ‘धमकी’..

food colonialism, Land acquisition bill, land Bill

भूमि बिल संसदीय समिति की सिफारिशें लागू करने पर मोदी सरकार रजामंद

सरकार ने भूमि विधेयक पर संसदीय समिति की सिफारिशें स्वीकार करने पर रजामंदी जताई है। लेकिन कहा है कि यह उसके अपने रुख से पीछे हटना नहीं है…

भूमि विधेयक, भाजपा, भूमि कानून, संप्रग, Land Bill, BJP, BJP U Turn, UPA, Narendra Modi, Land Acquisition Bill, Land Acquisition Act

भूमि विधेयक पर नरम पड़ी मोदी सरकार

विवादास्पद भूमि विधेयक पर अपने रुख से पीछे हटते हुए भाजपा ने संप्रग के भूमि कानून के महत्वपूर्ण प्रावधानों को वापस लाने पर सहमति व्यक्त की..

भूमि विधेयक, संसदीय समिति, आम सहमति, नरेंद्र मोदी, Land Bill, Parliamentry Committeee, Narendra Modi, Narendra Modi Govt, Congress, Rahul Gandhi

ज़मीन पर आम सहमति की उम्मीद में मोदी सरकार

भूमि विधेयक के खिलाफ राहुल गांधी की मुहिम के पीछे राजनीतिक अवसरवाद होने का आरोप लगाते हुए सरकार ने अपनी उम्मीदें इस विधेयक पर संसद की संयुक्त समिति..

मोदी सरकार को आसानी से किसानों की जमीन नहीं लेने देंगे: राहुल

विवादास्पद भूमि विधेयक को लेकर राजग सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों की भूमि आसानी से नहीं लेने देंगे…

‘भूमि विधेयक’ पारित कराने में सभी दल सहयोग करें: नरेंद्र मोदी

मॉनसून सत्र से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विभिन्न राजनीतिक दलों से अपील की कि वे संसद के समय का उपयोग सभी मुद्दों पर चर्चा करने में करें…

भूमि विधेयक, भूमि अध्यादेश, मानसून सत्र, land bill, land bill ordinance, ordinance land bill, monsoon session, monsoon parliament, parliament monsoon, india news

हंगामेदार होगा मानसून सत्र, चौथी बार लाया जा सकता है भूमि अध्यादेश

मंगलवार से शुरू होने जा रहे संसद के मानसून सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं क्योंकि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल व्यापमं घोटाले और ललित मोदी विवाद सहित विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए तैयार दिख रहे हैं। इस बीच आम सहमति न बन पाने की वजह से सत्र के दौरान भूमि विधेयक को पेश किए जाने की संभावना नहीं है। अलबत्ता इससे संबंधित अध्यादेश को अप्रत्याशित रूप से चौथी बार जारी किया जा सकता है।