Ladakh

WHO के नक्शे में J&K, लद्दाख हैं भारत से अलग! भड़के प्रवासी बोले- इसके पीछे चीन का हाथ

दरअसल, लंदन में रहने वाले आईटी कंसल्टेंट पंकज की नजर इस मैप पर सबसे पहले पड़ी। उनके मुताबिक, किसी WhatsApp ग्रुप पर इसे शेयर किया गया था।

लद्दाख: दो-तिहाई पंगोंग लेक पर चीन का कब्जा, गश्ती के लिए अब भारत खरीद रहा हाई-स्पीड बोट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बोट में मशीनगन की व्यवस्था होगी। इतना ही नहीं यह भी कहा जा रहा है कि यह स्वदेशी बोट चीन की बोट से काफी बेहतर और नई तकनीक से लैस होंगी।

वायुसेना प्रमुख ने किया ख़ुलासा, लद्दाख में चीन ने तैनात कर दी है सेना, घातक मिसाइलें भी पहुंची

भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायु सेना भी चीन की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए उचित कार्रवाई कर रही है और हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

गुपकार अलायंस को बताया विदेशी ताक़तों से सांठगाँठ करने वाला गैंग, पर कारगिल में NC के साथ सत्ता सुख भोग रही बीजेपी

बीजेपी ने गुपकार डेक्लेरेशन को गैंग बताया है और दूसरी तरफ कारगिल में नैशनल कॉन्फ्रेंस के साथ ही सत्ता में है।

लद्दाख: अब भी जारी है चीन का निर्माण, PLA सैनिकों के लिए बना रहा कैम्प

सुरक्षा बलों को आशंका है कि चीन बातचीत के बहाने विवादित स्थलों पर अपनी स्थिति को मजबूत करने में जुटा है।

जम्मू-कश्मीर से अलग होने के बाद लद्दाख में क्रिकेट की वापसी, ये है लद्दाख प्रीमियर लीग 2020 का शेड्यूल

Ladakh Premier League 2020: लेह में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ लद्दाख लद्दाख प्रीमियर लीग 2020 का आयोजन कर रहा है। अपर लेह काउंसलर फुंसोग स्टैनज़िन त्सेपग ने रविवार (1 नवंबर) को एनडीएस स्टेडियम में लद्दाख प्रीमियर लीग का उद्घाटन किया।

LAC विवाद के बीच भारत के क़ब्ज़े में चीन का सैनिक, सेना बोली- PLA जवान को लौटा देंगे

सीमा पर टकराव को लेकर दोनों पक्षों के बीच अब तक उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के सात दौर हो चुके हैं। सातवें दौर की वार्ता 12 अक्टूबर को हुई थी।

बोले BJP सांसद- चीन के शी जिनपिंग ने PLA से कहा कि जंग को रहें तैयार, हैरान हूं कि हमारी सरकार से कोई ना दे रहा जवाब

स्वामी ने ट्वीट किया, ‘यह हैरान करने वाला है कि हमारी सरकार ने इस पर जवाब नहीं दिया कि ‘हां, हम भी आपको घर भेजने के लिए तैयार हैं। सीधे तरीके या टेढ़ा तरीके से- जैसी आपकी इच्छा हो?’

LAC विवादः चीन का आक्रामक रुख बातों से नहीं सकता बदल, ये कबूलने का आ गया है वक्त- लद्दाख पर बोले US के NSA

ओ ब्रायन ने रेखांकित किया कि चीन की अन्य अंतरराष्ट्रीय सहायता में वेनेजुएला के निकोलस मादुरो सहित दुनिया के ऐसे शासकों को निगरानी प्रणाली और दमन के उपकरण बेचना है जो लोगों के राजनीतिक और आर्थिक अधिकार सीमित करते हैं।

सियाचिन, लद्दाख में भारतीय सैनिकों को लिए गर्म कपड़े, उपकरण खरीद में देरी, सीएजी की रिपोर्ट पर PAC ने लोकसभा स्पीकर से लद्दाख जाने की मांगी अनुमति

पीएसी अध्यक्ष का यह पत्र ऐसे वक्त लिखा गया है, जब इस साल की शुरुआत में कैग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि सियाचिन और लद्दाख में तैनात सैनिकों को ठंड के कपड़े और अन्य सामान की भारी कमी है।

LAC विवाद: बोले IAF चीफ- पूर्वी लद्दाख में सुरक्षा परिदृश्य असहज, ‘न युद्ध न शांति’ के हैं हालात

सीमा पर तैनात हमारे हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमानों के बारे में भी वायुसेना प्रमुख ने जानकारी दी और कहा की पूर्व में हासिल किये गए सी-17 ग्लोबमास्टर, चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों के साथ हाल में वायुसेना में शामिल राफेल लड़ाकू विमानों ने वायुसेना की सामरिक और रणनीतिक क्षमता में पर्याप्त बढ़ोतरी की है।

इधर छठी अनुसूची में उपलब्ध संरक्षण पर चर्चा को केंद्र तैयार, उधर लद्दाख प्रतिनिधिमंडल आगामी चुनाव के बहिष्कार के लिए आह्वान वापस लेने पर राजी

सभी दलों के Ladakh Autonomous Hill Development Council (LAHDC)-Leh के चुनाव के बहिष्कार के ऐलान के बाद शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में लद्दाख के एक प्रतिनिधिमंडल से मिले। यह बैठक करीब आधे घंटे चली।

चीन लद्दाख में लगातार अपना रहा आक्रामक रुख, जानें भारतीय वायु सेना की क्या है जवाबी तैयारी

किसी भी परिस्थिति में भारत-चीनी सेना का सीधा टकराव बिना विदेशी हस्तक्षेप के 10 दिनों से ज्यादा नहीं चल सकता है। जबकि भारतीय सेना के पास खुद का गोला-बारूद 40 दिनों और पारंपरिक गोला-बारूद 60 दिनों तक के लिए है।

India-China Border News Live Updates: LAC के पास हथियार जुटा रहा चीन, जमीन के नीचे बना रहा सुरंग ताकि सैटेलाइट न पकड़ पाएं मौजूदगी

India-China Border News, India-China LAC Standoff Live Updates: पैंगोंग और रेजांग ला इलाकों में तनातनी के बाद अब देपसांग, गोगरा, हाट स्प्रिंग इलाकों में भी चीनी सेना अपना दबदबा बनाने का प्रयास कर रही है, जिससे तनाव और ज्यादा बढ़ रहा है।

चीन के साथ एलएसी पर तनाव के बीच ढील नहीं बरतेगा भारत, लद्दाख में लंबी सर्दी के लिए सेना तैयार

भारतीय सेना अपने राशन, बारूद, ईंधन के भंडार तथा सर्दी से रक्षा प्रदान करने वाले उपकरणों की उपलब्धता को मजबूत कर रही है। तंबू और सर्दी के लिहाज से उपयुक्त कपड़ों की अग्रिम क्षेत्रों में आपूर्ति की जा चुकी है।

बीजेपी सांसद के खिलाफ पत्रकार के फेसबुक ग्रुप में किसी मेंबर ने किया कमेंट, पर पुलिस ने पत्रकार को कर लिया गिरफ्तार

रिगजिन जम्मू के दैनिक स्टेट टाइम्स के लेह कॉरस्पॉन्डेंट हैं। रिगजिन एक फेसबुक ग्रुप ‘लद्दाख इन द मीडिया’ भी चलाते हैं। इस ग्रुप में 34000 सदस्य हैं।

LAC पर और बढ़ा तनाव! रेजांग ला में PLA के 40-50 जवान तैनात, कब्जे की कोशिश के दौरान भारतीय जवानों से हुआ आमना-सामना

रिपोर्ट्स के अनुसार, रेजांग ला की ऊंची पहाड़ियों पर भारत के सैनिक तैनात हैं और अब 30-40 चीनी सैनिक भी वहां तैनात हो गए हैं।

भारत और चीन की सीमा निर्धारित नहीं, वहां हमेशा समस्याएं रहेंगी- बोले चीनी विदेश मंत्री

वांग ने कहा कि इसके साथ ही द्विपक्षीय सबंधों में इन मुद्दों को उनके सही स्थान पर रखना चाहिए। चीनी विदेशमंत्री ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बार मुलाकात की है और कई अहम सहमति पर पहुंचे हैं।

ये पढ़ा क्या?
X