KP Sharma Oli

नेपालः संसद भंग किए जाने पर ओली सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

‘माई रिपब्लिका’ समाचार पत्र की एक खबर के अनुसार 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा को भंग करने के सरकार के फैसले के खिलाफ दायर रिट याचिकाओं पर प्रधान न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने प्रारंभिक सुनवाई के बाद नोटिस जारी किया।

नेपाल: राजनीतिक उठापटक के बीच पीएम ओली की संसद भंग करने की सिफारिश राष्ट्रपति ने मानी; विशेषज्ञों ने बताया असंवैधानिक कदम

बता दें कि नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और पूर्व पीएम माधव कुमार का धड़ा आरोप-प्रत्यारोपों के बीच ओली से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की मांग कर रहा है।

अपनों’ को ही फूटी आंख नहीं सुहा रहे नेपाली PM! RAW चीफ से की ‘गुपचुप’ भेंट तो बोले 3 पूर्व PM- मंत्रालय और पार्टी को अंधेरे में रखे हुए हैं केपी शर्मा ओली

नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली बुधवार को भारत की खुफिया एजेंसी R&AW के प्रमुख समंत कुमार गोयल से मिले थे, इसे लेकर वहां की राजनीति एक बार फिर गर्म हो गई है।

भारत-चीन तनातनी के बीच नेपाल ने लिपुलेख में तैनात की सेना, भारतीय सैनिकों पर पैनी नजर रखने के आदेश

लिपुलेख भारत, नेपाल और चीन के बीच पड़ने वाले ट्राई-जंक्शन में आता है, यह इलाका उत्तराखंड की कालापानी घाटी के ऊपरी हिस्से में मौजूद है।

पीएम के संसदीय क्षेत्र में नेपाली नागरिक से विश्व हिन्दू सेना की बर्बरता, सिर मुंडाकर लिख दिया जयश्री राम

नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने हाल ही में कहा था कि वास्तविक अयोध्या भारत में नहीं, नेपाल में है। उनके इस बयान का भारत में जोर-शोर से विरोध हो रहा है।

भगवान राम को बताया था नेपाली, अयोध्या पर भी PM केपी शर्मा ओली ने ठोंका था ‘अपना दावा’; घिरे तो देश को देनी पड़ी ये सफाई

काठमांडू में प्रधानमंत्री आवास में नेपाली कवि भानुभक्त की जयंती के अवसर पर ओली ने कहा कि नेपाल “सांस्कृतिक अतिक्रमण का शिकार हुआ है और इसके इतिहास से छेड़छाड़ की गई है।”

सियासी संकट के बीच भारतीय न्यूज चैनलों पर नेपाल ने लगाया बैन, दुष्प्रचार का लगाया आरोप

इस मामले पर नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (NCP) के प्रवक्ता नारायण काजी का बयान सामने आया है, उनका कहना है कि नेपाल सरकार और हमारे पीएम के खिलाफ भारतीय मीडिया द्वारा आधारहीन प्रचार ने सारी हदें पार कर दी हैं।

चौतरफा घिरे नेपाली PM केपी शर्मा ओली! लगाना चाहते हेल्थ इमरजेंसी, राष्ट्रपति ने कर दिया मना, ताकतवर सेना भी कर रही विरोध

नेपाल में प्रधानमंत्री ओली पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ता जा रहा है, हालांकि वे साफ कर चुके हैं कि वे पीएम पद नहीं छोड़ेंगे चाहे इसके लिए पार्टी ही क्यों न तोड़नी पड़ जाए।

नेपाल: PM केपी शर्मा ओली को बचाने आगे आया चीन, नेपाली राष्ट्रपति और टॉप लीडर्स के साथ चीनी राजदूत की बैठक की खबर

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की स्टैंडिंग कमेटी के 44 में से 30 सदस्य पीएम ओली से इस्तीफा देने के लिए कह चुके हैं, हालांकि ओली ने इससे साफ इनकार कर दिया है।

उधर संकट में ओली सरकार, फिर भी बॉर्डर पर बाज़ नहीं आ रहा नेपाल! पीलीभीत के पास कर रहा था निर्माण, भारत ने यूं दिया जवाब

इस्तीफा देने के लिये अपनी ही पार्टी के नेताओं के दबाव का सामना कर रहे नेपाली प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली का भविष्य अब बुधवार को तय होगा। इस संबंध में सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) की स्थायी समिति की महत्वपूर्ण बैठक तीसरी बार भी स्थगित कर दी गई है।

भारत के खिलाफ चली चाल तो कुर्सी पर आ गई आंच, नेपाली पीएम का इस्तीफा देने से इनकार, पर पार्टी में फूट तय

नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड ने ओली से पीएम पद से इस्तीफा देने के लिए कहा है, हालांकि ओली ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है।

नक्शा विवादः भारत में रची जा रही मेरी सरकार गिराने की साजिश, हो रहीं बैठकें- बोले नेपाली PM केपी शर्मा ओली

नक्शा विवाद के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा है कि भारत में उनकी सरकार (नेपाली) को गिराने को लेकर बैठकें की जा रही हैं।

‘विदेश नीति पर फिर से विचार करे मोदी सरकार’, बीजेपी सांसद ने नेपाल सरकार की रूखी कार्रवाई पर की मांग

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी पहले भी पीएम मोदी को नेपाल से रिश्ते बेहतर करने की सलाह दे चुके हैं, उन्होंने कहा था कि नेपाली हमारे खून के रिश्ते के भाई हैं।

संविधान संकट: नेपाल सरकार ने बातचीत के लिए मधेसी मोर्चा को न्योता दिया

सरकार ने वार्ता के जरिए मतभेदों का हल करने के लिए यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट को एक औपचारिक न्योता भेजा है।

समर्थन वापसी की संभावना के साथ नेपाल में ओली सरकार पर मंडराया संकट

नेपाली कांग्रेस ने गठबंधन सरकार का विकल्प तलाशने की कोशिश के तहत यूसीपीएन-एम और मधेसी पार्टियों से भी संपर्क किया है।

छह दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे नेपाली प्रधानमंत्री

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने हवाईअड्डे पर ओली की अगवानी की। इससे कोली के इस दौरे को दिए जा रहे महत्व का पता चलता है। ओली के साथ 77 सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

नेपाल पीएम ओली का ‘फर्जी’ फेसबुक अकाउंट

नेपाल सरकार ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली का फेसबुक अकाउंट नहीं है और उनके नाम पर अकाउंट को ‘फर्जी’ बताया।

ये पढ़ा क्या?
X