kisan union

लाल किले पर बवाल का मामला, नौ नेताओं समेत कई पर मामले दर्ज, सरहदों पर लौटे किसान, हिंसा में 19 लोग गिरफ्तार, 50 हिरासत में

दर्ज मामलों में भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत, सरदार वीएम सिंह, जगतार सिंह बाजवा और तेजिंदर सिंह विर्क समेत कुल नौ नेताओं को उत्पात मचाने का जिम्मेदार ठहराया गया है।

किसान आंदोलन: कृषि क़ानूनों की खुली वकालत कर चुके हैं सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई कमेटी के चारों सदस्य, जानिए इनके बारे में

कृषि कानूनों पर किसानों और सरकार से बातचीत के लिए सुप्रीम कोर्ट की कमेटी के सदस्यों पर कई संगठन सवाल उठा रहे हैं।

BKU प्रवक्ता ने कहा- क़ानून बनाने वाले ही कमेटी के अध्यक्ष बन गए, BJP के संबित पात्रा ने पूछा- तो क्या उसके सामने पेश नहीं होंगे?

किसान नेता पवन खटाना बोले. “हम कोर्ट का सम्मान करते हैं, लेकिन जिन लोगों ने ड्राफ्ट बनाया क्या वही अध्यक्ष बनेंगे? जो चमकीली कोठियों में रहते हैं, क्या वे हमारे दुख-दर्द समझेंगे?”

किसानों का दावा, सरकार ने अदालत जाने को कहा; कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने इससे किया इनकार

वार्ता के बाद तोमर ने कहा, ‘हम लोकतांत्रिक देश हैं। जब कोई कानून बनता है तो उच्चतम न्यायालय को इसकी समीक्षा करने का अधिकार है। हर कोई शीर्ष अदालत के प्रति प्रतिबद्ध है। सरकार उच्चतम न्यायालय के आदेशों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है।’

किसान आंदोलन: पूर्व फौजी से डॉक्टर तक- जानिए सरकार से वार्ता में बैठे कौन 35 लोग

बोघ सिंह मंसा (68) भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष हैं। वह पिछले 42 साल से किसानों के मुद्दे पर संघर्ष कर रहे हैं। वह पंजाब छात्र संघ से भी जुड़े हैं।

किसानों का नेता कैसा हो? सुधीर चौधरी ने ट्व‍िटर पर समझाया, लोग कुछ और समझाने लगे

सुधीर का कहना है कि अधिकतर नेता सिर्फ राजनीति करने और अपना नाम चमकाने के लिए आंदोलनकारियों के साथ फोटो खिंचवाने के लिए पहुंचे हैं। वे न किसानों के हितैषी हैं और न ही वह स्वयं किसान हैं।

RSS से जुड़े सगंठन ने भी कृषि विधेयक का किया विरोध, कहा- नौकरशाह चला रहे मंत्रालय, नहीं पता जमीनी हकीकत

भारतीय किसान संघ के महासचिव ने पूछा कि एनडीए सरकार पिछले दो बजट से 22 हजार नई मंडियों की बात कर रही है, आखिर वे कहां हैं?

किसान नेता शरद जोशी नहीं रहे

किसानों को फसल का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए देश भर में कई आंदोलनों का नेतृत्व करने वाले प्रख्यात किसान नेता शरद जोशी का शनिवार को यहां निधन हो गया।

ये पढ़ा क्या?
X