Kargil War

करगिल विजय दिवस: दुश्मनों से छीन लिया था एंटी एयरक्राफ्ट गन, फिर ढेरकर विक्रम बत्रा ने बोला था- ‘ये दिल मांगे मोर’

पॉइंट 5140 की जीत के बाद पाकिस्तान के सैनिक भी कैप्टन विक्रम बत्रा की बहादुरी के मुरीद हो गए थे और जब उन्हें पता चला कि शेर शाह (कैप्टन विक्रम बत्रा का कोड नेम) की टीम हमला करने वाली है तो पाकिस्तानी सेना ने पूरी ताकत से भारतीय जवानों पर हमला किया।

करगिल युद्ध में विदेशियों ने वसूले थे मनमाने पैसे, दिए थे 1970 के हथियार, तीन साल पुरानी सैटेलाइट इमेजरी; पूर्व सेनाध्यक्ष का खुलासा

पूर्व आर्मी चीफ ने दावा किया कि दो दशक पहले हुए कारगिल युद्ध के दौरान जब हमें जरूरत थी, तब कई देशों ने भारत से सैटेलाइट इमेजेज, हथियारों और गोला-बारूद के लिए मनमाने पैसे वसूले थे।

Kargil Vijay Diwas 2019 Speech, Essay: विजय दिवस के भाषण के लिए ऐसे करेंगे तैयारी तो हर कोई करेगा वाह-वाह

Kargil Vijay Diwas 2019 Speech, Essay, Quotes: कारगिल युद्ध के शुरुआत में भारतीय सेना को कई सारे सरप्राइजेज मिले। ऊंचाई और बेहद की कम तापमान में लड़ने के संसाधनों की कमी थी। बावजूद इसके युद्ध के 20-25 दिन बाद से जांबाजों ने वो कर दिखाया, जिसे देख पूरी दुनिया हैरान थी।

कारगिल फतह में भारत के बड़ा काम आया था इजरायल, इस एक किट का था बड़ा रोल

साल 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण के बाद अमेरिका ने भारत पर प्रतिबंध लगा दिए, जिसके चलते भारत को अमेरिका से यह पेववे लेजर गाइडेड बम किट कभी नहीं मिल सकी।

ब्लेड निकाला, उंगली काटी, प्रेमिका की मांग में भर दिया खून- करगिल शहीद विक्रम बत्रा की लव स्टोरी

भयानक फायरिंग के बीच कैप्टन विक्रम ने दुश्मन के पोस्ट पर ग्रेनेड फेंका। भयानक धमाका हुआ। पांच पाकिस्तानी सैनिक मारे गये। वह अपने जूनियर ऑफिसर तक पहुंच गये थे, वो उन्हें उठाने ही वाले थे, तभी एक गोली उनकी छाती में लगी। गंभीर रूप से घायल विक्रम अपने कर्तव्य को पूरा करते-करते शहीद हो गये। चोटी संख्या 4875 दुश्मनों के कैद से आजाद हो चुकी थी। आज पूरा देश उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है।

VIRAL VIDEO: कारगिल में शहीद हुए कैप्टन की बेटी ने बिना एक शब्द बोले दिया बड़ा संदेश

1999 के करगिल युद्ध में अपने पिता को खो चुकीं गुरमेहर कौर भारत-पाक के बीच शांति चाहती हैं। उस वक्त गुरमेहर सिर्फ 2 साल की थीं।

16 साल बाद नवाज शरीफ ने कबूला- करगिल युद्ध भारत की पीठ पर छुरा घोंपने जैसा था, पर मैं किससे गिला करूं

नवाज शरीफ के बयान पर सरकार के सूत्रों ने कहा कि अभी तक इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

करगिल युद्ध में भारत के जवाबी हमले से हैरत में था पाकिस्तान: पुरी

करगिल युद्ध में आठवीं माउंटेन डिवीजन का नेतृत्व करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मोहिंदर पुरी ने कहा है कि भारतीय सेना ने जिस गति और स्वत:स्फूर्त ढंग से हमला बोला था। उसने दुश्मन को हैरत में डाल दिया था और उसी के चलते 1999 में करगिल युद्ध में विजय मिली थी..

दोबारा कारगिल नहीं होने देंगे: सेना प्रमुख

सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने आज कहा कि सैन्य बल कभी भी करगिल जैसा युद्ध होने नहीं देगा। करगिल युद्ध के शहीदों की याद में यहां बने एक स्मारक पर.

जब बेनजीर ने करगिल जैसे अभियान का विरोध किया

पाकिस्तानी सेना ने 1999 की गर्मियों से काफी पहले करगिल जैसे सैन्य अभियान की योजना बनाई थी जिस समय बेनजीर भुट्टो प्रधानमंत्री थीं लेकिन वह इस विचार के खिलाफ थीं। यह खुलासा एक पूर्व राजनयिक की नयी किताब में किया गया है।

मुशर्रफ ने कहा: कारगिल युद्ध में पाक सेना ने भारत को मुसीबत में डाल दिया था

कारगिल युद्ध के दिनों को याद करते हुए पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ ने रविवार को कहा कि पाकिस्तानी सेना ने उस समय भारत को मुसीबत में डाल दिया था और इसे भारत कभी नहीं भूल सकता।

बांग्लादेश का जवाब था ‘करगिल युद्ध’: परवेज मुशर्रफ

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने कहा है कि वह हर मोर्चे पर ‘जैसे को तैसा’ की नीति में विश्वास रखते हैं और उन्होंने दावा किया कि बांग्लादेश बनने में भारत की भूमिका के जवाब में करगिल युद्ध हुआ था। वर्ष 1999 के करगिल युद्ध को पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ (71) के ही दिमाग […]

IPL 2020
X