kargil vijay diwas

करगिल विजय दिवस: 17000 फीट की दुर्गम बर्फीली ऊंचाई पर चढ़कर दुश्मन का किला पलभर में दिया था भेद, सेना ने नाम रखा था ‘शेर शाह’

विक्रम ने अपने दोस्त और साथी अधिकारी, अनुज नैय्यर के साथ मिलकर जबरदस्त लड़ाई लड़ी और दुश्मन को पीछे हटने को मजबूर कर दिया। इस हमले में उन्होंने करीब पांच पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया।

करगिल विजय दिवस: दुश्मनों से छीन लिया था एंटी एयरक्राफ्ट गन, फिर ढेरकर विक्रम बत्रा ने बोला था- ‘ये दिल मांगे मोर’

पॉइंट 5140 की जीत के बाद पाकिस्तान के सैनिक भी कैप्टन विक्रम बत्रा की बहादुरी के मुरीद हो गए थे और जब उन्हें पता चला कि शेर शाह (कैप्टन विक्रम बत्रा का कोड नेम) की टीम हमला करने वाली है तो पाकिस्तानी सेना ने पूरी ताकत से भारतीय जवानों पर हमला किया।

‘वतन पर मर-मिटने वालों का…’ कारगिल विजय दिवस पर अपनों को भेजें ये संदेश

इस साल कारगिल विजय दिवस के खास अवसर पर शहीदों को नमन और श्रद्धांजलि देने के लिए अपनों से ये कोट्स और मैसेज शेयर करें और इस दिन को याद करें।

‘पानी से भी दिए जलाने का हुनर लिए फिरता हूं…’ कारगिल दिवस पर शेयर करें ये कोट्स

कारगिल विजय दिवस के इस खास मौके पर शहीदों को याद करते हुए ये मैसेज और कोट्स अपनों से शेयर करें और शहीदों को श्रद्धांजली दें।

Kargil Vijay Diwas 2020 Speech, Essay, Quotes: कारगिल विजय दिवस के लिए यहां से तैयार करें स्पीच

Kargil Vijay Diwas 2020 Date, Theme, Speech, Essay, Quotes: कारगिल विजय दिवस पर भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सेना के तमाम अधिकरियों समेत सभी भारतीय सेना के शौर्य को सलाम करते हैं और उन्हें नमन करते हैं।

Kargil Vijay Diwas 2019: पूर्वी सैनिक कमांडर ने कहा- करगिल में शर्मनाक हार के बावजूद भी पाक ने नहीं लिया कोई सबक

Kargil Vijay Diwas 2019: पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (जीओसी-इन-सी) नरावने ने कहा कि सेना किसी भी परिस्थिति के लिये तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘(करगिल) विजय के 20 साल पूरा होने के अवसर पर हम देश की रक्षा और सम्प्रभुता की सुरक्षा के लिये अपने आपको एक फिर सर्मिपत कर रहे हैं।’’

Kargil Vijay Diwas 2019: जवानों के लिए संजीव कपूर ने बनाई ‘तिरंगा खीर’, शेफ को लंबे समय था इस पल का इंतजार

Kargil Vijay Diwas 2019: कपूर ने कहा, ‘‘ इस पहल का मकसद, करगिल जंग के वीरों को श्रद्धांजलि देना है। हम ऐसे वीरों के परिवारों के साथ भोजन के जरिए रिश्ता कायम करने की कोशिश कर रहे थे। मेरा मिशन इस युद्ध क्षेत्र में लोगों के लिए खुशी लाना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ सैनिकों और उनके परिवारों के लिए खाना बनाना मेरी जिंदगी का एक यादगार दिन है।

Kargil Viyay Diwas: कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे राइफलमैन दीप चंद, पत्नी बोलीं- ‘सिर्फ दो महीने रहे साथ, उन्हें देश से था बहुत प्यार’

राइफलमैन सिपोय दीपचंद की युनिट जब कारगिल द्रास सेक्टर में मुश्कोह पहाड़ी पर कब्जा करने की कोशिश कर रही थी, उसी दौरान वे दुश्मन की गोली लगने से शहीद हो गए थे।

Kargil Vijay Diwas 2019: कारगिल के शहीद की पत्नी बोली- ‘शादी के बाद दो महीने ही साथ रहे, वह देश को बहुत प्यार करते थे’

Kargil Vijay Diwas 2019: दीपचंद सेना की 13 जम्मू कश्मीर राइफल रेजीमेंट में तैनात थे और मुश्कोय घाटी में द्रास सेक्टर की चोटी 4875 पर कब्जा करने के दौरान शहीद हो गए थे।

15 गोलियां लगने के बाद भी पाक सैनिकों पर फेंका ग्रेनेड, उड़ा दिए थे चिथड़े, जानिए कौन हैं कारगिल के हीरो परमवीर योगेंद्र

यूं तो इस कारगिल युद्ध में शामिल सभी भारतीय जवान देश के हीरो हैं। लेकिन इन सब में एक जवान ऐसे भी थे जिन्होंने 15 गोलियां लगने के बाद भी दुश्मनों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था।

शरीर पर गुदवाए शहीदों-महान हस्तियों के नाम और फोटो, लोग कहते हैं ‘चलता-फिरता वॉर मेमोरियल’

शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों से खास प्यार करने वाले एक शख्स ने अपने शरीर पर उनके नाम और चित्र गुदवा लिए हैं। शरीर पर करीब 580 जवानों के नाम, उनकी याद में बने स्मारकों और महान हस्तियों की तस्वीरें गुदवाने के चलते पंडित अभिषेक गौतम को लोग चलता-फिरता वॉर मेमोरियल कहने लगे हैं। अभिषेक कहते […]

Kargil Vijay Diwas 2018: शहीद जवानों के लिए विरेंद्र सहवाग ने लिखा भावुक संदेश, कहा- गर्व का एक आंसू बहाइए

Happy Kargil Vijay Diwas 2018 Images, Quotes: “शहादत का सेहरा बाँधे, मृत्यु से विवाह रचाता, जन्मभूमि की रक्षा खातिर, अपनी भेंट चढ़ाता हूं, मैं तेरा बेटा बनकर आया, इस दुनिया मे मां, लेकिन भारत मां का बेटा बनकर, इस दुनिया से जाता हूं, कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को शत-शत नमन।”

कारगिल: पाकिस्तान ने खोए थे 350 जवान, इन दो सैनिकों को दिया था सबसे बड़ा सैनिक सम्मान

एक दशक से ज्यादा समय तक पाकिस्तान ने कारगिल में मारे गए अपने सैनिकों की जानकारी सार्वजनिक नहीं की थी। नवंबर 2010 में पाकिस्तान ने चुपचाप से अपने दो सैनिकों को वीरता सम्मान दिया तो पोल खुल गई। कारगिल युद्ध में भारत के हाथों मारे गए 350 सैनिकों के नाम पाकिस्तानी सेना की वेबसाइट पर शहीद वाले विकल्प में प्रकाशित किए गए थे।

दोबारा कारगिल नहीं होने देंगे: सेना प्रमुख

सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने आज कहा कि सैन्य बल कभी भी करगिल जैसा युद्ध होने नहीं देगा। करगिल युद्ध के शहीदों की याद में यहां बने एक स्मारक पर.

यह पढ़ा क्या?
X