Kamla Harris

भारतवंशी कमला हैरिस बनी अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति, शपथ लेने के बाद बोलीं- सेवा करने को तैयार हूं

चेन्नई से आकर अमेरिका में बसीं भारतीय प्रवासी की बेटी हैरिस का इतिहास में अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति के रूप में दर्ज हो गया है।

डोनाल्ड ट्रंप के टेप पर अमेरिका में हंगामा, चुनाव अधिकारी पर ‘नतीजे बदलने’ का बनाया था दबाव

ऑडियो टेप के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया राज्य के चुनाव अधिकारी को फ़ोन पर परिणाम बदलने को कह रहे हैं। ट्रंप फ़ोन पर अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी को पर्याप्त वोट खोजने के लिए भी कह रहे हैं। ट्रंप के इस ऑडियो के लीक होने की वजह से अमेरिकी राजनीति में बवाल मच सकता है।

अमेरिका चुनावः जो बाइडन और कमला हैरिस की जीत पर लगी मोहर, बोले- अब जख्मों को भरने का समय

बाइडन ने कहा कि अमेरिका के लोकतंत्र की परीक्षा ली गई और उसे खतरा पैदा किया गया, लेकिन देश का लोकतंत्र ‘सच्चा और मजबूत साबित’ हुआ।

क्या है ‘प्रेसिडेंटस डेली ब्रीफ’, जो US के नए राष्ट्रपति जो बाइडन को मिली?

अभी से लेकर शपथ ग्रहण तक बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ट्रंप के हिसाब से तैयार की गई किताब को ही पढ़ेंगे। गौरतलब है कि ट्रंप द्वारा चुनाव परिणाम को विभिन्न अदालतों में चुनौती दिए जाने के कारण बाइडन और हैरिस को यह किताब काफी देर से मिली है।

कीर्तिमान: अमेरिका में नई इबारत लिखने वाली हैं कमला हैरिस, उपराष्ट्रपति पद के लिए पहली महिला व पहली अश्वेत

अमेरिका में दो बार किसी महिला को उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया था। 2008 में रिपब्लिकन पार्टी ने सारा पॉलिन को अपना उम्मीदवार बनाया था और 1984 में डेमोक्रेटिक पार्टी ने गिरालडिन फेरारो को अपना उम्मीदवार बनाया था, लेकिन दोनों ही चुनाव हार गई थीं। अमेरिका की दोनों प्रमुख पार्टियों ने आज तक किसी अश्वेत महिला को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नहीं बनाया था।

US Elections: कमला हैरिस के नाम का उड़ाया था मजाक, वायरल VIDEO के बाद लोगों के निशाने पर आ गए डेविड परड्यू

भारतीय मूल की कई नामचीन हस्तियों ने अपने हिंदी नामों की व्याख्या की और घटना के प्रति आक्रोश व्यक्त किया।

उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भाषण में अपनी मां को किया याद, कहा- ट्रंप ने कोरोना से निपटने में दिखाई लापरवाही

कमला हैरिस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन की लचर व्यवस्था की वजह से ही अमेरिका में कोरोना के 50 लाख से ज्यादा मामले हुए हैं। ट्रम्प ने शुरुआत से ही इस मामले को ठीक से संभालने में लापरवाही दिखाई है।

ऐतिहासिक डेमोक्रेटिक सम्मेलन की शुरूआत सर्वधर्म सभा में मंत्रोच्चार और अरदास संग हुई

टेक्सास एटॉर्नी में नीलिमा गोनुगुंटला ने कहा, ‘‘हम जब अगले राष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर अपने समय के सबसे अनुभवी और सम्मानित नेताओं में से एक को नामित करने वाले हैं तथा भारतीय मूल की पहली महिला को उप राष्ट्रपति पद के लिए नामित करने वाले हैं तो हम भगवान का आह्वान करते हैं और शाश्वत हिंदू ग्रंथों से अलौकिक प्रेरणा प्राप्त करना चाहते हैं।’’

कौन हैं भारतीय मूल की कमला हैरिस, जिसे डेमोक्रेट्स ने बनाया अमेरिकी उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति पद के दावेदार जो बाइडेन ने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुना है। हैरिस, एक प्रमुख पार्टी द्वारा राष्ट्रीय कार्यालय के लिए नामित होने वाली पहली अश्वेत महिला और भारतीय मूल की पहली व्यक्ति हैं।

चुनावी चैलेंज
X