Joe Root

पहले दिन का खेल खत्म, अक्षर पटेल और रोहित शर्मा की बदौलत भारत ने कसा शिकंजा

इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के विभिन्न चैनलों पर हो रहा है। डिज्नी+हॉटस्टार और जियो टीवी ऐप पर मैच की लाइव स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है। मैच के ताजा अपडेट्स पाने के लिए आप जनसत्ता. कॉम से जुड़े रह सकते हैं।

एक और पारी दे दो तो भी इंग्लैंड 482 रन नहीं बना पाएगा, उनके पास खेलने की काबिलियत है नहीं; बोले सुनील गावस्कर

पिच की शिकायत करने के सवाल पर सुनील गावस्कर ने कहा, ‘जब 2-3 साल पहले ट्रेंटब्रिज पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने 8 विकेटें ली थीं, जहां ऑस्ट्रेलिया 46 के आसपास ऑलआउट हो गया था। तब किसी ने पिच के बारे में कुछ कहा नहीं।’

Ind vs Eng: जो रूट का विकेट नहीं मिलने पर अंपायर पर भड़के विराट कोहली, दिग्गज क्रिकेटर्स ने उठाए सवाल

यह घटना तीसरे दिन के खेल के आखिरी ओवर में हुई। विराट कोहली अंपायर से काफी देर तक बहस करते दिखे। रवि शास्त्री भी ड्रेसिंग रूम से अंपायर के फैसले पर नाराजगी भरा इशारा करते दिखे।

तीसरे दिन का खेल खत्म; इंग्लैंड को 2 दिन में बनाने हैं 429 रन, बचे हैं 7 विकेट

तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय जो रूट 2 और डेनियल लॉरेंस 19 रन बनाकर नाबाद थे। भारत की ओर से अक्षर पटेल 2 और रविचंद्रन अश्विन एक विकेट ले चुके हैं।

India vs England: अंग्रेज कर रहे थे कमेंट तो अकेले भिड़ गए ऋषभ पंत, बेन स्टोक्स से हुई बहस; देखें video

भारत ने स्टंप के समय 6 विकेट पर 300 रन बना लिए हैं। मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया को पंत से बड़ी पारी की उम्मीद होगी। पहले दिन रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे की बदौलत टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंच गई।

रोहित शर्मा भारत में 200 छक्के लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जो रूट को भी पीछे छोड़ा

Ind vs Eng 2nd Test: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) हैं। उन्होंने अब तक 5 शतक लगाए हैं।

ICC Rankings: जो रूट ने विराट कोहली को नीचे धकेला, शुभमन गिल ने लगाई छलांग; ऋषभ पंत का भी कारनामा

ICC TEST RANKINGS: जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन भी गेंदबाजी सूची में ऊपर बढ़े हैं। ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर दो पायदान ऊपर 81वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को भी दो पायदान का लाभ मिला है।

‘पिच की जगह अखाड़ा बनाएंगे और टॉस भी हारेंगे तो आग से खेलना पड़ेगा,’ भारत की हार पर भड़के रमीज राजा

भारत के खिलाफ 227 रन से जीत हासिल करने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भी कहा कि मैच में टॉस जीतना और सभी 20 विकेट झटकना उनकी टीम के लिए काफी अच्छा रहा।

हार कर भी विराट कोहली बना गए रिकॉर्ड, जो रूट और जेम्स एंडरसन ने भी रचा चेन्नई में इतिहास

Ind vs Eng: विराट कोहली ने अब तक 88 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से उन्होंने 57 टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कमान संभाली है। विराट ने टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 60.26 के औसत से 5303 रन बनाए हैं। इसमें उनके 20 शतक भी शामिल हैं।

हार का असर: चौथे नंबर पर फिसली टीम इंडिया, इंग्लैंड के WTC फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ीं

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट श्रृंखला अगर ड्रॉ रहती है या इंग्लैंड 1-0, 2-1 या 2-0 से जीत दर्ज करता है तो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा।

India vs England: जो रूट ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, 100वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज

रूट ने अश्विन की गेंद पर छक्का मारकर अपना दोहरा शतक पूरा किया था। रूट भारत में कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले इंग्लिश बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अपने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Ind vs Eng: जो रूट ने खत्म किया 92 साल का सूखा, बेन स्‍टोक्‍स ने भी बनाया छक्‍कों का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार लगातार 150 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है। कुमार संगकारा ने 2007 में लगातार 4 टेस्ट मैच में 150 से ज्यादा रन का स्कोर किया था।

दर्द से कराहते हुए जमीन पर गिरे जो रूट तो विराट कोहली बने फिजियो, BCCI को याद आए महेंद्र सिंह धोनी; देखें video

चेन्नई के चेपॉक में रूट भी अश्विन की गेंद पर छक्का मारने के बाद मैदान पर कराहते हुए गिर गए थे। इसके बाद कोहली उनके पास गए और स्ट्रेचिंग कराई। मैच के दौरान कोहली और रूट कई बार बातचीत करते दिखाई दिए थे।

IPL Auction: 1097 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली; मिशेल स्टार्क-जो रूट बाहर, श्रीसंत और शाकिब अल हसन ने कराया रजिस्ट्रेशन

नीलामी में हिस्सा लेने के लिए 814 भारतीय और 283 विदेशी खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। खिलाड़ियों की नीलामी 18 फरवरी को दोपहर 3 बजे से शुरू होगी।

India vs England: जो रूट ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट के 144 साल में पहली बार हुआ ऐसा

टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में अब तक ऐसा नहीं हुआ था कि किसी बल्लेबाज ने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में शतक लगाया हो। जो रूट ने यह उपलब्धि हासिल कर ली। रूट ने श्रीलंका के खिलाफ अपने 98वें टेस्ट में 228 और 99वें टेस्ट में 186 रन की पारी खेली थी

Ind vs Eng: जसप्रीत बुमराह ने डेब्यू के 3 साल बाद घर में लिया पहला टेस्ट विकेट, रचा इतिहास; अब निशाने पर इरफान पठान का रिकॉर्ड

भारत में जसप्रीत बुमराह का पहला टेस्ट शिकार डेनियल लॉरेंस (Daniel Lawrence) बने। बुमराह ने उन्हें 26वें ओवर की चौथी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। वह खाता भी नहीं खोल पाए।

Ind vs Eng: टेस्ट सीरीज से पहले जो रूट ने खेला ‘माइंडगेम,’ बताया क्यों दबाव में होगी टीम इंडिया

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट चेन्नई में अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। रोचक यह है कि साल 2012 में रूट ने अपने टेस्ट करियर का आगाज भी भारत के खिलाफ मैच से ही किया था।

Ind vs Eng: सीरीज से पहले इंग्लैंड को झटका; जैक क्राउले शुरुआती 2 टेस्ट से बाहर, बर्थडे के दिन आई कलाई में मोच

जैक क्राउले की स्कैन रिपोर्ट में फ्रैक्चर नहीं आया है, लेकिन उनकी दाहिनी कलाई में मोच आई है और जिस जगह चोट लगी वहां काफी सूजन भी है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक, वह भारत में ही रहेंगे और यहीं पर रहते हुए रिहैब करेंगे।

ये पढ़ा क्या?
X