joe biden

क्या है ‘प्रेसिडेंटस डेली ब्रीफ’, जो US के नए राष्ट्रपति जो बाइडन को मिली?

अभी से लेकर शपथ ग्रहण तक बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ट्रंप के हिसाब से तैयार की गई किताब को ही पढ़ेंगे। गौरतलब है कि ट्रंप द्वारा चुनाव परिणाम को विभिन्न अदालतों में चुनौती दिए जाने के कारण बाइडन और हैरिस को यह किताब काफी देर से मिली है।

US: ‘भारत पर किसी भी पड़ोसी की सैन्य कार्रवाई के खिलाफ, हम हर वक्त साथ खड़े हैं’, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की पार्टी के सांसद की चेतावनी

डेमोक्रेट पार्टी के कद्दावर नेता और भारतीय मूल के सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन के बाद आगामी बाइडेन प्रशासन हिंद प्रशांत क्षेत्र में हमारे भारतीय साझेदारों के साथ खड़े हैं।

व्हाइट हाउस छोड़ने पर राजी हुए डोनाल्ड ट्रंप, मगर रख दी ये ‘शर्त’

ट्रंप बोले- इलेक्टोरल कॉलेज अगर बाइडेन को विजेता घोषित करता है, तो इसे स्वीकार करना बेहद मुश्किल होगा।

हमें देर से सत्ता मिली तो कोविड-19 टीकाकरण में भी विलंब होगा, बाइडेन बोले- राष्ट्रपति ट्रंप नहीं कर रहे सहयोग

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार नहीं की है और कई राज्यों में चुनावी नतीजों के खिलाफ मुकदमा दायर कर रखा है। इससे बाइडेन को कामकाज संभालने में विलंब हो रहा है।

ट्रंप प्रशासन का अफगानिस्तान और इराक में सैनिक कम करने का ऐलान, जो बाइडेन की पार्टी ने किया विरोध

बाइडन और नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के सत्ता हस्तांतरण दल ने इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है। बहरहाल, डेमोक्रेटिक पार्टी के शीर्ष सांसदों ने तुरंत इस कदम की आलोचना की है।

जानें-समझें: अमेरिका में बाइडेन-हैरिस, भारत के लिए कितनी मुफीद सियासी जोड़ी

भारत के लिहाज से अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव बेहद अहम है। बराक ओबामा और उसके बाद डोनाल्ड ट्रंप के दौर में अमेरिका के साथ भारत का सहयोग काफी बढ़ा।

BJP का कोई एक नाम बता दें, जिसने देश के लिए दिया हो खून, अभी ज्वॉइन कर लूंगा RSS- भाजपा प्रवक्ता से पूछने लगे पत्रकार

यूथ कांग्रेस के नेता जहांजैब सिरवाल ने एक बयान दिया है जिसमें उनका कहना है कि अमेरिका के नए चुने गये राष्ट्रपति जो बाइडेन के दबाव से जम्मू – कश्मीर 370 और 35A का फैसला वापस होगा। इस पर डिबेट के दौरान माजिद हैदरी कहते हैं कि..

370, 35A पर दवाब बनाएंगे बाइडेन, दोनों को कराएंगे बहाल- J&K यूथ कांग्रेस नेता का बयान, पनप सकता है विवाद

कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘जो बाइडेन के पूर्व के बयान देखें तो ऐसा लगता है कि जो बाइडेन भारत की सरकार पर दबाव बनाएंगे और आर्टिकल 370 और 35ए को हटाने का फैसला वापस लिया जाएगा।’

संपादकीय: बाइडेन का आना

बाइडेन ऐसे वक्त में राष्ट्रपति चुने गए हैं जब दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है और इसका सबसे ज्यादा शिकार अमेरिका ही हुआ है। देश की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है, लाखों लोग बेरोजगार हैं। ऐसे में बाइडेन की सबसे बड़ी चुनौती कोरोना और इससे उत्पन्न हालात से निपटने की है।

अमेरिका ने 4 साल में अपनी गलती सुधार ली और भारत?- बोले पुण्य प्रसून बाजपेयी, देखें- आने लगे कैसे कमेंट

वरिष्ठ पत्रकार पुण्य प्रसून बाजपेयी ने जो बाइडेन की जीत को अमेरिकी जनता द्वारा चार साल बाद गलती में सुधार बताया है। उन्होंने एक ट्वीट किया जिस पर लोगों की प्रतिक्रिया लगातार सामने आ रही है।

सबसे युवा सीनेटर से सबसे उम्रदराज US राष्ट्रपति, ऐसा है जो बाइडेन का सियासी सफर, भारत के साथ रिश्तों के रहे हैं हिमायती

74 वर्षीय ट्रंप को हराकर व्हाइट हाउस में जगह पाने वाले बाइडेन अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बन गए हैं।

अब व्हाइट हाउस को चूहे मारने वाली दवा से सैनिटाइज करना चाहिए – ट्रम्प की हार पर फिल्ममेकर ने मारा ताना

प्रियंका चोपड़ा और राम गोपल वर्मा ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को अमेरिका का राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है। करीना कपूर, सुहाना खान आदि ने भी दोनों की जीत का बधाई संदेश दिया है।

टूट कर संभले हैं जो बाइडेन: जवानी में पत्नी और बेटी की हो गई मौत, कैंसर ने एक बेटा भी छीना

एक मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाले जो बाइडेन को हमेशा से अमेरिकी राजनीति में ‘मिडिल क्लास जो’ कह कर संबोधित किया जाता रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप पर सत्ता हस्तांतरण का दबाव बढ़ा, रैली की तैयारियों में जुटे रिपब्लिकन नेता

कमला हैरिस ने अमेरिका में लैंगिक समानता, न्याय के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को सराहा और कहा कि वह भले ही इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं लेकिन आखिरी नहीं होंगी।

US: चुनावी माहौल में ट्रंप फैला रहे गलत जानकारी? राष्ट्रपति के भाषण का लाइव कवरेज बीच में ही कई चैनलों ने रोका, जानें पूरा मामला

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने 17 मिनट के संबोधन में कई बार विपक्ष पर चुनाव में धोखाधड़ी का आरोप लगाया, चैनलों ने इसे झूठा दावा बताते हुए लाइव टेलिकास्ट ही कट कर दिया।

US Election Results 2020: कड़े मुकाबले वाले पांच राज्यों में से चार में आगे निकले बाइडेन, जॉर्जिया में छोटे अंतर की वजह से दोबारा होगी वोटों की गिनती

US Presidential Election Results 2020: स्पष्ट जीत के लिए 538 निर्वाचक मंडल सदस्यों में से विजेता बनने के लिए कम से कम 270 निर्वाचक मंडल मतों की आवश्यकता है।

अमेरिका में कैसे चुना जाता है राष्ट्रपति? जानें, US Elections की पूरी ABCD

1 नवंबर तक अमेरिका में 9.31 करोड़ लोग वोट डाल चुके हैं। अनुमान के मुताबिक अमेरिका में 23.92 करोड़ लोग वोट डालते हैं। अमेरिका में चुनाव की प्रक्रिया भारत से पूरी तरह अलग है। आइए जानते हैं यहां चुनाव कैसे होता है…

US Elections 2020 HIGHLIGHTS: ट्रंप की टीम ने तीन राज्यों में वोटों की गिनती रुकवाने की याचिका दायर की, लगाया फ्रॉड का आरोप

कई बड़े राज्यों में ट्रंप ने बढ़त बना ली है। ट्रंप फ्लोरिडा में 29, ओहियो में 18 और टैक्सस में 38 इलेक्टोरल पर आगे हैं।

ये पढ़ा क्या?
X