ताज़ा खबर
 

job growth

पूर्व CEA कौशिक बासु ने बिना नाम लिए मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- भारत को असफल देश बनाना चाहते हैं

आर्थिक मामलों के जानकार कौशिक बासु ने मोदी सरकार की आलोचना की है और आर्थिक मोर्चे उनकी नीतियों को कमजोर बताया है। कौशिक ने कहा कि देश में कुछ ऐसी ताकते काम कर रही हैं, जो विश्व में भारत के सम्मान को ठेस पहुंचाने का काम कर रही हैं।

बेरोजगारी की लाइन में इंजीनियरिंग और मास्टर्स वाले युवा, साल भर से नहीं मिल रही नौकरी, रोजगार मेले में दिखा दर्द

भारतीय कॉलेज इंजीनियरों की स्किल्ड फोर्स तैयार नहीं कर पा रहे हैं, लिहाजा भारी संख्या में छात्र पास-आउट होने के बाद बेरोजगार रह जाते हैं। अंग्रेजी भाषा भी ग्रामीण इलाकों से संबंध रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार में बड़ी बाधा है।

नौकरियां कैसे पैदा करेंगे? नरेंद्र मोदी सरकार ने अंतरिम बजट में बताया ही नहीं

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बेरोजगारी का मुद्दा राजनीतिक रूप से संवेदनशील रूप धारण करता जा रहा है। सरकार पर आरोप लग रहे हैं कि वह चुनाव को देखते हुए श्रम से संबंधित तमाम आंकड़ों को सार्वजनिक नहीं होने दे रही।

पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा- “सबसे बड़े रोजगार संकट से गुजर रहा देश, सच छिपाने में लगे हैं पीएम”

यशवंत सिन्हा ने प्रधानमंत्री के दावों को विभिन्न संस्थाओं के आंकड़ों से पस्त करने की कोशिश की है। उन्होंने बताया है कि मौजूदा परिस्थिति में जितने भी डाटा हैं उन्हें प्रधानमंत्री झुठला रहे हैं। वर्ल्ड बैंक का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि 2017 में भारत के रोजगार दर में 51.9% तक की गिरावट आई।

रिपोर्ट: देश में नई नौकरियां नहीं पैदा हुई, बढ़ी बेरोजगारी दर

अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के सतत रोजगार केंद्र की एक हालिया रिपोर्ट में बेरोजगारी दर के 20 वर्षो में सबसे अधिक होने की बात कही गई है।