JNU

प्राचीन शिक्षा केंद्रों में खोजें आज की चुनौतियों का हल, JNU के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने दी छात्रों को सलाह

कोविंद ने कहा, “महामारी के वर्तमान परिदृश्य में, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 बताती है कि उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए संक्रामक रोगों, महामारी विज्ञान, विषाणु विज्ञान, जांच-निदान, इंस्ट्रूमेंटेशन, टीका विज्ञान और अन्य प्रासंगिक क्षेत्रों में अनुसंधान करने का बीड़ा उठाना महत्वपूर्ण है।

नरेंद्र मोदी में किया JNU में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण, निशंक ने बताया ऐतिहासिक दिन

पीएम ने कहा कि मेरी कामना है कि जेएनयू में लगी स्वामी जी का ये मुजस्समा सभी को प्रेरित करे, ऊर्जा से भरे। हिम्मत दे जिसे स्वामी विवेकानंद हर शख्स में देखना चाहते थे।

दिल्ली दंगा केसः उमर खालिद को 10 दिन की पुलिस रिमांड

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खालिद से करीब 11 घंटे लंबी पूछताछ की जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

दिल्ली दंगा: पूर्व JNU छात्र नेता उमर ख़ालिद गिरफ़्तार

इससे पहले पुलिस ने दंगे से जुड़े एक अन्य मामले में उमर के खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि (निषेध) कानून (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था।

JNU: ABVP वालों ने आधी रात कमरे में घुस कर मारा- AISA नेता ने कराई एफआईआर

शिकायतकर्ता का आरोप है कि उसके हॉस्टल रूम में 16 लोगों ने घुस कर मारपीट की, उसके चेहरे पर 6 टांके लगे हैं।

Delhi Riots केस में JNU स्टूडेंट शरजील इमाम अरेस्ट, UAPA के तहत हुआ ऐक्शन

इसी बीच, दिल्ली हाईकोर्ट ने एक आरोपी की उस याचिका पर पुलिस से जवाब तलब किया, जिसमें फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित एक मामले में जांच पूरी करने के लिए और समय दिए जाने को चुनौती दी गई है।

जामिया मिलिया ने JNU को पछाड़ा, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज की रैंक लिस्ट में आया नंबर वन, जानें- बाकी का हाल

15 दिसंबर, 2019 को पुलिस अराजक तत्वों को पकड़ने के लिए यूनिवर्सिटी के कैंपस में दाखिल हो गई थी। पुलिस का मानना था कि सीएए हिंसक प्रदर्शन में बदल गया था। बाद में सामने आए कुछ सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि पुलिस ने छात्रों संग भी मारपीट की थी।

अंतिम सूची में नाम नहीं, मगर जेएनयू में फिर भी मिली नियुक्ति

उम्मीदवार के मुताबिक डॉक्टर शुचि यादव ने इतिहास में पर एमए, एमफिल और पीएचडी की है। इसके अलावा वे 2014 से नोएडा के एक निजी विश्वविद्यालय में पढ़ा रही थीं। उम्मीदवार ने बताया कि यूजीसी के 2018 में जारी नियुक्ति विनियमन के मुताबिक एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए उम्मीदवार को कम से कम आठ साल का सहायक प्रोफेसर पद का अनुभव होना चाहिए। उन्होंने सवाल उठाया कि डॉक्टर यादव को आठ साल का अनुभव नहीं होने पर भी नियुक्ति कैसे मिल गई।

Delhi Riots: आरोपी शरजील इमाम को हुआ COVID19, एक्टिविस्ट बोलीं- जेलों को ‘डेथ कैंप’ बना रही मोदी सरकार, खतरे में JNU स्टूडेंट की जान

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने असम में उनके प्रोडक्शन वॉरंट के लिए आवेदन किया है, क्योंकि शरजील इमाम गुवाहाटी की सेंट्रल जेल में बंद हैं। 25 जुलाई के पहले उन्हें दिल्ली के कोर्ट में हाजिर किया जाना था, पर अभी तक उनकी पेशी नहीं हुई है।

‘ऑनलाइन एग्जाम भेदभावपूर्ण’, पूर्व UGC अध्यक्ष सुखदेव थोराट की आयोग को चिट्ठी- कोरोना संकट में परीक्षा लेना जोखिम भरा

थोराट के इस पत्र में और लोगों ने भी हस्ताक्षर कर इस बाबत अपनी सहमति जताई है। खत पर दस्तखत करने वालों में देश के विभिन्न विवि और इंस्टीट्यूट्स के 28 प्रोफेसर हैं, जिनमें University of Delhi और Jawaharlal Nehru University भी शामिल हैं।

कोरोना संकट के बीच JNU में शिक्षकों ने किया CAA विरोधी प्रदर्शन, यूनिवर्सिटी बोली- गाइडलाइंस उल्लंघन कर न करें संस्थान को ‘बदनाम’

नोटिस में कहा गया है कि ‘विरोध प्रदर्शन करने का अधिकार है लेकिन इस माहमारी में कोविड19 गाइडलाइंस का उल्लंघन करने से देश के सामने गलत उदाहरण पेश हो रहा है। खासकर तब जब यह जेएनयू के बौद्धिक लोगों द्वारा किया जा रहा है।’

JNUEE 2020: NTA ने फिर बढ़ाई जेएनयू प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, वीसी ने किया ये ट्विट, देखें अपडेट

JNU admission 2020: यह दूसरी बार है जब NTA ने JNU में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म जमा करने की समय सीमा बढ़ाई है, इससे पहले, 30 मार्च को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया था।

कैंपस नहीं छोड़ने दिया तो JNU छात्र ने गार्ड को दी धमकी- मैं खांस कर फैलाता हूं कोरोना, देखें वायरल VIDEO

इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, हालांकि अब तक दिल्ली पुलिस या जेएनयू प्रशासन ने इस पर बयान नहीं दिया है।

JNU: सावरकर के नाम पर कालिख पोतने के विरोध में ABVP ने लेफ्ट का पुतला जलाकर किया प्रदर्शन

इस मामले पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीट कर लिखा कि जिन्ना वाली आजादी के बाद अब देश के स्वंतत्रता सेनानी के नाम के ऊपर जिन्ना का पोस्टर चिपका दिया गया है।

JNU प्रशासन ने फिर बढ़ाई फीस, 9 से बढ़कर 1000 रुपये हुआ मेडिकल चार्ज, एमफिल-पीएचडी की फीस भी ढाई गुनी से ज्यादा हुई

JNU Fee Hike: स्नातकोत्तर और स्नातक छात्रों के लिए शुल्क 2019-20 में प्रति सेमेस्टर 283 रुपये से बढ़ाकर 2020-21 में प्रति सेमेस्टर 768 रुपये कर दिया गया है। इसके ऊपर जीएसटी अलग से लगेगा।

‘JNU को शेल्टर होम नहीं बना सकते’, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्र संघ को नोटिस भेज चेताया- दिल्ली दंगा पीड़ितों को शरण देने से किया मना

इस संबंध में जारी किए गए नोटिस में, जेएनयू के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने ऐसे किसी भी प्रयास में शामिल छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी।

राजद्रोह केस में दिल्ली सरकार के कदम पर कन्हैया कुमार ने कहा- ‘धन्यवाद’, उमर खालिद बोले- अब दूध का दूध और पानी का पानी होगा

पुलिस ने 2016 के इस मामले में कुमार के साथ ही जेएनयू के पूर्व छात्रों उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया था।

JNU छात्र शरजील इमाम पूछताछ को ले जाया गया गुवाहाटी, ABVP कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

दिल्ली पुलिस ने पिछले साल Jamia Millia Islamia के पास न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में CAA विरोधी प्रदर्शन में हुई हिंसा के एक केस में 17 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। इसमें इमाम का नाम एक ‘‘उकसाने’’ वाले के तौर पर है।

यह पढ़ा क्या?
X