Jharkhand Assembly Election

Lokniti-CSDS Post-poll Survey: झारखंड में मुसलमानों के 14 फीसदी वोट BJP को, पर ऊंची जाति और ST वोटरों ने दिया झटका

सर्वे के मुताबिक कुल 39 फीसदी हिन्दू वोटरों ने बीजेपी को और 31 फीसदी ने महागठबंधन को वोट दिया है। सुदेश महतो के आजसू और पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के जेवीएम को क्रमश: 9 और 6 फीसदी हिन्दू मतदाताओं ने वोट दिए हैं।

Lokniti-CSDS Post-poll Survey: झारखंड में मोदी सरकार से पूरी तरह असंतुष्ट वोटर्स 5 साल में ढाई गुना बढ़े

इस विधानसभा चुनाव में स्थानीय मुद्दों और पार्टियों के केंद्रीय नेताओं, खासकर भाजपा का प्रभाव सीमित तौर पर देखा गया। यहां तक कि खुद पीएम नरेंद्र मोदी का प्रभाव भी जनता के वोटरों का मूड नहीं बदल सका। आंकड़े बताते हैं कि मोदी सरकार के कामकाज से असंतुष्ट वोटरों की तादाद लगातार बढ़ती चली गई।

‘दिल्ली भी हार सकती है BJP’, सुब्रमण्यम स्वामी बोले- आर्थिक मंदी अयोध्या जीत पर भी लगा रही ग्रहण

उन्होंने इसके साथ ही कहा है कि देश में पसरी आर्थिक मंदी अयोध्या केस में हुई दल की जीत पर ग्रहण लगा रही है।

Jharkhand Election Results Highlights: गठबंधन ने राज्यपाल के समक्ष पेश किया दावा, हेमंत सोरेन बोले- 50 MLA के समर्थन से बनाएंगे सरकार

Jharkhand Election Results Highlights: बकौल हेमंत सोरेन, हमने राज्यपाल से गुजारिश की है कि वह हमें सूबे में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें।

झारखंड चुनाव: बुरे नतीजों के बाद बीजेपी में उठ रहे केंद्रीय नेतृत्व पर सवाल, बोले- ये तो पता था

Jharkhand Election Results: हार के बाद भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इन नतीजों से दूर ले जाते हुए जिम्मेदार नहीं बताने की कोशिश की। उन्होंने इस हार को स्वीकार किया और कहा कि अगर पीएम नहीं होते तो भाजपा को राज्य में और भी बुरी हर देखनी पड़ती।

झारखंड चुनाव नतीजे: बीजेपी के लिए सब बुरा ही हुआ, खुशी की सिर्फ एक बात

बहुमत मिलने के बावजूद झामुमो-कांग्रेस-राजद के गठबंधन को 35.25 प्रतिशत वोट मिले हैं वहीं अकेले चुनाव लड़ रही भाजपा को 33.5 प्रतिशत वोट मिले हैं।

Jharkhand Election Results 2019: झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार तय, बढ़ सकती हैं लालू यादव की उम्मीदें

Jharkhand Election Results 2019: सत्ता में वापसी से न केवल झारखंड बल्कि बिहार में भी राजद कार्यकर्ताओं का जोश बढ़ सकता है। लोकसभा चुनाव 2019 में राजद की बुरी तरह पराजय के बाद से पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल थोड़ा कमजोर हो चुका था, उसमें झारखंड चुनाव के नतीजे नई जान फूंक सकते हैं।

Jharkhand Election Results 2019: रघुवर दास के काम पर मात्र 2% लोगों ने दिए वोट, बीजेपी का गैर आदिवासी सीएम का फार्मूला फेल!

Jharkhand Election Results 2019: करीब डेढ़ साल पहले जुलाई 2018 में वोटर्स मूड रिसर्च (वीएमआर) के सर्वे में रघुवर दास 65 फीसदी लोगों की पसंद के साथ सबसे पसंदीदा सीएम थे।

Jharkhand Election Results 2019: NOTA से भी बदतर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM का हाल, दोपहर तक मिले मात्र 0.96% वोट शेयर!

Jharkhand Election Results 2019: चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक दोपहर दो बजे तक एआईएमआईएम को सिर्फ 56808 वोट मिले हैं जबकि NOTA के तहत 87573 मतदान पड़े हैं।

Jharkhand Election Results 2019: बीजेपी की एक साल में पंचवीं हार, सोन‍िया के कांग्रेस संभालने के बाद दूसरी सरकार- रुझान दे रहे साफ संकेत

Jharkhand Vidhan Sabha Election Results 2019: सोन‍िया गांधी के अध्‍यक्ष बनने के बाद दूसरे राज्‍य में बन सकती है कांग्रेस सरकार, भाजपा के हाथ से एक साल में पांचवी बार जा रही है सत्‍ता।

Jharkhand Election Results 2019: 25 दिन पहले ही अमित शाह ने कर दी थी हार की भविष्यवाणी, कहा था – मुझे बेवकूफ मत बनाइए

Jharkhand Assembly Elections: ज़्यादातर एक्ज़िट पोल्स में भी राज्य में जेएमएम-कांग्रेस-राजद की सरकार बनती दिख दे रही थी। ऐसे में ये नतीजे लोगों को ज्यादा चौंकने वाले नहीं हैं। 25 दिन पहले एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने बीजेपी की हार की भविष्यवाणी कर दी थी।

Jharkhand Election Results 2019: ‘अभी क्यों किसी की सरकार बना दें?’, समर्थन देने के सवाल पर झल्लाए बाबूलाल मरांडी

Jharkhand Vidhan Sabha Election Results 2019: बीजेपी ने पूर्व सहयोगी आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो से संपर्क साधा है। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी से भी संपर्क साधने की कोशिश हो रही है।

Jharkhand Election Results 2019: फेल हुए नीतीश कुमार और रामविलास पासवान, झारखंड में बीजेपी के खिलाफ ठोकी थी ताल

Jharkhand Assembly Elections: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू चारो काने चित्त होती नजर आ रही है। जेडीयू ने 81 सदस्यों वाली विधानसभा में 48 उम्मीदवार उतारे थे।

Jharkhand Election Results 2019: बीजेपी ने खुद लगाया था अधिकतम 32 सीटों का अनुमान, इन पर टिकी थी उम्मीद

Jharkhand Vidhan Sabha Election Results 2019: बीजेपी ने इन आंकड़ों से थोड़ी राहत की सांस ली है क्योंकि पार्टी को भी अनुमान था कि 30 से 32 सीटें मिल सकती हैं और पार्टी उस पर खड़ी नजर दिख रही है। पार्टी को भरोसा था कि अगर 30 से 32 सीटें जीतते हैं तो दूसरे दलों के 10-12 सीटों के सहयोग से सत्ता में वापसी कर सकते हैं।

Deoghar (Jharkhand) Assembly Election Results 2019 Live: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां

Deoghar (Jharkhand) Assembly Election/Chunav Results 2019 Live News Updates: यहां आपको Deoghar व‍िधानसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी जानकारी म‍िलेगी। झारखंंड मेें व‍िधानसभा की कुल 81 सीटें हैं। ज‍ितनी भी सीटों पर चुनाव हुए हैं, उन सबके नतीजों से जुड़े अपडेट और व‍िस्‍तृत जानकारी जनसत्‍ता.कॉम पर देख सकतेे हैं।

Kodarma (Jharkhand) Assembly Election Results 2019 Live: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां

Kodarma (Jharkhand) Assembly Election/Chunav Results 2019 Live News Updates: यहां आपको Kodarma व‍िधानसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी जानकारी म‍िलेगी। झारखंंड मेें व‍िधानसभा की कुल 81 सीटें हैं। ज‍ितनी भी सीटों पर चुनाव हुए हैं, उन सबके नतीजों से जुड़े अपडेट और व‍िस्‍तृत जानकारी जनसत्‍ता.कॉम पर देख सकतेे हैं।

Bokaro (Jharkhand) Assembly Election Results 2019 Live: स्टील सिटी का कौन बनेगा किंग? जानें कौन आगे, कौन पीछे

Bokaro (Jharkhand) Assembly Election/Chunav Results 2019 Live News Updates bokaro election result 2019: यहां आपको Bokaro व‍िधानसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी जानकारी म‍िलेगी। झारखंंड मेें व‍िधानसभा की कुल 81 सीटें हैं। ज‍ितनी भी सीटों पर चुनाव हुए हैं, उन सबके नतीजों से जुड़े अपडेट और व‍िस्‍तृत जानकारी जनसत्‍ता.कॉम पर देख सकतेे हैं।

Jharkhand Election Results 2019 Updates: हेमंत सोरेन ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, बोले- 50 MLA का है सपोर्ट

Jharkhand Election Results 2019, Jharkhand Vidhan Sabha Chunav Election Result 2019 Updates: बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व वाले JVM यानी झारखंड विकास मोर्चा ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में गठित होने वाली गठबंधन सरकार को बिना शर्त बाहर से समर्थन देने की घोषणा की है।

ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit