Jawaharlal Nehru

तब नेहरू ने राजेंद्र प्रसाद को सोमनाथ मंदिर के उद्घाटन में जाने से किया था मना, अब राष्ट्रपति ने दिया राम मंदिर के लिए पहला चंदा

केएम मुंशी ने 1951 में सोमनाथ मंदिर के उद्घाटन के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद को न्योता दिया था। उस वक्त जवाहर लाल नेहरू ने डाॅ राजेंद्र प्रसाद को खत लिखकर अपने निर्णय पर पुनर्विचार के लिए कहा था।

तो भारत का हिस्सा होता नेपाल! नेहरू ने ठुकरा दिया था राजा का प्रस्ताव, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की किताब में दावा

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपनी आखिरी किताब में कांग्रेस की कार्यप्रणाली पर भी तीखा प्रहार किया है और लिखा है…

नेहरू हों या लोहिया, पूर्वजों को वोट और बाजार के हिसाब से मत पूजिये- वायरल हो रहा कुमार विश्वास का ये VIDEO

कुमार विश्वास का एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो जवाहरलाल नेहरु से संबंधित एक किस्सा सुना रहे हैं। वो कहते हैं कि नेहरु ने ये नहीं कहा कि नागार्जुन के घर ईडी का समन भेज दो।

जवाहरलाल नेहरू क्रिकेट में भी थे ‘एक्स्ट्रा स्पेशल’, लेकिन अंग्रेजों ने नहीं दी थी प्लेइंग इलेवन में जगह; तब उठाया था यह कदम

हर साल प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की एकादश टीमों के बीच क्रिकेट मैचों का आयोजन किया जाता था, जिसमें नेहरू पूरी तरह से तैयार होकर आते थे और अगर कोई सदस्य धोती पहनकर आता तो वे उसे टीम में शामिल नहीं होने देते थे।

Jawaharlal Nehru Birth Anniversary: पंडित नेहरू जी के जन्मदिन पर ही क्यों मनाया जाता है बाल दिवस, जानें इतिहास व अहमियत

Jawaharlal Nehru Birth Anniversary (Children’s Day 2020) History, Biography: पंडित नेहरू कहा करते थे कि, “आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे।

Bihar Elections: तब जवाहर लाल नेहरू और जय प्रकाश नारायण का हुआ था आमना-सामना, पढ़ें किस्सा

जोरदार चुनावी भिड़ंत के दौरान नेहरू पूर्णिया के दौरे पर गए थे। जिस एयरपोर्ट पर वह उतरे थे, उसी के पास उनका भाषण हुआ था। जबरदस्त भीड़ भी हुई थी। इसी बीच, जेपी की सभा कर रहे थे और वह गुलाबबाग में कार्यक्रम हुआ था।

Hindi Diwas Special: हिंदी पर बापू और नेहरू से भिड़ गए थे निराला, पंडित जी से पूछ दिया था- ‘ओउम्’ का अर्थ जानते हैं? नहीं दे पाए थे जवाब; पढ़ें किस्सा

हिन्दी को लेकर एक बार निराला महात्मा गांधी और जवाहर लाल नेहरू से भी भीड़ गए थे। बापू पर निराला ने एक कविता भी लिखी थी। निराला ने अपनी खिन्नता को इतना विस्तार से लिखा था कि बापू के आलोचक आजतक इसका इस्तेमाल करते हैं।

जब पंडित नेहरू से पूछा गया था सरदार पटेल से जुड़ा सवाल तो स्टूडियो में ही बैठ गए थे तत्कालीन पीएम!

दरअसल एक पुस्तक में अक्टूबर 1958 से 1960 के बीच नेहरू द्वारा दिये गए 19 साक्षात्कार हैं, जिसमें वे सरदार पटेल, मौलाना आज़ाद और सुभाष चंद्र जैसे कई दिग्गजों के बारे में बात कर रहे हैं।

Children’s Day 2019 Celebration Live Updates: जब देर रात घर पहुंचे थे नेहरू, देखा बिस्तर पर सो रहा है गार्ड; प्रियंका गांधी ने ने शेयर की परदादा से जुड़ी यादें

Children’s Day 2019 Celebration (Jawaharlal Nehru Birth Anniversary) Live Updates: प्रियंका ने अपने ट्वीट में लिखा कि जवाहर लाल नेहरू (मेरे परदादा) के बारे में मेरी पसंदीदा कहानी वह है जब वे PMO से 3 बजे सुबह लौटे तो उनका बॉडीगार्ड उनके ही बिस्तर पर सो चुका था।

‘नेहरू ने की थी हिमालय से भी बड़ी गलती, कश्मीर मुद्दे को ले गए थे UN’, देश के पहले पीएम पर फिर बरसे अमित शाह

अमित शाह ने कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के केंद्र सरकार के फैसलें का बचाव करते हुए कहा कि कश्मीर में अभी भी आर्टिकल 370 को लेकर कई सारी अफवाहें चल रही हैं। बेहतर है कि उन लोगों का संशय खत्म किया जाए।

Jammu-Kashmir Issue: पंडित नेहरू भी मानते थे एक दिन हटेगा आर्टिकल 370

Jammu and Kashmir (JK) Latest News Today: अनुच्छेद 370 को लेकर पंडित नेहरू और पं. प्रेमनाथ बजाज के बीच हुए इस पत्र व्यवहार का जिक्र जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन ने अपनी किताब ‘दहकते अंगारे’ में किया है।

नेहरू की पुण्यतिथि ने मोदी ने याद किया पहले पीएम का ‘योगदान’, एक यूजर का तंज- आपको दो चुनाव जिता दिए

उनके अलावा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी।

अमित शाह बोले- जिस कश्‍मीर में आतंकवाद है, उसके जनक हैं पंडित नेहरू

अमित शाह ने कहा कि जिस कश्मीर के कारण पाकिस्तान ये सब आतंकवादी घटना करवा रहा है। उस कश्मीर समस्या के जनक पंडित जवाहर लाल नेहरू है। सीएम चंद्र बाबू नायडू पर निशाना साधते हुए कहा कि आप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर भरोसा करते हैं लेकिन अपने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा नहीं करते हैं।

Children’s Day 2018: मुसलमान कट्टर है, हिंदू स्‍वभाव से लचीला…पंडित नेहरू ने कहा था, पर संदर्भ जान लीजिए

बाल दिवस 2018, Children’s Day 2018, Bal Diwas 2018: लाल किले की प्राचीर से पंडित नेहरू ने कहा था, “इस देश में जो चीज एक को दूसरे से अलग करे, वह एक दीवार है। हमें उसको हटाना है। हमें जो यहां सांप्रदायिकता यानी फिरकापरस्ती है, उसे हटाना है क्योंकि देश को वह दुर्बल करती है।

आरबीआई विवाद: नेहरू के खत से कांग्रेस पर पलटवार की तैयारी कर रही मोदी सरकार!

नेहरू का मानना था कि अगर केंद्रीय बैंक किसी और नीति का पालन करता है तो ‘बेहद बकवास’ बात होगी क्योंकि वह सरकार के लक्ष्यों या तरीकों से सहमत नहीं नजर आएगी।

तीन मूर्ति एस्‍टेट में प्रधानमंत्रियों के म्‍यूजियम का ‘भूमि पूजन’, नई बिल्डिंग में नहीं होगी नेहरू की यादें

तीन मूर्ति कॉम्प्लेक्स में बनने वाले नए म्यूजियम में देश के प्रधानमंत्रियों की याद को संजो कर रखा जाएगा। लेकिन यहां देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से जुड़ी किसी तरह की याद नहीं रहेगी।

तीन मूर्ति भवन से जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड हटाने का नोटिस, सोनिया गांधी हैं चेयरपर्सन

नोटिस में जेएनएमएफ के प्रशासनिक सचिव डॉ. बालकृष्णनन को संबोधित करते हुए कहा गया है कि जेएनएमएफ ने ‘अनाधिकृत रुप से’ तीन मूर्ति भवन के एक हिस्से पर साल 1967 से कब्जा किया हुआ है।

राजस्थान: जवाहर लाल नेहरू की मूर्ति से खिलवाड़, गले पर चढ़ाया टायर

पुलिस के हस्तक्षेप के बाद पूर्व पीएम की मूर्ति से टायर को हटा लिया गया है। पुलिस के मुताबिक अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

आज का राशिफल
X