jawahar lal nehru

रॉल्स रॉयस कार से चलते थे देश के पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू, लॉर्ड माउंटबेटन ने दी थी गिफ्ट

इस कार को देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद भी इस्तेमाल करते थे। यही नहीं ईरान के शाह और पाकिस्तान के मोहम्मद अली जिन्ना भी जब भारत आए थे तो उन्होंने इस कार की सवारी की थी।

…जब नेहरू-पटेल की निंदा और जिन्ना की तारीफ पड़ी थी जसवंत सिंह को भारी, BJP ने कर दिया था निलंबित

जसवंत सिंह पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी माने जाते थे। पूर्व सैन्य अधिकारी सिंह अगस्त 2014 में अपने घर में गिरने के बाद से बीमार थे। उन्हें सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

नेहरू ने 17, इंदिरा ने 16 बार फहराया था लाल किले पर तिरंगा, नरेंद्र मोदी ने वाजपेयी को फिर पीछे छोड़ बनाया नया रिकॉर्ड!

दरअसल, अटल बिहारी वाजपेयी पहले गैर- कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे जिन्होंने लाल किले से 6 बार तिरंगा फहराया था। अब पीएम मोदी इस मामले में अटल बिहारी वाजपेयी से आगे निकल गए हैं और अपने नाम यह रिकॉर्ड कर लिया है।

पीएम मोदी के नाम जुड़ा एक और रिकॉर्ड, 2269 दिनों के कार्यकाल के बाद बने पहले ऐसे गैर कांग्रेसी पीएम

जवाहर लाल नेहरू अभी भी देश के सबसे ज्यादा समय तक पीएम रहने वाले नेता हैं। पंडित नेहरू 16 साल 286 दिन तक पीएम पद पर रहे थे। वहीं इंदिरा गांधी 11 साल 59 दिन तक इस पद पर रहीं थी।

…जब सोमनाथ मंदिर के ‘उद्घाटन’ में राजेंद्र प्रसाद के जाने पर पंडित नेहरू ने जताई थी आपत्ति, जानें किस्सा

तत्कालीन प्रधानमंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने इस समारोह में राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की उपस्थिति पर कड़ी आपत्ति जताई थी। नेहरू का मानना था कि उनके विचार भारत के खिलाफ थे जिसमें राज्य और धर्म को अलग रखा जाता है।

जब भरे सदन में खड़े होकर पंडित नेहरू ने मांगी थी श्यामा प्रसाद मुखर्जी से माफी, पढ़िए दिलचस्प किस्सा

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की अंतरिम सरकार में मंत्री रह चुके मुखर्जी ने तत्कालीन पीएम पर तुष्टिकरण का आरोप लगाते हुए मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

जावेद अख़्तर ने शेयर किया नेहरू की तारीफ वाला वाजपेयी का पुराना वीडियो तो ट्रोल्स याद दिलाने लगे सोनिया गांधी का बयान

जावेद अख्तर ने जो वीडियो शेयर किया था, उसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भाषण देते दिखाई दे रहे हैं।

बीजेपी नेता ने पूछा, कश्मीर से लेकर नक्सलवाद तक किसकी देन? अशोक पंडित बोले- नेहरू परिवार; यूजर्स करने लगे ऐसे कमेंट

Ashoke Pandit: इस बार बीजेपी के एक लीडर के सवाल का जवाब देने को लेकर अशोक पंडित चर्चा में हैं। BJP लीडर तेजेंदर पाल सिंह बग्गा ने एक ट्वीट किया..

Jawaharlal Nehru Quotes, Speech, Thoughts: ‘जब तक जिंदा हैं, तब तक तिरंगा न झुके…’, पढ़ें- पंडित नेहरू के चर्चित भाषण और कोट्स

Jawaharlal Nehru Quotes, Speech, Thoughts in Hindi: नेहरू जी के इन अनमोल वचनों को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर जरूर करें और उनके योगदान के बारे में लोगों को पूरी जानकारी भी दें।

Jawaharlal Nehru: जब पंडित जवाहरलाल नेहरू ने किश्तों में चुकाया अपनी बहन का बिल, जानिये- पूरा किस्सा

Jawaharlal Nehru Biography, Speech, Essay, Quotes: जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवम्बर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था। उनके पिता पंडित मोतीलाल नेहरू नामी वकील थे और रसूखदार शख़्स थे।

पौने दो घंटे के संबोधन में पीएम मोदी ने 23 बार लिया पंडित नेहरू का नाम, लोग पूछ रहे- बजट सेशन में इकोनॉमी पर कितना बोले?

पीएम ने लोकसभा में करीब पौने दो घंटे तक संबोधन दिया। इस दौरान उन्होंने 23 बार पंजित नेहरू का नाम लिया।

हिन्दू-मुसलमान, अल्पसंख्यक पर पीएम मोदी ने जो बताया, क्या वही पंडित नेहरू ने कहा था?

पीएम ने कहा है कि नेहरु जी इतने बड़े विचारक थे, उन्होंने ‘वहां के अल्पसंख्यकों’ की जगह, ‘वहां के सारे नागरिक’ का उपयोग क्यों नहीं किया? जो बात हम आज बता रहे हैं, वही बात नेहरु जी ने भी कही थी।

1971 में पंडित नेहरू ने राजेंद्र प्रसाद को सोमनाथ मंदिर जाने से रोका था- कांग्रेस नेता ने वीडियो शेयर कर संबित पात्रा को कराया ट्रोल

देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद का निधन 28 फरवरी 1963 को और पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का निधन 27 मई 1964 को ही हो गया था।

कन्हैया कुमार बोले- जेएनयू में गरीब का बच्चा पढ़े तो इनको दर्द होता है, बीजेपी नेता की बोलती हुई बंद! ट्विटर यूजर्स बोले- धो डाला

डिबेट में कन्हैया ने अपने तंज से बीजेपी नेता पर जमकर जुबानी हमले बोले। बीजेपी नेता ने इस दौरान जो भी तर्क दिए कन्हैया कुमार उनपर पलटवार करते नजर आए।

नेहरू-गांधी परिवार से जुड़े आनंद भवन पर करोड़ों का टैक्स बकाया! प्रशासन ने भेजा नोटिस

प्रयागराज नगर निगम ने आनंद भवन, स्वराज भवन और जवाहर प्लैनेटेरियम पर 4.44 करोड़ रुपये के बकाया हाउस टैक्स के लिए नोटिस भेजा है।

‘चाणक्‍य” ने लिखा था- जवाहरलाल में हैं तानाशाह बनने के सारे लक्षण, 10 साल बाद पीएम बने थे पं. नेहरू

दरअसल, 1937 में पंडित जवाहर लाल नेहरू ही भारतीय कांग्रेस के अध्यक्ष थे और चाणक्य (छद्म नाम) से संभवत: खुद की कमियों को उजागर करने के लिहाज से इस पत्रिका में जवाहर लाल नेहरू की आलोचना किया करते थे।

तो क्या पंडित नेहरू भी RSS की शाखा में जाते थे? संघ से थे अच्छे रिश्ते? वायरल फोटो की जानें सच्चाई

रिपोर्ट के अनुसार यह तस्वीर 1939 में उत्तर प्रदेश के नैनी की है। बाद में पड़ताल में सामने आया कि यह तस्वीर कांग्रेस के सेवा दल की है जिसके नेहरू सदस्य थे। कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने इस तस्वीर के सेवा दल से संबंधित होने की पुष्टि की।

Children’s Day Speech, Essay, Bhashan, Quotes 2019: बाल दिवस हैं बच्चों के लिए बेहद खास, इसलिए यहां से तैयार करें आसान स्पीच

Childrens Day 2019 Speech, Essay, Quotes, History, Bhashan, Nibandh, Kavita, Poem in Hindi for Students, Teachers: भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर मनाया जाता है। पंडित जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धाजंलि देने के लिए हम इस दिन उन्हें याद करते हैं।

राशिफल
X