ताज़ा खबर
 

James Anderson

England v India

50वां विकेट थे धोनी, शमी को आउट करते ही टेस्‍ट क्रिकेट में पेस बोलिंग के सरताज बने एंडरसन

Ind vs Eng, India vs England, 5th Test Scorecard, Highlights: मैच के बाद पेस बॉलिंग का सरताज बनने पर जेम्स एंडरसन ने भावुक होते हुए कहा कि ‘वह रोने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। बस यह उनके लिए एक खास अचीवमेंट है। हालांकि इसके बारे में मैंने कभी सोचा नहीं था।’

Ind vs Eng 4th Test: भारत के खिलाफ इतने विकेट लेते ही दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज बन जाएंगे जेम्स एंडरसन

Ind vs Eng, India vs England 4th Test Match: भारत और इंग्लैड के बीच चौथा टेस्ट मैच गुरुवार 30 अगस्त से साउथम्प्टन में खेला जाना है। सीरीज में बने रहने के लिए भारत का ये टेस्ट मैच जीतना जरूरी है। वहीं इंग्लैंड की कोशिश इस मैच को जीत सीरीज पर कब्जा जमाने की होगी। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के लिए मुसीबत बन सकते हैं।

गोल्‍फ खेलने गए जेम्स एंडरसन का हुआ बुरा हाल, स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने पोस्‍ट कर दिया वीडियो

इस सीरीज में इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड का योगदान बेहद अहम माना जा रहा है। पहले टेस्ट मैच में जेम्स और ब्रॉड से ज्यादा सुर्खियां 20 वर्षीय गेंदबाज सैम कर्रन ने बटोरी।

जेम्‍स एंडरसन ने बताया, पूरी इंग्लिश टीम को क्‍यों आएंगे विराट कोहली को आउट करने के सपने

इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज जेम्स एंडरसन और विराट कोहली के बीच होने वाली प्रतियोगिता को लेकर सीरीज से पहले ही चर्चाओं का माहौल गर्म था। विराट कोहली ने पहली पारी के दौरान एंडरन की गेंदों को काफी सर्तकता से खेला। कोहली ने जेम्स एंडरसन की 43 गेंदों का सामना किया, जिसमें से वह 41 गेंदों पर कोई रन नहीं बना सकें।

जिनकी आग उगलती गेंदों के आगे बेबस हुआ भारत का टॉप ऑर्डर, जानिए कौन हैं सैम कर्रन

Ind vs Eng, India vs England 1st Test Match: भारत के खिलाफ चार विकेट लेने के साथ ही कर्रन ने एक खास उपलब्धि भी हासिल की। दरअसल, इंग्लैंड की ओर से टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में एक पारी में चार विकेट लेने वाले कर्रन सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। कर्रन ने यह कारनामा 20 साल 60 दिन की उम्र में किया।

इस दिग्गज ने बताया कोहली से निपटने का विराट प्लान, बस एंडरसन और ब्रॉड को करना होगा ये काम

इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज के दौरान भी इंग्लैंड टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती विराट को आउट करना ही होगा। इससे पहले साल 2014 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली को अपनी गेंदों पर खूब परेशान किया था। हालांकि, परिस्थितियां अब पहले से काफी बदल चुकी है, पिछली बार की गई गलतियों को कोहली इस बार बिल्कुल नहीं दोहराना चाहेंगे।

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने कम की विराट कोहली की परेशानी, बताया इंग्लैंड के गेंदबाजों से निपटने का गुरु मंत्र

मैकग्रा ने कहा, ‘‘एंडरसन सबसे अहम खिलाड़ी होगा। यह इस पर निर्भर करता है। भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड की परिस्थितियों में उनकी स्विंग और तेज गेंदबाजी का कैसे सामना करते हैं। अगर वे एंडरसन पर हावी होकर खेलते हैं तो इससे उनके लिए बड़ा अंतर पैदा होगा।

टेस्ट सीरीज से पहले फॉर्म में लौटे जेम्स एंडरसन, विराट कोहली भी खाते हैं इनसे खौफ

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले एंडरसन की वापसी टीम में लगभग तय मानी जा रही है। कंधे की चोट से परेशान एंडरसन ने टेस्ट सीरीज से पहले काउंटी टीम लंकाशायर के लिए एक दोस्ताना मैच खेला। नॉटिंघमशायर के खिलाफ तीन दिन के दोस्ताना मैच में एंडरसन का प्रदर्शन पहले दिन शानदार रहा।

virat kohli

तो इस वजह से इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट नहीं खेलना विराट कोहली के लिए रहा फायदेमंद सौदा

भारतीय टीम जब 2014 में इंग्लैंड दौरे पर गई थी तो कोहली का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। जेम्स एंडरसन के सामने आफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों पर उनकी क्षमता पर सवाल उठाए गये और वह एक भी अर्धशतक नहीं जमा पाए थे।

दिग्गज ने चेताया- इंग्लैंड में व‍िराट कोहली को परेशान कर सकता है यह गेंदबाज

विराट के लिए पिछला इंग्लैंड का दौरा काफी खराब दौर से गुजरा था, जिसके बाद क्रिकेट के दिग्गजों ने उन पर कई तरह के सवाल भी खड़े कर दिए थे। हालांकि, विराट कोहली 2014 के अपने बुरे सपने जैसे इंग्लैंड दौरे की तुलना में अब कहीं अधिक अनुभवी खिलाड़ी हैं।

England vs Sri Lanka, v 1st Test, England Beat Sri Lanka, James Anderson, England, Sri Lanka

इंग्लैंड ने श्रीलंका को पारी और 88 रन से हराया, एंडरसन ने मैच में लिए दस विकेट

श्रीलंका ने पहली पारी में भी सिर्फ 91 रन बनाए थे और उसे फॉलोआन के लिए मजबूर होना पड़ा था। इंग्लैंड ने जानी बेयरस्टा (140) के शतक की बदौलत पहली पारी में 298 रन का स्कोर खड़ा किया था।

James Anderson, England Test Team, India vs England Test Series, IND vs ENG Test Match, England Test Squad

एंडरसन को भरोसा, श्रीलंका दोबारा उन्हें रौंद नही सकता

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट मैचों में 433 विकेट अपने नाम किए हैं।