ITR

PAN Card के अक्षर घिस गए हैं तो ऐसे बनवाएं दूसरा, झटपट 50 रुपये में होगा काम

PAN Card Reprint Process: पैन कार्ड को रिप्रिंट करवाया जा सकता है और इसके लिए आपको 50 रुपये देने होते हैं। ऐसे कई मौके आते हैं जब हमारा पैन कार्ड चोरी या गुम हो जाता है और या फिर उसपर छपी जानकारियां यानी अक्षर घिस जाते हैं।

करदाताओं के लिए नया 26AS फॉर्म जारी, जानें क्या-क्य बदलाव हुए

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस बदलाव पर कहा है कि इसके जरिए करदाता अधिक आसानी और सटीक तरीके से अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर पाएंगे। नए फॉर्म में ऊंचे मूल्य के वित्तीय लेनदेन का ब्योरा होगा।

अब फॉर्म 26AS पर दिखेंगे ट्रांजैक्शन्स डिटेल्स, CBDT का फरमान; नया फॉर्म जारी

फॉर्म 26एएस की मदद से किसी भी वित्त वर्ष में टैक्स चुकाने वाले व्यक्ति की साल के दौरान विभिन्न स्रोतों से मिली आय पर कटे सभी टीडीएस की सूचना आसानी से पाई जा सकती है।

सरकार ने जारी कर दिया है IT Refund, घर बैठे ऐसे करें चेक

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी ने टैक्सपेयर्स से कहा है कि वे विभाग की ओर से भेजे गए ई-मेल का जवाब तुरंत दें जिससें उनके मामलों में कर रिफंड तेजी से जारी किया जा सके।

घर बैठे ऑनलाइन Income Tax भरने का ये है तरीका, जानें पूरा प्रॉसेस

आप टैक्स पे करना चाहते हैं लेकिन कोरोना संक्रमण के फैलाव के चलते अपने हिस्से का टैक्स अदा करने में हिकचिका रहे हैं तो आप घर बैठे आसानी ऑनलाइन ही इसे भर सकते हैं। इसे ऑनलाइन फाइलिंग जिसे ई फाइलिंग भी कहा जाता है

30 जून से पहले निपटा लें पैसों से जुड़े ये काम, वरना होगा नुकसान

लॉकडाउन के दौरान सरकार ने टैक्स, पैन आधार लिंकिंग जैसे कुछ कामों की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया था। ऐसे में 30 जून तक ऐसे ही कुछ अधूरे काम को पूरा करने की आखिरी डेट है।

एक से ज्यादा PAN कार्ड हैं तो ये है सरेंडर करने का तरीका, घर बैठे चुटकियों में हो जाएगा काम, वर्ना लगेगा 10 हजार रु जुर्माना

Permanent account number: अक्सर देखा गया है कि एक ही व्यक्ति के पास दो अलग-अलग पैन कार्ड और नंबर होते हैं। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272बी के मुताबिक अगर किसी के पास दो कार्ड हैं तो उस पर 10,000 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिला नोटिस या ऑर्डर असली है या नहीं? चुटकियों में लगाए पता, ये है तरीका

टैक्सपेयर्स ऐसे किसी फर्जी नोटिस का कंप्यूटर जेनरेटेड आइडेंटिफिकेशन नंबर के द्वारा पता लगा सकते हैं। इनकम टैक्स अथॉरिटीज की ओर से जारी होने वाले सभी नोटिस, ऑर्डर, समन को सेंट्रलाइज्ड कंप्यूटर सिस्टम से जारी किया जाता है।

इनकम टैक्‍स में कई बीमारियों के इलाज पर भी ले सकते हैं टैक्‍स छूट, 1 लाख रुपए तक बचा सकते हैं

Income tax return filing Section, Section 80DDB of Income Tax Law: टैक्स बचाने का मौका इसलिए क्योंकि पीपीएफ, ग्रेच्युटी, स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा सहित टैक्स बचत के हमारे पास कई सारे विकल्‍प हैं।

PAN के बिना नहीं कर पाएंगे ये 7 काम, जानें क्या है आयकर विभाग के नियम

Permanent account number: पैन न होने पर लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है क्योंकि आयकर विभाग के नियमों के मुताबिक कुछ कामों के लिए पैन अनिवार्य है।

IT Return को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, मकान के संयुक्त मालिक, एक लाख सालाना बिजली बिल भरने वाले नहीं भर सकेंगे ‘सहज’ फार्म में रिटर्न

घर का संयुक्त मालिकाना अधिकार रखने वाले, साल भर में एक लाख रुपये का बिजली बिल भरने और विदेश यात्राओं पर दो लाख रुपये से अधिक खर्च करने वाले व्यक्तिगत करदाता अब सामान्य आईटीआर-1 फॉर्म में आयकर रिटर्न नहीं भर सकेंगे।

INCOME टैक्स से जुड़ी हो कोई भी परेशानी? सीधे अधिकारी देंगे जवाब, जानें तरीका

Income Tax and Income Tax return Query: ऑनलाइन जानकारी लेने के लिए आपको एक फॉर्म भरना है और उसमें मांगी गई डिटेल्स के बारे में जानकारी देनी है। इसमें आपक पैन नंबर, एसेसमेंट ईयर, मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी और सोशल मीडिया यूजर आईडी जैसी जानकारियां देनी है।

फाइल किए ITR का जानना चाहते हैं स्टेटस, तो यूं ऑनलाइन करें पता; मिनटों में पाएंगे इन्फो

Income Tax Return: अगर आपके पास एकनॉलेजमेंट नंबर है तो आपको अपने आईटीआर स्टेटस की जानकारी मिनटों में हासिल होगी।

PAN CARD: 48 घंटों में भी बन सकता है आपका पैन कार्ड, अपनाएं ये तरीका

आम नागरिक को पैन कार्ड बनवाने के लिए कई-कई दिनों तक लंबा इंतजार करना पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप महज 48 घंटों में अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं।

PAN CARD डिटेल्स आसानी से ऑनलाइन बदलने के लिए करें उमंग ऐप का इस्तेमाल, यह है तरीका

हम सभी को कभी भी पैन कार्ड की जानकारियां अपडेट करने की जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए अब आपको समय निकालकर पैन कार्ड सेंटर जाने की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ एक एप के जरिए यह घर बैठें मुमकिन है।

ITR में अब देनी होगी सैलरी स्ट्रक्चर की जानकारी, आ गया नया फॉर्म

ITR Form: वित्त वर्ष 2018-19 के आईटीआर फॉर्म में सैलरी पाने वालों को अपना सैलरी ब्रेकअप बताना होगा। करदाताओं को फॉर्म 16 के तहत दावा किए गए भत्ते के बारे में ब्योरा देना होगा।

नोटबंदी के दौरान खाते में जमा किए पैसे पर देना होगा टैक्स

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय 9 नवंबर 2016 से 30 दिसंबर 2016 के बीच बैंक खाते मे जमा किए गए पैसे की डिटेल्स भी देनी हैं।

इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करते वक्‍त इन बारीक बातों का ख्‍याल रखेंगे तो नहीं आएगा नोटिस

घर खरीदने के लिए हाउसिंग लोन लेते हैं तो उस पर चुकाए गए ब्‍याज और मूलधन पर टैक्‍स छूट मिलती है। लेकिन यहां यह ख्‍याल रखने वाली बात है कि यह छूट तभी मिलेगी, जब आप पांच साल तक वह घर बेचेंगे नहीं।

ये पढ़ा क्या?
X