ITBP

ITBP ने किया कुत्ते का नामकरण समारोह, जानें कैसे दी जाती है रैंक और ट्रेनिंग

एक सिपाही और कुत्ते के बीच का संबंध उतना ही पुराना है, जितना कि युद्ध क्षेत्र। सबसे पहले रोमनों ने प्रशिक्षित कुत्तों का इस्तेमाल किया था। अपने मालिक को खुश रखना कुत्तों की स्वाभाविक प्रकृति है। यह स्वभाव इनको प्रशिक्षित करने को सहज बनाता है।

100 दिन भेड़ की तरह जीने से बेहतर है 1 दिन शेर की तरह जियो…LAC के पास ITBP का बोर्ड, बोली- हैं खूब चौकन्ने, चीन नहीं चौंका सकता

हाल ही में एक खुफिया अलर्ट जारी हुआ था, जिसमें कहा गया था कि चीनी सैनिक सर्दी खत्म होते ही बर्फ के पिघलने के बाद 20 संवेदनशील इलाकों में घुसपैठ को अंजाम दे सकते हैं।

LAC विवाद के बीच सरहद से सटे भारतीय गांव में घुस आए चीनी फौजी, स्थानीय लोगों ने किया विरोध तो लौटना पड़ा

भारत और चीन के मध्य उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है । इसी बीच चीनी सैनिकों के द्वारा सादे कपड़ों में लद्दाख की सीमा पार कर भारत में घुसपैठ की घटना सामने आई है ।चीनी घुसपैठ की यह घटना लेह से 135 किलोमीटर दूर मौजूद चानतांग गाँव में हुई है जो कि न्योमा एरिया में आता है।

आठ घंटे तक कंधे पर लाश ले 25KM पैदल चले ITBP के जवान, पेश की मानवता की मिसाल

पिथौरागढ़ में तेज बारिश के कारण रास्ता वाहनों के लिए बंद था, जिसके बाद आईटीबीपी के जवानों ने एक शव को आठ घंटे तक कंधों पर उठाकर 25 किलोमीटर दूर सड़क तक पहुंचाया।

ITBP को सलाम! 15 घंटे, 40Km पैदल चल जख्मी महिला को स्ट्रेचर पर ले गए जवान, दुर्गम पहाड़ों और उफनते नालों को किया पार

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने जवानों का एक वीडियो साझा किया है जिसमें वे महिला को स्ट्रेचर पर लिटा कर उफनता नाला पार कर रहे हैं।

‘आत्मनिर्भर भारत’: CAPF कैंटीन्स ने पहले बैन किए 1000 इंपोर्टेड प्रोडक्ट्स, फिर वापस ले ली लिस्ट, बताई ये वजह

सीएपीएफ कैंटीनों के बोर्ड का प्रबंधन दायित्व देखने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कहा कि सूची ‘गलती से’ जारी कर दी गई थी।

भारत-चीन के बीच कम नहीं हो रहा तनाव, LAC की तरफ लद्दाख से भेजे गए और ITBP और Army के जवान

शुरुआत में भारत की तरफ से रिजर्व सैनिकों को लद्दाख सीमा पर भेजा गया था लेकिन अब सैनिकों को जम्मू कश्मीर से लद्दाख भेजा जा रहा है।

New Year Celebrations: नए साल के जश्न में जमकर झूमे सेना के जवान, कहीं बजे लोकगीत तो कहीं फिल्मी गाने, देखें Video

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों ने भी नए साल नाच गाकर अलग अंदाज में एक-दूसरे को बधाइयां और शुभकामनाएं दीं।

ITBP जवान ने साथियों पर बरसाईं गोलियां, 6 की मौत

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज. पी ने बताया कि जिले के धौड़ाई पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत कड़ेनार गांव में स्थित आईटीबीपी की 45वीं बटालियन के शिविर में जवान मसुदुल रहमान ने अचानक गोलीबारी शुरू कर दी।

ITBP के ASI ने गोली मारकर की आत्महत्या, गले के आर-पार हो गई राइफल की बुलेट

जम्मू कश्मीर में तैनात एक जवान ने खुद को गोली मार ली। बता दें कि लगातार 3 दिन में यह दूसरी घटना है जिसमें जवानों ने आत्महत्या की है।

उत्तराखंड: बाढ़ से महिला की मौत, श्मशान पहुंचाने के लिए कंधे पर शव रख 14 किमी दूर गए सेना के जवान

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भारी बारिश और भूस्खलन से गिरे घर में दबकर एक महिला की मौत हो गई। श्मशान घाट 14 किमी दूर होने से परेशान परिजनों की मदद में आए आईटीबीपी के जवानों ने खुद कंधे पर लाश को उठाकर वहां तक पहुंचाए।

ITBP के जवान लवली सिंह के गीत ने जीत लिया लोगों का दिल, स्वतंत्रता दिवस पर वायरल हो रहा उनका वीडियो

आईटीबीपी ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा ‘आईटीबीपी के कांस्टेबल लवली सिंह ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने साथी जवानों के लिए एक गाना समर्पित किया है।’

Amarnath Yatra: ग्लेशियर से गिर रहे थे पत्थर, अमरनाथ यात्रियों के लिए ढाल बने ITBP के जवान

अमरनाथ यात्रा के दौरान जब श्रद्धालु आगे बढ़ रहे थे, उसी दौरान पहाड़ियों में भूस्खलन हो गया और पत्थर के टुकड़े रास्ते की तरफ गिरने लगे। लेकिन जवान पत्थर के टुकड़ों के सामने चट्टान की तरह खड़े हो गए।

नंदा देवी से निकाले गए 7 पर्वतारोहियों के शव, 8 लोगों की टीम गई थी चोटी फतह करने

नंदा देवी की चोटी पर चढ़ने के लिए विदेशी पर्वतारोहियों के आठ सदस्य निकले थे लेकिन रास्ते में ही वे लापता हो गए। आइटीबीपी को सर्च ऑपेरेशन के दौरान सात पर्वतारोहियों के शव को मिले है।

अरुणाचल प्रदेश: भाजपा सरकार का यू-टर्न, तीन दिन के भारी विरोध-प्रदर्शन, हिंसा और आगजनी के बाद रद्द किया PRC प्रस्ताव

राज्य में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 1,000 कर्मी भेजे गए हैं। हिंसा की घटना में अब तक 2 लोगों की मौत की खबर है।

हिमाचल में हिमस्खलन: सेना के 6 जवानों के शहीद होने की आशंका, ITBP के पांच बचाए गए

हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन की वजह से आर्मी के छह जवानों के शहीद होने की आशंका है। एक जवान का शव बरामद हो चुका है। अन्य की तलाश जारी है।

11 हजार फीट की ऊंचाई पर मार्शल आर्ट्स की प्रैक्टिस कर रहे ITBP के जवान, वीडियो हो रहा VIRAL

सोशल मीडिया पर आईटीबीपी का वीडियो वायरल होना शुरू हुआ है। इस वीडियो में आईटीबीपी के कमांडो भारी बर्फ के बीच मार्शल आर्ट्स की प्रैक्टिस कर रहे हैं।

साउथ पोल में ITBP की डीआईजी अपर्णा ने फहराया तिरंगा, 111 किमी बर्फ में पैदल किया सफर तय

दक्षिण ध्रुव पर तिरंगा फहराने वाली पहली महिला आईपीएस और आईटीबीपी की डीआईजी अपर्णा कुमार शनिवार को दिल्ली पहुंची।

ये पढ़ा क्या?
X