ताज़ा खबर
 

ISRO

Harbhajan singh, Harbhajan singh tweet, isro, chandrayaan 2 launch, chandrayaan 2, bcci, social media

चंद्रयान 2 पर हरभजन सिंह ने किया ट्वीट तो फूटा गुस्सा, कई ने बताया इस्लाम विरोधी

इस ट्वीट को यूजर्स ने ‘नस्लवादी’ और इस्लाम पर आधारित बताया है। कई यूजर्स ने कहा कि भारत की सफलता की खुशी के पलों में इस तरह का ट्वीट अस्वीकार्य है।

chandrayan, chandrayan 2, isro, chandrayan india, chandrayan rover, sdsc, Chandrayaan-2, Chandrayaan-2, moon, south pole moon, pm modi, lamch window, rover, lander, isro chief, GSLV MkIII vehicle

978 करोड़ खर्च कर चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग, लेकिन भारत के लिए कैसे बनेगा लाभकारी?

‘चंद्रयान-2’ मिशन भारत के लिए इसलिए भी बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में अभी तक कोई देश नहीं पहुंचा है।

Chandrayaan-2: चंद मिनटों के ‘लॉन्च विंडो’ पर टिकी थी मिशन की कामयाबी, समझें क्यों प्लेन जैसा नहीं अंतरिक्ष का सफर

Chandrayaan-2: क्या आपको पता है इस मिशन की कामयाबी चंद मिनटों के ‘लॉन्च विंडो’ पर टिकी थी। क्या आपको पता है अंतरिक्ष का सफर प्लेन जैसा नहीं।

chandrayaan 2, isro chandrayaan 2, chandrayaan 2 launch, chandrayaan 2 launch live, chandrayaan 2 launch live streaming, chandrayaan 2 mission, chandrayaan 2 mission launch, chandrayaan 2 moon mission launch, chandrayaan 2 moon mision launch live, chandrayaan 2 launch live streaming, chandrayaan 2 live streaming online, chandrayaan 2 online

Chandrayaan-2 India Moon Mission Launch Streaming Updates: चंद्रयान-2 के बाद इसरो की नजर सूरज पर

Chandrayaan-2 Launch ISRO Chandrayaan-2 Moon Mission Launch Streaming Online Updates: चंद्रयान-2 मिशन की लागत करीब 978 करोड़ रुपए आयी है। चंद्रयान-2 मिशन से भारत ने स्पेस की दुनिया में बड़ी छलांग लगायी है।

Chandrayaan 2

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरेगा Chandrayaan 2, काउंटडाउन शुरू; 2:43 बजे होगी लॉन्चिंग

Chandrayaan 2 Countdown begins: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों ने 15 जुलाई को मिशन के प्रक्षेपण से 56 मिनट 24 सेकंड पहले मिशन नियंत्रण कक्ष से घोषणा के बाद रात 1.55 बजे इसे रोक दिया था।

‘राहु काल’ की वजह से ISRO ने नहीं शुरू किया चंद्रयान-2 का काउंटडाउन? 13 अंक से भी सहमे

हालांकि चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग का रिहर्सल सफल रहा है और इसका काउंटडाउन रविवार शाम 6:43 से शुरू हो गया। के शिवन

तकनीकी खामी की वजह से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण टला, 10 दिन बाद घोषित होगी लॉन्चिंग की नई तारीख

इसरो के सह-निदेशक (जनसंपर्क) बीआर गुरुप्रसाद ने कहा, ‘‘प्रक्षेपण यान प्रणाली में टी-56 मिनट पर एक तकनीकी खामी दिखी। एहतियात के तौर पर चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण आज के लिए टाल दिया गया है। नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।’’

chandrayaan 2

चांद के दक्षिणी ध्रुव पर जानेवाला पहला देश बन जाएगा भारत, सोमवार को तड़के चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग

इसरो ने आठ जुलाई को चंद्रयान-2 की तस्वीरें अपनी बेवसाइट पर साझा की थीं। इस मिशन के तहत चंद्रयान-2 को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर भेजने की योजना है।

ISRO ने कहा, भारत के पास जल्द होगी मानव को अंतरिक्ष में भेजने की क्षमता, 2022 तक देश रचेगा इतिहास

इसरो के प्रमुख के. सिवन ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि भारत के प्रस्तावित अंतरिक्ष स्टेशन का वजन करीब 20 टन होगा। अंतरिक्ष स्टेशन एक ऐसा अंतरिक्ष यान होता है, जिसकी डिजाइन इस तरह से तैयार की जाती है कि वह अंतरिक्ष में लंबे समय तक बना रहे और वहां क्रू के सदस्य समय बिता सकें तथा वहां अन्य अंतरिक्ष यान के ठहरने की व्यवस्था होती है।

g madhavan nair

‘2012 में लॉन्च होना था चंद्रयान-2, पर UPA-2 के चलते हुई देर’, पूर्व ISRO चीफ का बयान

जी माधवन नायर के नेतृत्व में ही चंद्रयान-1 मिशन लॉन्च किया गया था। चंद्रयान-1 मिशन साल 2008 में अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था। जी. माधवन नायर ने साल 2003 से लेकर 2009 तक इसरो (ISRO) के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी निभायी थी।

ISRO, Kailasavadivoo Sivan, Nasa, pm modi, space agency, space technology, ISS, china, international space station

अब भारत के पास होगा अपना स्पेस स्टेशन, नरेंद्र मोदी सरकार जल्द कराएगी निर्माण

फिलहाल पृथ्वी की कक्षा में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्षण स्टेशन ही एक मात्र ऐसा स्टेशन है जो पूरी तरह काम कर रहा है। यहां अंतरिक्ष यात्री तमाम प्रयोग करते हैं।

आठ हाथियों के वजन के बराबर होगा चंद्रायन-2, 13 सैटेलाइट लेकर जाएगा अंतरिक्ष, भारत ऐसे बनाएगा रिकॉर्ड

India Mission to moon Chandrayaan 2: सिवन ने कहा कि ‘आर्बिटर’ में आठ पेलोड, तीन लैंडर और दो रोवर होंगे। उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि चंद्रयान-2 अभियान में उपग्रह से जुड़ी लागत 603 करोड़ रूपये की है।

ISRO ने लॉन्च किया सैटेलाइट RISAT-2B, बादलों के बीच भी दुश्मनों पर रखेगा पैनी नजर, आपदा में करेगा मदद

ISRO ने पृथ्वी की कक्षा में सैटेलाइट RISAT-2B को सफलतापूर्वक स्थापित किया। यह सैटेलाइट बुधवार (22 मई) सुबह 5:30 बजे आंध्र प्रदेश स्थित श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया।

National Hindi News, 22 May 2019 Highlights: रक्षा मंत्रालय ने किया साफ- पुंछ में नहीं हुआ IED ब्लास्ट, घटना में एक जवान गंभीर घायल

जम्मू-कश्मीरः रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘पुंछ की घटना आईईडी ब्लास्ट के चलते नहीं हुई थी। यह एक ट्रेनिंग के दौरान हुई घटना थी।

ASAT, india ASAT test, ASAT satellite test, anti satellite test, ASAT debris, India ASAT debris

भारत के ASAT मिसाइल टेस्‍ट पर NASA ने कहा- मलबे के 400 टुकड़ों से एस्‍ट्रोनॉट्स को खतरा

NASA प्रमुख ने कहा कि इस टेस्‍ट से पृथ्‍वी की निचली कक्षा में मलबे के 400 टुकड़े पैदा हुए जो अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन (ISS) के एस्‍ट्रोनॉट्स के लिए खतरा बन गए हैं।

ISRO launch, isro satelliets, isro pslv c45, ISRO, Single rocket, three different orbit, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi

ISRO ने पहली बार किया ऐसा कारनामा- एक रॉकेट से तीन अलग-अलग कक्षाओं में भेज दिए उपग्रह

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने सोमवार को एक और सफलता अपने नाम की। इसरो ने अपने पीएसएलवी 45 रॉकेट से पहली बार एक बार में तीन अलग-अलग कक्षाओं में उपग्रहों को स्थापित किया।

अंतरिक्ष सुरक्षा में अभी भारत को लंबी दूरी तय करनी है- अमेरिकी एक्सपर्ट

भारत के ‘एंटी सैटेलाइट मिसाइल’ के सफल परीक्षण के जरिये अंतरिक्ष में एक उपग्रह को नष्ट करने के बाद अमेरिकी विशेषज्ञों ने कहा है कि अंतरिक्ष सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसे अभी लंबा सफर तय करना है।

shivsena leader uddhav thakrey

पीएम मोदी को लेकर बदले शिवसेना के बोल, स्पेस स्ट्राइक पर कहा- मोदी है तो मुमकिन है

भारत के उपग्रह भेदी मिसाइल के सफल परीक्षण की सराहना करते हुए शिवसेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह इसलिए संभव हुआ क्योंकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।