ISRO

ISRO की एक और उपलब्धि: 2020 का पहला सैटेलाइट GSAT 30 लॉन्च सफल, जानें क्यों है खास

जीसैट-30 के लॉन्च से देश में दूरसंचार सेवाएं बेहतर हो सकेंगी। अपनी लॉन्चिंग के 38 मिनट बाद सैटेलाइट पृथ्वी की कक्षा में स्थापित हो गई। 3,357 किलो वजनी जीसैट-30 इनसैट-4ए की जगह लेगा, जिसका सेवाकाल पूरा हो चुका है।

Chandrayaan 2 की ‘हार्ड लैंडिंग’ के बाद दुखी ISRO चीफ को नरेंद्र मोदी ने दे दी थी ‘जादू की झप्पी’, अब के.सिवन ने बताया- गले लगने से मिली थी…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु स्थित स्पेस सेंटर के बाहर इसरो प्रमुख के सिवन को गले लगा लिया था। यह तस्वीर काफी तेजी से वायरल हुई थी और लोगों ने इसकी काफी तारीफ की थी।

हटाई गईं चंद्रयान मिशन-2 की प्रोजेक्ट डायरेक्टर एम वनीता, अब इस महिला को सौंपी गई चंद्रयान-3 मिशन की कमान, जानें- कौन हैं रितु कारीधाल?

रितु कारीधाल को अगले मिशन यानी चंद्रयान-3 की जिम्मेदारी सौंपी गई है। एम वनीता को अब वीर मुथुवेल की जगह ISRO में तैनात किया गया है।

ISRO ने स्पाय सैटेलाइट लॉन्च कर रचा इतिहास, अमेरिका, इटली, जापान समेत दूसरे देशों के नौ कॉमर्शियल सैटेलाइट भी लॉन्च

‘रिसैट-2बीआर1’ को प्रक्षेपण के लगभग 16 मिनट बाद और अन्य उपग्रहों को लगभग पांच मिनट बाद उनकी अलग-अलग निर्दिष्ट कक्षाओं में स्थापित कर दिया गया।इसरो प्रमुख के. सिवन और अन्य वैज्ञानिकों ने सभी 10 उपग्रहों के निर्दिष्ट कक्षाओं में स्थापित होने पर एक-दूसरे को बधाई दी।

CHANDRAYAN 2: भारतीय वैज्ञानिक ने ढूंढा विक्रम लैंडर के अवशेष! जानें क्या बोले चेन्नई के इंजीनियर सुब्रमण्यम

33 साल के शनमुगा सुब्रमण्यम ने चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम के मलबे का पता लगाया और नासा ने इसकी औपचारिक घोषणा की है। लैंडर ‘विक्रम’ का चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग के दौरान चंद्रयान-2 से संपर्क टूट गया था।

ISRO इतिहास रचने को फिर से है तैयार! महज 27 मिनट में CARTOSAT-3 के साथ लॉन्च करेगा 14 सैटेलाइट

ISRO, CARTOSAT-3 satellite: कार्टोसैट-3 तीसरी पीढ़ी का बेहद चुस्त और उन्नत उपग्रह है जिसमें हाई रिजोल्यूशन तस्वीर लेने की क्षमता है । इसका भार 1,625 किलोग्राम है और यह बड़े पैमाने पर शहरी नियोजन, ग्रामीण संसाधन और बुनियादी ढांचे के विकास, तटीय भूमि के उपयोग तथा भूमि कवर के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करेगा।

ISRO: उत्तर कोरिया का 2017 का परमाणु परीक्षण हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 17 गुना शक्तिशाली था

अंतरिक्ष उपयोग केंद्र के रितेश अग्रवाल और ए एस राजावत सहित विभिन्न वैज्ञानिकों ने जमीन पर परीक्षणों के माप को बढ़ाने के लिए उपग्रह डाटा का उपयोग किया।

चंद्रयान-2 मिशन अभी खत्म नहीं! ISRO चीफ बोले- दोबारा करेंगे विक्रम की लैंडिंग की कोशिश

उन्होंने चंद्रयान-2 का जिक्र करते हुए कहा कि यह तो सच है कि हम विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग नहीं करा पाए लेकिन लेकिन पूरा सिस्टम चांद की सतह से महज 300 मीटर की दूरी पर पूरी तरह से काम कर रहा था।

Chandrayaan 2 के IIRS ने कैद की चांद की सतह की पहली चमकीली तस्वीर, ISRO ने की जारी

First Illuminated Image of the Lunar Surface acquired by #Chandrayaan2’s IIRS Payload News & Details in Hindi: बता दें क‍ि छह स‍ितंबर को जब इसरो ने चंद्रयान 2 को लॉन्‍च क‍िया था, तभी व‍िक्रम का संपर्क इससे टूट गया था। चांद की सतह के काफी करीब पहुंच कर व‍िक्रम लापता हो गया।

Chandrayaan और गगनयान ही नहीं, ट्रेनों पर भी ISRO की नजर, ऐसे सुधार रहा Time Table

IRCTC Indian Railway, ISRO: यह सिस्टम से हर 30 सेकंड पर ट्रेनों की स्पीड और लोकेशन का सटीक डेटा देता है, जो कि ट्रेनों की टाइमिंग का सही पता लगाने में कारगर साबित हुआ है।

खुद को ISRO वैज्ञानिक बता PhD की छात्रा से कर ली शादी, फिर देने लगा Nasa में जाने का झांसा, ऐसे सामने आया सच

युवक ने लड़की के घर वालो से कहा कि वह इसरों में वैज्ञानिक है और वह इससे पहले डीआरडीओं मे काम कर चुका है, और नासा में शामिल होने के लिए तैयारी कर रहा हैं, जहां वह एक अंतरिक्ष यात्री बनेंगा। उसका यह ट्रिक काम कर गया और उससे एक पीएचडी की छात्रा ने शादी कर ली।

ISRO चीफ को फ्लाइट में देखकर तालियां बजाने लगे यात्री, सामने आया VIDEO

के.शिवन ने इंडिगो फ्लाइट की इकॉनोमी क्लास में सफर किया। इस बात के लिए भी लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं कि इतने बड़े पद पर रहते हुए भी उन्होंने सामान्य व्यक्ति की तरह इकॉनोमी क्लास से सफर करना पसंद किया।

ISRO वैज्ञानिक को ब्लैकमेल कर रहा था समलैंगिक ‘पार्टनर’, पैसे देने से की न तो उतारा मौत के घाट; अरेस्ट

इसी के बाद दोनों के बीच पैसों को लेकर विवाद हुआ। बहस इतनी बढ़ गई कि श्रीनिवास ने आपा खो सुरेश पर चाकू से हमला बोल लिया, जिसमें उनके सिर में गंभीर चोटें आई थीं।

Chandrayaan-2 के ऑर्बिटर ने चांद पर ढूंढ़े सोडियम, कैल्सियम, अल्म्यूनियम; ISRO ने दी जानकारी

Chandrayaan 2: इसरो ने जानकारी दी कि पेलोड अपना काम बेहतरीन तरीके से कर रहे हैं और चंद्रमा की सतह पर मौजूद चार्ज पार्टिकल्स का पता लगा रहे हैं।

Chandrayaan 2: विक्रम’ लैंडर से नहीं हो पाया संपर्क, इसरो चीफ बोले- चंद्रयान-2 मिशन ने पूरा किया 98 फीसदी लक्ष्य

Chandrayaan 2 Vikram Lander: चंद्रयान-2 मिशन ने 98 फीसदी लक्ष्य हासिल किया, इसरो के वैज्ञानिक लैंडर ‘विक्रम’ के साथ संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।

दिसम्बर 2021 तक हिन्दुस्तान अंतरिक्ष में भेजेगा इंसान, बोले- इसरो प्रमुख

सिवन ने आईआईटी, भुवनेश्वर के आंठवे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘दिसम्बर 2020 तक हमारे पास मानव अंतरिक्ष विमान का पहला मानव रहित मिशन होगा। हमने दूसरे मानव रहित मानव अंतरिक्ष विमान का लक्ष्य जुलाई 2021 तक रखा है।’’

Chandrayaan 2 Vikram Lander Updates: विक्रम लैंडर से संपर्क की उम्मीदें खत्म, ISRO चीफ ने बताया 2021 का नया टारगेट

Chandrayaan 2 Vikram Lander Latest News Updates, ISRO Chandrayaan 2 Moon Mission Latest News Updates in Hindi: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन सात सितंबर से ही लैंडर से संपर्क करने के लिए सभी प्रयास करता रहा है, लेकिन अब तक उसे कोई सफलता नहीं मिल पाई है।

Chandrayaan 2: नासा ने चंद्रयान-2 के लैंडिंग स्थल की तस्वीरें खींची, लेकिन अबतक नहीं हुआ कोई संपर्क

Chandrayaan 2 Vikram Lander: नासा के लूनर रिकॉनिसंस ऑर्बिटर (एलआरओ) अंतरिक्षयान ने 17 सितंबर को चंद्रमा के अनछुए दक्षिणी ध्रुव के पास से गुजरने के दौरान वहां की कई तस्वीरें ली, जहां विक्रम ने उतरने का प्रयास किया था।

ये पढ़ा क्या?
X