Ishant Sharma

Ind vs Eng: पिंक बॉल टेस्ट में पहली गेंद फेंकते ही कपिल देव क्लब में शामिल होंगे इशांत शर्मा, खत्म करेंगे 32 साल का सूखा

दिलचस्प यह है कि बड़ी-बड़ी उपलब्धियां अपने नाम करने वाले इशांत को अक्सर अन्य महान भारतीय तेज गेंदबाजों के समान सम्मान नहीं दिया जाता है। जहीर खान उनसे बेहतर माने जाते हैं, जबकि इशांत का औसत उनसे बेहतर है।

रविचंद्रन अश्विन के वर्ल्ड रिकॉर्ड में है विराट कोहली का बड़ा हाथ, स्टार स्पिनर ने इशांत के सामने स्वीकारी बात

पहले टेस्ट के चौथे दिन इशांत शर्मा ने भी अपने टेस्ट विकेटों की संख्या 300 की। रविचंद्रन अश्विन ने इशांत शर्मा की पिछले 14 साल की मेहनत को अनुकरणीय करार दिया है।

India vs England: इशांत शर्मा की 300 टेस्ट विकेट क्लब में एंट्री, यह रिकॉर्ड छूने वाले तीसरे भारतीय पेसर बने

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयों की बात की जाए तो अनिल कुंबले पहले नंबर पर हैं। कुंबले ने 1990 से 2008 तक के अपने टेस्ट करियर के दौरान 132 मैचों में 29.65 के औसत से 619 विकेट लिए थे। कुंबले ने 35 बार पांच और 8 बार 10 विकेट लिए।

India vs England Test Series: भारतीय टीम का ऐलान; कोहली, इशांत और हार्दिक की वापसी, पृथ्वी शॉ बाहर

नियमित कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है। उनके साथ इशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या को भी टीम में शामिल किया गया है। बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को पहली बार टेस्ट दल रखा गया है।

‘लड़कियों से दूर भागते हैं चेतेश्वर पुजारा, रविंद्र जडेजा है टीम इंडिया का फेंकू’; कपिल शर्मा के शो पर विराट कोहली ने किया था खुलासा

विराट कोहली ने बताया, ‘‘पुजारा से ज्यादा शरीफ लड़का मैंने अपनी जिंदगी में नहीं देखा। उनका नाम है पुजारा। दिन में 5 बार पूजा करते हैं। उनकी वाइफ का नाम भी पूजा है।’’ कपिल ने कहा कि उनका नाम ही धार्मिक है।

‘फास्ट बॉलर ऑस्ट्रेलिया से उधार मांगने पड़ेंगे’, गेंदबाजों के चोटिल होने पर बोले पूर्व भारतीय ओपनर

पूर्व भारतीय ओपनर ने कहा, ‘‘2018 में जब हम सीरीज जीते थे तो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा थे। तीनों अलग-अलग चीजें लेकर आते हैं। तीनों की ताकत अलग है।’’

इशांत शर्मा ने अजिंक्य रहाणे को बताया गेंदबाजों का कप्तान, खास अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा

टीम इंडिया 4 टेस्ट मैच की सीरीज में 0-1 से पीछे है। जनवरी 2021 में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा पैरेंट्स बनने वाले हैं। इसी वजह से विराट कोहली ने पैटरनिटी लीव ली है।

खिलाड़ियों की चोट को लेकर कन्फ्यूज है BCCI? रोहित शर्मा, इशांत शर्मा के बाद अब नवदीप सैनी भी हुए खराब मैनेजमेंट का शिकार

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे से एक दिन पहले बीसीसीआई ने मेल किया कि रोहित की चोट का निरीक्षण 11 दिसंबर को किया जाएगा। वे आईपीएल के बाद पिता के खराब स्वास्थ्य के कारण मुंबई लौटे थे। मैच से पहले कप्तान विराट कोहली ने रोहित से जुड़े सवाल पर कहा कि “भ्रम और स्पष्टता की कमी” है।

Ind vs Aus: रोहित और इशांत को फिट होने में लगेगा एक महीना, श्रेयस अय्यर बन सकते हैं ‘हिटमैन’ का विकल्प

भारत के स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। उनका बचे हुए दो टेस्ट मुकाबलों में भी खेलना संदिग्ध है।

Ind vs Aus: टेस्ट से सीरीज से पहले टीम इंडिया को लगा झटका? रोहित और इशांत का टेस्ट सीरीज में खेलना संदिग्ध

रोहित और इशांत अगले 3-4 दिनों में ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरने की स्थिति में नहीं दिख रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम मैनेजमेंट को भी अब तक एनसीए या बीसीसीआई से ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है, जिसमें कहा गया हो कि ये दोनों दिग्गज टीम इंडिया से जुड़ने वाले हैं।

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका, अमित मिश्रा के बाद अनुभवी इशांत शर्मा भी टूर्नामेंट से हुए बाहर

इशांत शर्मा आईपीएल में 89 मुकाबलों में 71 विकेट ले चुके हैं। इशांत ने 2011 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ 12 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने भारत के लिए 97 टेस्ट मुकाबलों में 297 विकेट ले चुके हैं।

इशांत शर्मा के पिता घर चलाने के लिए उठाते थे 2 टन का AC, 6 महीने की कमाई में बिताते थे पूरा साल

इशांत शर्मा ने अब तक 97 टेस्ट मैच, 80 वनडे मैच और 14 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं। इशांत ने टेस्ट में 297 विकेट अपने नाम किए हैं। वनडे में उन्होंने 115 और टी20 में 8 विकेट झटके हैं। आईपीएल की बात करें तो 89 मैच में 71 विकेट लिए हैं।

‘टीम में चयन होने पर कोहली ने मारी थी लात, जहीर खान के जूते पहनकर खेला पहला टेस्ट’, इशांत शर्मा ने सुनाई थी डेब्यू की कहानी

इशांत शर्मा ने अब तक 97 टेस्ट मैच, 80 वनड मैच और 14 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं। इशांत ने टेस्ट में 297 विकेट अपने नाम किए हैं। वनडे में उन्होंने 115 और टी20 में 8 विकेट झटके हैं। आईपीएल की बात करें तो 89 मैच में 71 विकेट लिए हैं।

Birthday Special: जब फटे जूते सिल क्रिकेट खेला करते थे इशांत शर्मा, अब 1-2 मैच के बाद ही बदल देते हैं जूते

Ishant Sharma Lifestyle: बचपन का किस्सा याद करते हुए इशांत बताते है कि स्कूल में उनके बालों को लेकर उन्हें टीचर से खूब डांट पड़ती थी।

रोहित शर्मा समेत 5 खिलाड़ियों को खेल रत्न, रानी रामपाल यह सम्मान पाने वाली पहली महिला हॉकी प्लेयर

द्रोणाचार्य अवॉर्ड (लाइटाइम कैटेगरी) के लिए 8 लोगों को चुना गया है। द्रोणाचार्य अवॉर्ड (रेगुलर कैटेगरी) के लिए 5 लोगों का नाम तय किया गया है। 15 स्पोर्ट्सपर्सन को ध्यानचंद अवॉर्ड के लिए चुना गया है। तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड के लिए 8 लोगों के नाम पर मुहर लगी।

समय के साथ निखरा ईशांत का खेल

आंकड़ों को गौर से देंखें तो ईशांत ने पिछले दो तीन साल में काफी बेहतर किया है। कम से कम 60 टैस्ट में 200 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में अंतिम एक तिहाई मुकाबलों में सबसे बेहतर औसत से गेंदबाजी करने वालों में ईशांत सबसे ऊपर हैं।

इशांत शर्मा ने डैरेन सैमी को कहा था ‘कालू,’ 6 साल पुरानी पोस्ट वायरल, लोग बोले- पोस्ट डिलीट करो या कैप्शन बदलो

हालांकि, सनराइजर्स हैदराबाद में डैरेन सैमी के साथी खिलाड़ी रहे पार्थिव पटेल, इरफान पठान और वेणुगोपाल राव टीम में उनके टीम कैंप में नस्लवाद होने के दावे को खारिज कर चुके हैं।

‘भावनाओं में बहकर हो गया था’, स्टीव स्मिथ को अजीबोगरीब रिएक्शन देने पर 3 साल बाद बोले इशांत शर्मा

इशांत शर्मा इस तरह का रिएक्शन सितंबर 2015 में दिनेश चंडीमल के सामने भी दे चुके थे। उन पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया गया था। वे उसके अगले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए पहले टेस्ट में नहीं खेल सके थे।

ये पढ़ा क्या?
X