Iran

पहले टीवी पर स्वीकार कराया- हां मैंने हत्या की है, फिर रेसलर को दे दी फांसी; ट्रंप ने की थी छोड़ने की अपील

ईरान की सरकार ने बीते हफ्ते ही रेसलर नावीद अफकारी द्वारा हत्या की बात कबूलने का टीवी पर प्रसारण भी किया था। इस मामले के साथ ही ईरान में एक बार फिर मौत की सजा खत्म करने की मांग उठने लगी है।

संपादकीय: ईरान से रिश्ते

बदलते वैश्विक हालात में भारत और ईरान एक दूसरे की उपयोगिता से इनकार नहीं कर सकते। दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की बातचीत में जिन महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई, उनका सरोकार दोनों के हितों से है। अफगानिस्तान के मौजूदा हालात को लेकर दोनों देश चिंतित हैं। अफगानिस्तान से अमेरिका के निकल जाने के बाद वहां जिस तरह से तालिबान का राज चलेगा, वह किसी बड़े खतरे से कम नहीं है।

ईरानः COVID-19 केसों पर विशेषज्ञ ने उठाए थे सवाल, टिप्पणी छापने पर अखबार करा दिया गया बंद

दैनिक समाचारपत्र ने रविवार को महामारी विशेषज्ञ मोहम्मद रजा महबूबफर के हवाले से कहा था कि ईरान में कोरोना वायरस के मामलों और मौतों की सही संख्या स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताई गई संख्या की 20 गुना हो सकती है।

ईरान से भारत को लगा बड़ा झटका, चाबहार रेल परियोजना से किया बाहर; फंडिंग में देरी को बताया वजह

साल 2014 में पीएम मोदी के ईरान दौरे पर चाबहार समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे। पूरी परियोजना पर 1.6 अरब डॉलर का निवेश होना था। खबर है कि अमेरिकी प्रतिबंधों के डर से भारत ने इस रेल परियोजना पर काम शुरू नहीं किया।

ईरान ने US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया अरेस्ट वॉरंट, इंटरपोल मुख्यालय से मांगी मदद

जानकारी के मुताबिक, ईरान ने यह वॉरंट जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के मामले को लेकर ट्रंप के खिलाफ जारी किया है।

Atom Bomb टेस्ट कर रहा ईरान? पर्वतीय क्षेत्र में जोरदार विस्फोट संदिग्ध मिसाइल स्थल से हुआ- एक्सपर्ट्स का दावा

तेहरान के पास शुक्रवार को क्या विस्फोट हुआ यह साफ नहीं हो सका है? जिसके बाद आसमान में भारी मात्रा में आग की लपटें दिखायी दीं।

ईरान के टॉप लीडर ने दिल्ली हिंसा को बताया मुसलमानों का नरसंहार, कहा- दुनियाभर में भारत को झेलने पड़ सकते हैं प्रतिबंध

ईरान के सर्वोच्च नेता सैय्यद अली होसैनी खामनेई ने दिल्ली दंगों को “मुसलमानों का नरसंहार” बताया है। खामनेई ने भारत सरकार से तथाकथित कट्टरपंथी हिंदुओं और उनकी पार्टियों को रोकने की अपील की है।

ईरान ने 11 महीने बाद 6 भारतीयों को रिहा किया, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा शुक्रिया

एस जयशंकर ने ईरान को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा तेहरान में हमारे दूतावास और बेंदर अब्बास में हमारे वाणिज्य दूतावास के प्रयासों की प्रशंसा करते हैं।

ट्रंप ने ईरान के सर्वोच्च नेता को दी चेतावनी, ‘संभल कर बात करने’ की दी हिदायत

ट्रंप ने कहा कि खामनेई ने जो अपने भाषण में बोला वह उनकी भूल है। दरअसल खामनेई ने अपने भाषण में अमेरिका को ‘बुरा’ और ब्रिटेन, फ्रांस तथा जर्मनी को ‘अमेरिका का प्यादा’ बताते हुए ट्रंप पर हमला बोला था।

फिर बढ़ी तनातनी! US ठिकानों पर दागे गए 8 रॉकेट, 4 जवान घायल, डॉनल्ड ट्रंप बोले- ईरान को घुटने टेकने पर कर देंगे मजबूर

एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार ईरान द्वारा किए गए हमले पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि वह इराकी एयरबेस पर एक और मिसाइल हमले से “नाराज” हैं।

ईरान ने माना, ‘गलती से मार गिराया था यूक्रेन का विमान’, हादसे में मारे गए थे 176 लोग; 4 देशों ने भी की थी मिसाइल हमले की पुष्टि

ईरान के कबूलनाम से ऐन पहले चार देशों ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि वह प्लेन मिसाइल लगने के बाद ही हादसे का शिकार हुआ था। इस हादसे में 176 लोग मारे गए थे।

ईरान-अमेरिका की तनातनी में हो सकता है भारत का भी नुकसान? समझिए कैसे

युद्ध जैसे हालात के चलते व्यापारिक रिश्तों पर नकारात्मक असर पड़ेगा। बोर्ड का कहना है कि अगर दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो चाय निर्यात पर भी बुरा असर पड़ेगा।

US-Iran Tensions: ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह अली खामेनेई ने कहा- प्लेन क्रैश से जुड़ी ‘संभावित कमियों’ की जांच करे सेना

US-Iran tensions: डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि वह अमेरिका के दुश्मनों को माफ नहीं करेंगे। और, उनका मकसद कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद को साफ करना है, जिसके लिए वह काम करते रहेंगे।

ईरानः यूक्रेन का बोइंग 737 विमान क्रैश, सभी 176 लोगों की मौत

ईरान की राजधानी तेहरान में यूक्रेन का एक बोइंग विमान क्रैश हो गया है। यह घटना एयरपोर्ट के समीप ही हुई है।

US के ऐक्शन पर ईरान ने दिया मुंहतोड़ जवाब, इराक में US ठिकानों पर दागी दर्जनों मिसाइलें; दोनों मुल्कों में और बढ़ा तनाव

अपने शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद ईराक ने अमेरिका के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाते हुए दर्जनों मिसाइलें दागी हैं।

ईरान ने अमेरिकी सेना को ‘आतंकी’ घोषित किया, ट्रंप प्रशासन ने ईरानी विदेश मंत्री को वीजा देने से किया इनकार

ईरान ने पूरी अमेरिकी सेना को ‘आतंकी’ घोषित कर दिया है। वहीं अमेरिका ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ को अमेरिका का वीजा देने से इंकार कर दिया है।

टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की अंतिम विदाई पर गमगीन नजर आया समूचा ईरान, फूट-फूट कर रोए बड़े आलाकमान

अमेरिकी हमले में ईरान के शीर्ष सैन्य जनरल के मारे जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

788 प्वॉइंट्स भरभरा कर गिरा Sensex, छह महीने में सबसे बुरा दिन; इन बिंदुओं में समझें गिरावट के कारण

ईरान की सरकार बदला लेने का ऐलान कर चुकी है और ईरान ने न्यूक्लियर समझौते से भी पीछे हटने के संकेत दिए हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच के तनाव का असर शेयर बाजार पर भी दिखाई दे रहा है।

IPL 2020 LIVE
X