ताज़ा खबर
 

Iran

ईरानी एयरस्पेस से दूर रहें भारतीय विमान, यूएस-ईरान तनातनी के बीच DGCA की चेतावनी

ईरान ने अपने हवाई क्षेत्र में एक अमेरिकी सैन्य ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद एफएए ने चेतावनी जारी की थी कि ऐसी संभावना है कि वाणिज्यिक विमानों को गलती से ईरानी हवाई क्षेत्र में निशाना बनाया जा सकता है।

Iran, america, trump, us, us drone, oil rate, tehran, washington, donald trump, american drone, missile attack

एक भी गोली दागी तो जल उठेगा अमेरिका, ट्रंप के बयान पर ईरान का पलटवार

‘ईरान अमेरिका द्वारा किसी भी हमले या खतरे का दृढ़ता के साथ सामना करेगा। अगर एक भी गोली दागी तो अमेरिका जल उठेगा।’

Russia, President Vladimir Putin, Iran, US, US President, Donald Trump, attack on Iran, spy drone, Navy RQ-4 drone, Strait of Hormuz, Iran, Revolutionary Guard,international news, international news in hindi, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindi

तबाही लाने वाली होगी ईरान के खिलाफ अमेरिका की सैन्य कार्रवाई: पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कहा कि ईरान के खिलाफ किसी भी तरह की सैन्य कार्रवाई तबाही का कारण बन सकती है। पुतिन का बयान ईरान की तरफ से अमेरिकी ड्रोन के मार गिराए जाने के कारण दोनों देशों की बीच बढ़ते तनाव के दौरान आया है।

डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी- ईरान ने बहुत बड़ी गलती की, US का ड्रोन मार गिराया

ईरानी सेना ने ड्रोन की तस्वीरें अभी प्रकाशित नहीं की है। उल्लेखनीय है कि इस जल क्षेत्र में करीब हफ्ते भर पहले दो टैंकरों पर हमला हुआ था और अमेरिका ने इस हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है। हालांकि, ईरान ने इसमें अपनी किसी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है।

Iran, Revolutionary Guard, america, us, RQ-4 Global Hawk, US drone, nuclear, washington, tehran, iran oil, iran oil ban

अमेरिका से और बढ़ेगा तनाव, इरान ने मार गिराया अमेरिका का आरक्यू-4 ग्लोबल हॉक ड्रोन

इरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने अमेरिका के आरक्यू-4 ग्लोबल हॉक ड्रोन को मारा गिराया। मामले पर अमेरिका की सेना अबतक कोई जवाब नहीं दिया है।

iran

आतंकी अजहर पर समर्थन के बदले अमेरिका ने मोदी सरकार से मांगी बड़ी कुर्बानी

अमेरिका ने बीते साल दुनियाभर के देशों पर नवंबर में ईरान से तेल आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। अमेरिका ने इसके लिए विभिन्न देशों को 6 माह का समय दिया था। जिसकी अवधि आगामी 1 मई को समाप्त हो रही है।

Iran, Boxer,

अंतरराष्ट्रीय फाइट जीतने वाली बनी पहली महिला मुक्केबाज, लेकिन उसके देश ने बताया- गैर इस्लामिक, गिरफ्तारी का आदेश जारी

बाउट के दौरान सदाफ खादिम का सिर ढका नहीं था और शार्ट पहन रखा था। वह महिलाओं के पहनावे को लेकर इस्लामिक कानून के खिलाफ था। खादिम पर महिलाओें के पहनावे के कानून का उल्लंघन किया है।

Iran, Iran news, Human rights lawyer, jail, Nasrin Sotoudeh, Tehran, European parliament, lashes, protest

बुर्के का विरोध करने वाली महिलाओं का केस लड़ने वाली वकील को 38 साल की जेल और 150 कोड़ों की सजा

ईरान में मानवाधिकार वकील नसरीन सोतेदेह को देश के खिलाफ षड्यंत्र, जासूसी और ईरान के शीर्ष नेतृत्व का अपमान करने के सात अलग-अलग मामलों में 33 साल की जेल और 148 कोड़े मारने की सजा दी गई है। नसरीन ईरान में बुर्के का विरोध करने वाली महिलाओं का केस लड़ चुकी हैं। उनके पति ने फेसबुक पर उनके सजा मिलने की जानकारी शेयर की।

General Qassem Soleimani, Commander, Quds Force, Iran's Islamic Revolution Guards Corps, IRGC, Supreme Leader Ayatollah Ali Khamenei, General Soleimani, Iran, Threat, Pakistan, Imran Khan, Jaish-e-Mohammed, Pulwama Terror Attack, International News, Hindi News

ईरानी सेना के जनरल ने पाकिस्‍तान को धमकाया- एटम बम रखते हो, एक आतंकी समूह नहीं खत्‍म कर सकते?

सुलेमानी आगे बोले, “हम पाकिस्तान से मैत्रीपूर्ण भाव से बात कर रहे हैं। हम यह बताना चाहते हैं कि आप अपनी सीमाओं को पड़ोसी मुल्कों के लिए असुरक्षा का स्रोत न बनने दें। अगर किसी और ने ऐसा किया, तो आपका देश बुरी तरह बिखर जाएगा।”

Tehran Plane Crash, Boeing 707 Crash, Boeing 707 Kyrgyz Cargo Plane, Cargo Plane Crash, Tehran, Iran, International News, Hindi News

ईरान: तेहरान में बोइंग 707 विमान क्रैश, 15 की मौत, 1 बाल-बाल बचा

ईरान के सरकारी टीवी चैनल के हवाले से एसोसिएट प्रेस ने यह जानकारी दी है।

iran

स्‍टेडियम में लड़कों के कपड़े पहन मैच देखने पहुंची लड़की, अब हवालात में

ईरान में साल 1979 में हुई चरमपंथी क्रांति के बाद से महिलाएं स्टेडियम जाकर मैच नहीं देख सकती हैं। हालांकि अब इस नियम का जमकर विरोध हो रहा है।

ईरान के चेस टूर्नामेंट में पहनना पड़ता हिजाब, भारतीय खिलाड़ी ने वापस लिया नाम

चेस स्टार सौम्या स्वामीनाथन ने ने ईरान में आयोजित एशियन टीम चेस चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया है। 26 जुलाई से चार अगस्त के बीच चलने वाली इस चैंपियनशिप में हिजाब पहनकर खेलना अनिवार्य था।

Narendra Modi, Hassan Rouhani, Hassan Rouhani in india, Hassan Rouhani indian visit, Nine Agreements, Nine Agreements between India and Iran, India and Iran agreements, Indian PM Narendra Modi, Iranian President Hassan Rouhani, National news

और मजबूत हुए भारत और ईरान के संबंध, हुए नौ समझौतों पर हस्ताक्षर

हसन रूहानी के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ईरानी राष्ट्रपति की यात्रा दिखाती है कि दोनों देश कैसे संपर्क सहित प्रमुख क्षेत्रों में अपने सहयोग को मजबूत बनाना चाहते हैं।

जंग के संकेत? ईरान ने अमेरिकी नौसेना को ओमान सी में जंगी बेड़े भेजने पर चेताया, कहा- हमारे इलाके से दूर रहो

अमेरिकी नौसेना के ये जंगी जहाज इस दौरान ओमान सी में युद्ध के अभ्यास के लिए भेजे गए थे। ईरानी सेना का इस पर कहना है कि उन्होंने अमेरिकी नौसेना के जंगी जहाजों को ड्रिल जोन से निकलने के लिए चेतावनी दी थी। अमेरिकी सेना के अधिकारियों ने इस बाबत पुष्टि की है।

Iran, Iran protest, death in Iran, death number in iran, Protest Against Government, Protest Against iran Government, iran Government, ayatollah khomeini, Protest Against ayatollah khomeini, international news

ईरान में कमजोर अर्थव्यवस्था और महंगाई को लेकर जारी प्रदर्शन हुआ हिंसक, अब तक 13 की मौत

राष्ट्रपति हसन रुहानी ने माना कि देश की चरमराती अर्थव्यवस्था को लेकर लोगों में गुस्सा है लेकिन साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने से सरकार हिचकिचाएगी नहीं।

ईरान में चरम पर पहुंचा सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, महिलाएं लगा रहीं नारे- इस्‍लामिक गणतंत्र नहीं चाहिए

सोशल मीडिया पर दिखाये असत्यापित वीडियो में हजारों लोगों को पश्चिमी शहरों खोर्रामाबाद, जनजान और अहवाल और कई छोटे शहरों से होकर गुजरते हुये दिखाया गया है।

iran, cinema, diplomacy, bollywood

कान फिल्मोत्सवः ईरानी सिनेमा और नई कूटनीति

ईरानी फिल्मकार असगर फरहादी को जब ‘टाइम’ ने संसार के सौ सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया था तो किसी को अचरज नहीं हुआ था। अब कान फिल्मोत्सव में उन्हे दो-दो पुरस्कारों से नवाजा गया है।

Narendra Modi,India Iran Relations,Chabahar Port,Iran,Hassan Rouhani,Tehran,Ports,Petrochemicals,Terrorism,Cyber Security

चाबहार में भारतीय बिसात

चाबहार पत्तन का विकास मुख्य एजेंडे में है, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के साथ-साथ अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी का 23 मई को तेहरान पहुंचना तय हुआ था।