IPL

जब क्रिस गेल ने अभिनेत्री के साथ डांस करते हुए उतार दी थी शर्ट, पार्टी के शौकीन ‘यूनिवर्स बॉस’ का विवादों से रहा है नाता

टी20 क्रिकेट में उनके नाम सबसे ज्यादा रन हैं। गेल ने 404 मैच में 38.20 की औसत से 13296 रन बनाए हैं। इस दौरान 22 शतक और 82 अर्धशतक जड़े हैं। नाबाद 175 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा है।

IPL 2020 में नए लुक के साथ आए CSK के महेंद्र सिंह धोनी, फैंस बताने लगे ‘सिंघम’

धोनी भले ही 437 दिन बाद क्रीज पर उतरे हो, लेकिन उनकी डिमांड कम नहीं हुई है। 39 साल के माही मैच के अलावा विज्ञापन के समय भी टीवी पर लगातार दिख रहे हैं। मुचु्अल फंड से लेकर फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप तक का वो प्रचार कर रहे हैं।

DC vs KXIP: अंपायर की गलती से हारा पंजाब! वीरेंद्र सहवाग ने निकाली भड़ास, बोले- इन्हें मैन ऑफ द मैच होना चाहिए

अंपायर के इस फैसले पर किंग्स इलेवन पंजाब ही नहीं और भी कई दिग्गजों ने सवाल उठाए हैं। इसमें नजफगढ़ के सुल्तान वीरेंद्र सहवाग का नाम भी शामिल है। सहवाग ने इस संबंध में एक ट्वीट किया।

सुपर ओवर में दिल्ली को कगिसो रबाडा ने दिलाई जीत, यूएई में पंजाब पहली बार हारा

पंजाब की टीम ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 14 मैच दिल्ली के ही खिलाफ जीते हैं। दोनों के बीच अब तक 24 मुकाबले खेले गए। दिल्ली ने 10 मैच जीते हैं। पिछले सीजन में दोनों को एक-एक मैच में जीत मिली थी।

सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को हराया, बल्ले के साथ गेंद से भी चमके मार्कस स्टोइनिस

सुपर ओवर में पंजाब की टीम के लिए केएल राहुल और निकोलस पूरन बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। दोनों 2 रन बनाकर आउट हो गए। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने 3 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

सुपर-डुपर स्टाइल में लौटे अंबाती रायुडू, IPL 2020 के पहले मुकाबले के बाद बने टॉप रन स्कोरर

अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से रायुडू ने आलोचकों को करारा जवाब दिया। उन्हें पिछले साल वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में नहीं चुना गया था। रायुडू की जगह विजय शंकर को मौका दिया गया था जो खुद को साबित नहीं कर पाए थे और चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

IPL 2020 के पहले ही मैच में धोनी ने रचा इतिहास, अपनी कप्तानी में चेन्नई को दिलाई 100वीं जीत

अबुधाबी में खेले गए आईपीएल के पहले मैच में चेन्नई ने जीत के लिए मिले 163 रन के लक्ष्य को 19.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। अंबाती रायुडू ने 71 और फाफ डुप्लेसिस ने नाबाद 58 रन बनाए।

चेन्नई को मुंबई के खिलाफ 5 मैच बाद मिली जीत, अंबाती रायुडू और फाफ डुप्लेसिस ने खेली विस्फोटक पारी

मुंबई और चेन्नई के बीच बीच अब तक 31 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें मुंबई ने सबसे ज्यादा 18 और चेन्नई ने 13 मुकाबले जीते हैं। इनमें दो मुकाबले चैम्पियंस लीग टी-20 के भी शामिल हैं।

चेन्नई ने मुंबई को पहले मैच में हराया; पहली ही गेंद पर आउट होने से बचे महेंद्र सिंह धोनी, काम आया ‘धोनी रिव्यू सिस्टम’

चेन्नई के लिए अंबाती रायुडू ने 71 और फाफ डुप्लेसिस ने नाबाद 58 रन बनाए। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में खाता नहीं खोल सके। वे शून्य पर नाबाद रहे। मुंबई के लिए सौरभ तिवारी ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए।

क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी के घर गूंजी किलकारी, मयंती लैंगर ने बेटे को दिया जन्म

मयंती देश की बेहतरीन स्पोर्ट्स एंकरों में से एक हैं। वे मां बनने के कारण ही आईपीएल 2020 का हिस्सा नहीं होंगी। 13वां सीजन शनिवार (19 सितंबर) से शुरू हो रहा है।

IPL: जब मैदान पर भिड़ गए थे सौरव गांगुली और शेन वॉर्न, दादा पर टॉस के लिए इतंजार कराने का लगा था आरोप

यूसुफ पठान की गेंद पर ग्रीम स्मिथ ने गांगुली का कैच ले लिया। गांगुली क्रीज से नहीं हटे। उन्होंने मैदानी अंपायर को थर्ड अंपायर से सलाह लेने के लिए कहा। मैदान पर खड़े अंपायर जीए प्रतापकुमार ने थर्ड अंपायर के पास फैसले को भेज दिया। थर्ड अंपायर असद रउफ ने गांगुली को नॉटआउट करार दे दिया। इस पर राजस्थान के कप्तान शेन वॉर्न भड़क गए।

‘IPL में सुपर ओवर के दौरान माला पकड़कर भगवान को याद कर रहे थे सौरव गांगुली’, मोहम्मद कैफ ने खोला था राज

आईपीएल के बारे में कैफ ने कहा था, ‘‘आईपीएल गेम है मैन मैनेजमेंट का। इसमें कोच कुछ नहीं करता है। ज्यादा टेक्निकल वो नहीं बता सकता है। बस उसका काम है वैसे खिलाड़ियों को चुनो जो सीधे प्रदर्शन कर सके। इसमें महेंद्र सिंह धोनी सबसे स्मार्ट हैं।’’

चेन्नई और मुंबई में मुकाबला, जानिए कहां और किस समय देख सकेंगे मैच

टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर हैं यानी एक दिन में दो मैच। पहले मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से होगा। वहीं, दूसरे मैच का प्रसारण शाम 7:30 से होगा। जिस दिन सिर्फ एक मैच होंगे उस दिन शाम 7:30 बजे से ही मुकाबला शुरू होगा।

14 महीने बाद मैदान पर उतरेंगे महेंद्र सिंह धोनी, पहले ही मैच में तोड़ सकते हैं एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड

आईपीएल में धोनी के रिकॉर्ड की बात करें तो वे सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं। माही ने चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी 10 सीजन और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स का नेतृत्व एक सीजन में किया है। इस दौरान उन्होंने कुल 174 मैचों में कप्तानी की है।

IPL शुरू होने की कहानी; ललित मोदी ने बनाया था मास्टर प्लान, मुकेश अंबानी ने खरीदी थी सबसे महंगी टीम

ललित मोदी ने 2007 में दिल्ली में इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल को लांच किया था। उस दौरान सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ी वहां मौजूद थे।

पतंग लूटने के चक्कर में विराट कोहली की संकट में फंस गई थी जान, दोस्त ने बचाई थी जिंदगी

विराट कोहली फिलहाल आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए यूएई में है। उनकी कप्तानी में अब तक आरसीबी की टीम चैंपियन नहीं बनी है। कोहली ने कहा है कि इस बार की टीम उनकी बेस्ट और खिताब जीत सकती है।

‘तुम लोगों का दिमाग घुटने में ही रहेगा,’ जब अपने ही गेंदबाजों पर भड़के थे महेंद्र सिंह धोनी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ धोनी ने आईपीएल में भी अपनी धाक जमाई है। वे तीन बार टाइटल जीतने वाले दूसरे कप्तान हैं। रोहित शर्मा चार बार चैंपियन बने हैं।

RR IPL Team 2020 Players List: 12 साल बाद चैंपियन बनने पर राजस्थान रॉयल्स की नजर, ये है पूरी टीम

RR IPL Team 2020 Players List, Full Squad: राजस्थान की टीम 2009 से 2012 तक प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी। उसके बाद 2013, 2015 और 2018 में प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही। टीम 2016-17 में बैन के कारण नहीं खेल पाई थी।

ये पढ़ा क्या?
X