ipl records

IPL 2020 FINAL: रोहित शर्मा के पास 3 रिकॉर्ड बनाने का मौका, कीरोन पोलार्ड लगा सकते हैं छक्कों का ‘दोहरा शतक’

रोहित बतौर पांच बार आईपीएल जीत चुके हैं। चार बार मुंबई और एक बार डेक्कन चार्जर्स (2009) के लिए जीते हैं। रोहित दिल्ली के खिलाफ फाइनल में उतरते ही एक और उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे। वे 200 आईपीएल मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

SRH vs DC: बर्थडे बॉय डेविड वॉर्नर ने 25 गेंद में ठोका अर्धशतक, कगिसो रबाडा को जमकर धोया; बनाया अनोखा रिकॉर्ड

सनराइजर्स के कप्तान वॉर्नर ने अपनी पारी के दौरान सीजन में अपने 400 रन भी पूरे कर लिए। वे इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए। वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके नाम 12 मैच में 436 रन हैं। इस दौरान 3 अर्धशतक लगाए हैं।

IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई के खिलाफ सबसे बड़ा रन चेज किया, बेन स्टोक्स और संजू सैमसन ने बनाया रिकॉर्ड

संजू सैमसन ने 31 बॉल पर 54 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 3 छक्के और 4 चौके जड़े। इसी के साथ सैमसन सीजन में सबसे ज्यादा 23 छक्के लगाने वाले प्लेयर बन गए हैं। उनके बाद निकोलस पूरन का नंबर है, जिन्होंने 22 छक्के जड़े हैं।

KKR vs DC: 200वें मैच में अजिंक्य रहाणे ने की शर्मनाक बल्लेबाजी, मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने बनाया खास रिकॉर्ड

वरुण ने दिल्ली के मध्यक्रम के सभी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। उन्होंने इसकी शुरुआत ऋषभ पंत से की। इसके बाद शिमरॉन हेटमायर, श्रेयस अय्यर, मार्कस स्टोइनिस और अक्षर पटेल को आउट किया।

IPL: मोहम्मद सिराज 2 ओवर मेडन फेंकने वाले पहले गेंदबाज बने, 500 चौके लगाने वाले विराट कोहली दूसरे बल्लेबाज

मोहम्मद सिराज के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने भी एक उपलब्धि अपने नाम की। एबी डिविलियर्स के आईपीएल में अब 100 कैच हो गए हैं।

IPL इतिहास में पहली बार शुरुआती 3 शतक भारतीयों के नाम, दिल्ली से हार चेन्नई के नाम हुआ अनचाहा रिकॉर्ड

दिल्ली कैपिटल्स को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ जीत के लिए आखिरी 5 गेंद में 15 रन बनाने थे। अक्षर पटेल ने 20वें ओवर की दूसरी, तीसरी और पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ चेन्नई की झोली में एक अनचाहा रिकॉर्ड डाल दिया।

आखिरी गेंद पर छक्के से जीत दिलाने में रोहित शर्मा हैं नंबर वन, जानिए और किन बल्लेबाजों के नाम है यह उपलब्धि

रोहित शर्मा ही वह खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में पहली बार मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई थी। आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ कि जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही टीम महज 2 विकेट गंवाने के बावजूद आखिरी गेंद पर मैच जीत पाई।

दिल्ली कैपिटल्स के एनरिक नोर्त्जे ने रचा इतिहास, तोड़ा हमवतन डेल स्टेन का 8 साल पुराना रिकॉर्ड

मैच के बाद सबसे तेज गेंद फेंकने के बारे में पूछने पर नोर्त्जे ने कहा, ‘मुझे इस बारे में पता नहीं कि मैंने 156 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी की है। यह सुनकर अच्छा लग रहा है।’

SRH vs RR: सनराइजर्स हैदराबाद ने बनाया रिकॉर्ड, पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली टीम बनी

IPL 2020 SRH vs RR: हैदराबाद ने राजस्थान के खिलाफ मैच में 6 ओवर के भीतर तीन विकेट चटका दिए थे। इसके साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद ने इस आईपीएल में पावरप्ले के दौरान अपने विकेटों की संख्या 13 कर ली।

SRH vs KXIP: डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो की रिकॉर्ड साझेदारी, 34 ओवर बाद विकेट ले पाई किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच में जॉनी बेयरस्टो 97 रन बनाकर आउट हुए। आईपीएल के इस सीजन में हैदराबाद की ओर से यह हाइएस्ट स्कोर है। वैसे हैदराबाद की ओर से हाइएस्ट स्कोर बनाने का रिकॉर्ड डेविड वार्नर के नाम है।

KKR vs CSK: मैच गंवाकर भी महेंद्र सिंह धोनी ने रचा इतिहास, जानिए कौन सा छुआ नया कीर्तिमान

IPL 2020: आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी के नाम अन्य कई उपलब्धियां भी दर्ज हैं। आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले भारतीयों में भी वह पहले पायदान पर मौजूद हैं।

CSK vs SRH: मैच में चार रिकॉर्ड बना सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी; कोहली, रोहित और रैना के क्लब में होने का मौका

धोनी अगर आज दो कैच ले लेते हैं तो वे आईपीएल में 10 कैच लेने वाले दूसरे विकेटकीपर हो जाएंगे। इससे पहले दिनेश कार्तिक ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

IPL 2020: हार के बावजूद शेल्डन कॉटरेल और मोहम्मद शमी की हो रही तारीफ, बनाया यह खास रिकॉर्ड

शेल्डन कॉटरेल ने मुंबई के खिलाफ मैच में 4 ओवर में सिर्फ 20 रन देकर एक विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद शमी ने 4 ओवर में 36 रन देकर एक विकेट झटका। कॉटरेल ने पंजाब को पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ही सफलता दिला दी थी।

IPL 2020: पहली बार सुपर ओवर में फेल हुए जसप्रीत बुमराह, 99 पर आउट होकर भी विराट कोहली के क्लब में शामिल हुए ईशान किशन

बुमराह ने पहली बार सुपर ओवर आईपीएल में 2017 में राजकोट के मैदान पर गुजरात लॉयंस के खिलाफ फेंका था। तब गुजरात को सुपर ओवर में 6 रन ही बना दिए थे और उसकी जीत के मंसूबों पर पानी फेर दिया था।

CSK vs DC: पृथ्वी शॉ ने 35 गेंद में ठोकी फिफ्टी, टी20 में पूरे किए 1000 रन

IPL 2020 CSK vs DC: पृथ्वी शॉ का आईपीएल में यह पांचवां अर्धशतक है। इस अर्धशतक के साथ वह ऋषभ पंत का एक रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए। पृथ्वी 21 साल से कम उम्र के दूसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल में पांच या उससे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं।

KXIP vs RCB: केएल राहुल ने जड़ी IPL 2020 की पहली सेंचुरी, रिकॉर्ड्स की लगाई जड़ी

राहुल ने पंजाब की पारी के आखिरी दो ओवर में 6 छक्के लगाए। 19वां ओवर फेंकने आए दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शामिल डेल स्टेन की उन्होंने जमकर क्लास लगाई। स्टेन के ओवर में राहुल और करुण नायर ने मिलकर 26 रन बना दिए।

KXIP vs RCB: केएल राहुल ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का 8 साल पुराना रिकॉर्ड, स्टीव स्मिथ को भी पीछे छोड़ा

IPL Records: केएल राहुल ने मैच के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़ा और आईपीएल में अपने 2000 रन पूरे कर लिए। यह ओवर उमेश यादव ने फेंका। केएल राहुल आईपीएल में 2000 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 32वें बल्लेबाज हैं।

RR vs CSK: चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के मैच में हुई छक्कों की बरसात, लगी रिकॉर्डों की झड़ी

शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान और चेन्नई के बीच खेले गए मैच के दौरान कुल 33 छक्के लगे। यह आपीएल में रिकॉर्ड है। इस मैच में सबसे ज्यादा 9 छक्के संजू सैमसन ने लगाए।

ये पढ़ा क्या?
X