ipl record

IPL 2020: टूर्नामेंट से बाहर होकर भी राशिद खान ने बनाया रिकॉर्ड, बने सीजन के सबसे किफायती गेंदबाज

राशिद के ओवरऑल आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 62 मैच में 149.46 की स्ट्राइक रेट से 139 रन बनाए हैं। गेंदबाजी में उनके नाम 75 विकेट हैं। 6.24 की इकॉनमी रेट और 20.49 की औसत से उन्होंने गेंदबाजी की है। 7 रन पर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

IPL: हैदराबाद 4 साल बाद एलिमिनेटर मैच जीता, पिछली बार बना था चैंपियन; देवदत्त पडिक्कल ने बनाया खास रिकॉर्ड

देवदत्त पडिक्कल एलिमिनेटर में बेहतर नहीं खेल पाए। वे 7 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बावजूद वे सीजन में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया।

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, कप्तान श्रेयस अय्यर ने बायो-बबल को दिया दोष

दिल्ली ने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। रोहित शर्मा की टीम ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 200 रन बनाए। जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 143 रन ही बना सकी।

IPL: संदीप शर्मा के सामने कुंद रही है रोहित शर्मा के बल्ले की धार, मुंबई ने सबसे बड़ी जीत और हार का बनाया अनोखा रिकॉर्ड

संदीप आईपीएल इतिहास में शुरुआती 6 ओवर यानी पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

IPL 2020: दिल्ली ने RCB को लगातार 4 मैच में हराया, अंक तालिका में सभी पोजिशन पर रहने का नया रिकॉर्ड बनाया

दिल्ली के प्रदर्शन हमेशा निरंतरता की कमी रही है। उसकी टीम पांचवीं बार प्लेऑफ में पहुंची है। इससे पहले चारों बार वह फाइनल में नहीं पहुंच सकी। श्रेयस अय्यर अपनी कप्तानी में दिल्ली को पहली बार फाइनल में पहुंचाना चाहेंगे।

IPL 2020: दिनेश कार्तिक बने ‘सुपरमैन’, कैच लेकर पलट दिया मैच; MS DHONI का तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड, देखिए VIDEO

स्टोक्स के आउट होने के बाद राजस्थान के हौंसले पस्त हो गए। इस झटके से टीम उभर नहीं पाई और मैच हार गई। कार्तिक ने मैच में कुल 4 कैच लिए। उन्होंने आईपीएल में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

IPL 2020: क्रिस गेल टी20 में 1000 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज, राजस्थान के गेंदबाजों को जमकर कूटा

क्रिस गेल की तूफानी पारी की बदौलत पंजाब ने राजस्थान को 186 रन का लक्ष्य दिया। उसने 20 ओवर में 4 विकेट पर 185 रन बनाए। गेल 99 रन के निजी स्कोर पर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 8 छक्के लगाए।

IPL 2020: केएल राहुल ने रचा इतिहास, KXIP के लिए दो सीजन में 600 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

राहुल दो सीजन में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के कप्तान विराट कोहली की बराबरी कर ली है।

IPL: MS Dhoni को बोल्ड कर वरुण चक्रवर्ती ने रचा इतिहास, CSK ने तोड़ा मुंबई इंडियंस का यह रिकॉर्ड

मैच में चेन्नई के लिए ऋतुराज गायकवाड़ ने अर्धशतक लगाया। वे 23 साल या उससे कम उम्र में चेन्नई के लिए अर्धशतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने।जडेजा इस सीजन में आखिरी गेंद पर छक्का मारकर मैच जीतने वाले दूसरे बल्लेबाज बने।

IPL 2020: 4 साल बाद पहले ओवर में आउट हुए डेविड वार्नर, विजय शंकर ने बनाया यह शर्मनाक रिकॉर्ड

सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के बाद हैदराबाद की टीम अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गई। हालांकि, मैच में उसके कप्तान डेविड वॉर्नर का बल्ला नहीं चला।

महेंद्र सिंह धोनी IPL में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने, अंबाती रायुडू के नाम भी दर्ज हुई खास उपलब्धि

धोनी ने चेन्नई के लिए 170 मैच खेले हैं। वे 2016 और 2017 सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की ओर से खेले थे। चेन्नई की टीम पर तब प्रतिबंध लगा हुआ था। इस दौरान धोनी पुणे के लिए 30 मैच में खेले थे।

केएल राहुल ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और सुरेश रैना का रिकॉर्ड, पंजाब अंक तालिका में ऊपर चढ़ा

गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद शमी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने मैच में दो विकेट लिए। उनके 9 मैच में 14 विकेट हो गए। शमी ने युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़ा। चहल के 9 मैच में 13 विकेट हैं।

DC vs CSK: कगिसो रबाडा ने रचा इतिहास, सुनील नरेन और लसिथ मलिंगा जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे

रबाडा सबसे कम मैचों के साथ-साथ सबसे कम गेंदों पर 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए। इस मामले में उन्होंने लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ा। रबाडा ने 616वें गेंद पर 50वां विकेट लिया। वहीं, मलिंगा ने 749वें गेंद पर 50वां विकेट लिया था।

IPL 2020: एबी डिविलियर्स ने KKR के गेंदबाजों को कूटा, 23 गेंद पर ठोका अर्धशतक; विराट कोहली के साथ बनाया नया रिकॉर्ड

आईपीएल इतिहास में 23 या उससे कम गेंदों पर सबसे ज्यादा बार अर्धशतक लगाने वालों की सूची में डिविलियर्स संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 6 बार ये कारनामा किया है। उनके साथ पहले स्थान पर मुंबई इंडियंस के विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड हैं।

RCB vs DC: मार्कस स्टोइनिस ने विराट कोहली से लिया ‘बदला’, 24 गेंद पर ही जड़ दिया अर्धशतक

इससे पहले स्टोइनिस ने अपनी दूसरी पुरानी टीम किंग्स इलेवन पंजाब की भी धुनाई की थी। उन्होंने 20 गेंद पर ही अपना अर्धशतक लगा दिया था। स्टोइनिस ने 21 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और एक छक्का लगाया था।

IPL 2020: विराट कोहली ने रचा इतिहास, टी20 में 9 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बने

विराट कोहली शुरुआती तीन मुकाबलों में फ्लॉप साबित हुए थे। उनकी जमकर आलोचना हुई। कोहली ने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार वापसी करते हुए नाबाद 72 रन बनाकर आलोचकों को जवाब दे दिया।

MI vs SRH: शारजाह में नहीं चला रोहित शर्मा का बल्ला, मुंबई के नाम दर्ज हुआ इस मैदान पर अनचाहा रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने संदीप शर्मा की गेंद पर आईपीएल में कुल 34 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 37 गेंद खेले हैं। संदीप तीसरी बार उन्हें आउट करने में सफल रहे हैं।

IPL 2020: महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज हुई बड़ी उपलब्धि, तोड़ दिया सुरेश रैना का बड़ा रिकॉर्ड

रैना ने निजी कारणों से अपना नाम आईपीएल से वापस ले लिया था। वे टीम के साथ दुबई गए थे, लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही लौट गए। धोनी का चेन्नई के लिए यह 164वां मैच है। उन्होंने दो सीजन (2016 और 2017) में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेले थे।

ये पढ़ा क्या?
X