IPL 2020

BCCI AGM Meeting 2020: आईपीएल में होंगी 10 टीमें, BCCI ने एजीएम की बैठक में लिया फैसला

बैठक के दौरान बीसीसीआई के सदस्यों ने यह भी फैसला लिया कि सभी प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों (महिला और पुरूष दोनों) को कोरोना महामारी के कारण घरेलू सत्र सीमित रहने की उचित भरपाई की जाएगी।

कपिल शर्मा के शो में सूर्यकुमार यादव बने थे बाजीगर, अर्चना पूरन सिंह को दिखाई थी हेराफेरी के बाबूराव की एक्टिंग

कपिल शर्मा के शो में पार्थिव पटेल भी मौजूद थे। पार्थिव पटेल ने कमेंट किया, ‘तू शाहरुख खान कम बाबूराव ज्यादा लग रहा है। यह आउटफिट पहनकर तो तू बाबूराव वाला भी कर सकता है।’

बीसीसीआई ने IPL 2020 से कमाए 4000 करोड़, 25% ज्यादा रही टीवी व्यूवरशिप; 30000+ हुए कोरोना टेस्ट

धूमल के मुताबिक, सबसे ज्यादा टीवी व्यूवरशिप आईपीएल 2020 के उद्घाटन मैच (मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स) की रही। उन्होंने कहा, जिन लोगों ने शुरुआत में हम पर संदेह किया था, उन्होंने ही आईपीएल के आयोजन के लिए हमें धन्यवाद दिया।

‘IPL में मेरे प्रदर्शन ने आस्ट्रेलिया दौरे से दबाव हटा दिया’ वनडे सीरीज से पहले बोले मोहम्मद शमी

शमी को लगता है कि आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन ने उन पर से दबाव हटा दिया। उन्होंने कहा, ‘‘सबसे बड़ा फायदा यह है कि मैं अब बिना किसी दबाव के आगामी सीरीज के लिये तैयारी कर सकता हूं। मेरे ऊपर कोई दबाव नहीं है। मैं इस समय काफी सहज हूं। ’’

सचिन तेंदुलकर की एक सलाह ने बदला सूर्यकुमार यादव का करियर, रामाकांत आचरेकर के ‘गुरु मंत्र’ का हुआ था असर

सूर्यकुमार ने आईपीएल 2020 में 16 मैच में 40 की औसत से 480 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 134.57 का रहा है। वहीं, 2019 में उन्होंने 16 मैच में 32.61 की औसत से 424 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 130.86 का रहा था।

Virat Kohli vs Babar Azam: इस साल टी20 लीग में बाबर आजम ने बनाए विराट से ज्यादा रन, दो मामलों में कोहली रहे आगे

कोहली रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB) की कप्तानी कर रहे थे तो बाबर कराची किंग्स की ओर से खेल रहे थे। उनके कप्तान इमाद वसीम थे। कोहली की टीम प्लेऑफ में हारकर बाहर हो गई तो बाबर की टीम फाइनल जीतने में कामयाब रही।

IPL 2020 समाप्त होने के बाद पहली बार दिखे धोनी, पत्नी साक्षी और बेटी जीवा संग दुबई में मना रहे छुट्टियां

हाल ही में यह खबर सामने आई थी कि टीम इंडिया को दो-दो विश्वपकप दिलाने वाले पूर्व कप्तान धोनी मुंबई शिफ्ट होने वाले हैं। इस बात का इशारा उनकी पत्नी साक्षीने किया है। साक्षी ने सोशल मीडिया में अपने नए घर की झलक फैंस के साथ शेयर की थी।

IPL 2020: विदेशी खिलाड़ियों में इंग्लैंड का रहा जलवा, कैरेबियाई और कीवी दिग्गजों ने किया निराश

क्रिस गेल टूर्नामेंट के दूसरे हाफ में खेले, लेकिन उनका प्रदर्शन शानदार रहा। उनके शामिल होते ही पंजाब की टीम का प्रदर्शन शानदार हो गया। गेल का स्मार्ट स्ट्राइक रेट 132.22 का रहा। इम्पैक्ट नंबर बल्लेबाजी और गेंदबाजी के प्रदर्शन के आधार पर कैलकुलेट किए गए हैं।

IPL 2020 से इन 4 युवाओं ने ठोका टीम इंडिया के लिए दावा, MS Dhoni और विराट कोहली ने बताया था फ्यूचर स्टार

देवदत्त पडिक्कल ने सीजन में कोहली और डिविलियर्स से ज्यादा रन बनाए। कवर और एक्स्ट्रा कवर में शानदार शॉट खेलने में पडिक्कल माहिर हैं। शॉर्ट पिच गेंदों का सामना भी बखूबी करते हैं। कोहली ने उन्हें भविष्य का स्टार खिलाड़ी बताया।

MS Dhoni के कारण ऋतुराज गायकवाड़ ठोक पाए लगातार 3 अर्धशतक, युवा ओपनर ने खुद किया खुलासा

ऋतुराज गायकवाड़ को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले कोरोना हो गया था। कोरोना को मात देकर वह मैदान में उतरे। हालांकि, पहले तीन मैचों में वह फ्लॉप रहे थे। इसके बावजूद उन्होंने 6 मैचों में 51 के औसत से 204 रन बनाए।

IPL के दौरान फेसबुक पर भी टॉप पर रही मुंबई इंडियंस, RCB कैप्टन विराट कोहली की हुई सबसे ज्यदा चर्चा

फेसबुक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा चर्चा की टीमों की सूची में सबसे ऊपर है। उसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और चेन्नई सुपरकिंग्स का नंबर आता है।

T20 फाइनल में 100% है रोहित शर्मा की कप्तानी का सक्सेस रेट, 10 टी20 खिताब जीतने वाले हैं इकलौते भारतीय

सबसे ज्यादा टी20 टूर्नामेंट जीतने वाले भारतीयों में सुरेश रैना दूसरे नंबर पर हैं। रैना के नाम 8 टी20 खिताब हैं। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी और अंबाती रायुडू संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं।

‘मैं उन कप्तानों में नहीं जो डंडा लेकर खिलाड़ियों के पीछे पड़ा रहूं,’ कैप्टेंसी करने की तरीके को लेकर बोले रोहित शर्मा

उन्होंने कहा, ‘मुझे खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाने के लिये उचित संतुलन तलाशना था। मैं उन कप्तानों में नहीं हूं जो खिलाड़ियों के पीछे पड़ा रहे। उनमें आत्मविश्वास भरना महत्वपूर्ण है।’

‘रोहित शर्मा को व्हाइट बॉल की कप्तानी नहीं मिलना शर्म की बात,’ गौतम गंभीर बोले- यह उनका नहीं भारत का दुर्भाग्य

गौतम गंभीर ने कहा, ‘रोहित ने दिखाया है कि उनकी और विराट कोहली की कप्तानी में कितना फर्क है। एक खिलाड़ी 5 बार आईपीएल जीते और दूसरा खिलाड़ी अब तक एक भी आईपीएल नहीं जीते।’

IPL 2020: फाइनल में फ्लॉप हुए दिल्ली के HULK स्टोइनिस, टीम के लिए पहला ओवर सीजन में बना ‘काल’

पहले ओवर की पहली गेंद पर स्टोइनिस को ट्रेंट बोल्ट ने क्विंटन डीकॉक के हाथों कैच करा दिया। स्टोइनिस खाता भी नहीं खोल सके। बोल्ट ने पारी के तीसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे को आउट कर दिया। शिखर धवन जयंत यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए।

IPL 2020 Final, MI vs DC: मुंबई ने तोड़ा दिल्ली का दिल, रिकॉर्ड पांचवीं बार बना चैंपियन; लगातार दो सीजन खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बनी

मुंबई की टीम लगातार दो सीजन में खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बन गई। उसने पिछले सीजन के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया था। चेन्नई ने ही 2010 और 2011 में लगातार दो खिताब जीते थे। रोहित शर्मा का आईपीएल में ये छठा खिताब है। वे एक बार डेक्कन चार्डर्स के लिए टाइटल जीत चुके हैं।

IPL 2020 FINAL: रोहित शर्मा के पास 3 रिकॉर्ड बनाने का मौका, कीरोन पोलार्ड लगा सकते हैं छक्कों का ‘दोहरा शतक’

रोहित बतौर पांच बार आईपीएल जीत चुके हैं। चार बार मुंबई और एक बार डेक्कन चार्जर्स (2009) के लिए जीते हैं। रोहित दिल्ली के खिलाफ फाइनल में उतरते ही एक और उपलब्धि अपने नाम कर लेंगे। वे 200 आईपीएल मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे।

IPL 2020: मुंबई को मैच से पहले लगा झटका, स्टार स्पिनर बाहर; ये है दोनों की प्लेइंग-11

दिल्ली कैपिटल्स पहली बार आईपीएल का फाइनल खेलने उतरी है। मुंबई इंडियंस का यह छठा खिताबी मुकाबला है। इससे पहले वह 2010, 2013, 2015, 2017 और 2019 में फाइनल खेल चुकी है। साल 2010 को छोड़ हर बार चैंपियन रही है।

ये पढ़ा क्या?
X