INX Media Case

जिस नामी वकील ने चिदंबरम को दिलाई जमानत, रिहा होने के बाद उसी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में हुए खड़े

आपको बता दें कि सीबीआई ने साल 2017 में मई के महीने में पी चिदंबरम के खिलाफ भ्रष्टाचार का केस दर्ज किया था।

संसद में अब केंद्र सरकार से होगा पी चिदंबरम का आमना-सामना, बेटे कार्ति बोले- गुरुवार को पापा जाएंगे पार्लियामेंट

चिदंबरम गुरुवार को संसद में नजर आएंगे। 74 वर्षीय चिदंबरम राज्यसभा सांसद हैं। कोर्ट ने उन्हें 2 लाख रुपए के निजी मुचलके पर रिहा किया है।

INX Media Case में चिदंबरम को मिली जमानत, संबित पात्रा का तंज- सोनिया गांधी, राहुल और रॉबर्ट के बाद जमानती ग्रुप में ये भी शामिल

INXMediaCase, SC Grants Bail To Congress P Chidambaram: सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को बुधवार (4 दिसंबर) को आईएनएक्स मीडिया मामले में जमानत दे दी। चिदंबरम बीते 105 दिन से जेल में बंद थे।

INX media case: सुप्रीम कोर्ट से पी.चिदंबरम को मिली जमानत, बिना अनुमति देश से बाहर नहीं जाएंगे

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाने से पहले माना कि आर्थिक अपराध काफी गंभीर होते हैं और जमानत का फैसला केस की मेरिट पर निर्भर करता है। कोर्ट ने कहा कि अदालत से अनुमति लिए बिना चिदंबरम देश से बाहर नहीं जाएंगे।

जेल में 100 दिन से बंद चिदंबरम, कैदियों को कानूनी मदद देकर और डायरी लिखकर यूं बिता रहे वक्त

अधिकारी के मुताबिक, बातचीत के दौरान चिदंबरम बहुत सारे मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं। इनमें अर्थव्यवस्था की गिरती सेहत, बढ़ती बेरोजगारी और वर्तमान शासन के तहत कथित नफरत की राजनीति से जुड़े मुद्दे शामिल हैं।

INX Media Scam में पी चिदंबरम को झटका, 13 नवंबर तक रहेंगे जेल में

अदालत ने तिहाड़ अधिकारियों को चिदंबरम को दवाइयां, पश्चिमी शैली का शौचालय, सुरक्षा और अलग कोठरी उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।

चिदंबरम को बेल देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उड़ाई CBI की धज्जियां, जज ने ऐसे काटी दलीलें

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई की दलीलों को खारिज करते हुए कहा कि पी चिदंबरम कोई ‘फ्लाइट रिस्क’ नहीं हैं। अगर कुछ फरार हो गए तो इस पर किसी की जमानत खारिज नहीं की जा सकती।

जेल में बिताए 43 दिन में 5 किलो घट गया चिदंबरम का वजन, दो बार पड़ चुके हैं बीमार!

उच्चतम न्यायालय को चिदंबरम ने बताया कि जेल में पिछले 43 दिन में उनका पांच किलो वजन कम हो चुका है और वह दो बार बीमार पड़ चुके हैं।

INX Scam में CBI ने दर्ज की चार्जशीट, पी चिदंबरम, बेटे कार्ति, इंद्राणी मुखर्जी समेत 15 के नाम

मई 2017 में सीबीआई ने एक मामला दर्ज किया था जिसमें 2007 में 305 करोड़ रुपये के विदेशी धन प्राप्त करने के लिए INX समूह को दी गई विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (FIPB) मंजूरी में अनियमितता का आरोप था। उस समय चिदंबरम केंद्रीय वित्त मंत्री थे।

INX मीडिया केस: वित्त मंत्रालय के पूर्व अफसरों पर ऐक्शन पर भड़के 70 रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट, पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

पत्र में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने नीतिगत पंगुता को दूर करने के लिए भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम में पिछले साल संशोधन किया था। इसमें रिटायर्ड अधिकारियों या सेवारत अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाने से पहले सरकार से अनुमति लेने की बात कही गई थी।

INX Media case: ‘कम से कम एक वक्त मिले घर का खाना’, जेल में बंद चिदंबरम ने अदालत से लगाई गुहार

INX Media case: याचिका में चिदंबरम ने मांग की कि उन्हें तिहाड़ जेल के अधिकारी इस बात की इजाजत दें कि रोजाना कम से कम एक वक्त उन्हें घर का बना खाना मिले।

INX Media case: पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम से मिलने तिहाड़ पहुंचे सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह

INX Media case: सोनिया और मनमोहन सुबह करीब नौ बजे तिहाड़ पहुंचे जहां वे चिदंबरम से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि वे दोनों चिदंबरम से उनकी खैरियत पूछने के साथ ही उनके प्रति एकजुटता प्रकट करेंगे।

जज से बोले चिदंबरम- एक ही कुर्सी थी वो भी हटा लिया, हो रहा है पीठदर्द; कोर्ट ने 3 अक्टूबर तक बढ़ा दी हिरासत

चिदंबरम के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा चिदंबरम के पास तीन दिन पहले कुर्सी थी लेकिन अब तो न उनके पास कुर्सी है और न ही तकिया।

INX मीडिया मामला: पी.चिदंबरम की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट ने CBI से जवाब मांगा

सीबीआई की ओर से मुकदमे की पैरवी कर रहे सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि चिदंबरम के परिजन उनसे सप्ताह में दो बार जेल में मुलाकात कर रहे हैं और बतौर राज्य ‘हम भदेभाव नहीं कर सकते।’ जमानत याचिका का विरोध करते हुए मेहता ने कहा कि मामला अभी आरोपपत्र दायर किए जाने से पहले के स्तर पर है और यह कथित भ्रष्टाचार 2007 में हुआ।

INX Media Case: तिहाड़ से पी.चिदंबरम ने फेंका ‘ट्रम्प कार्ड’, दिल्ली HC में अर्जी दे CRPC के सेक्शन 482 को बनाया हथियार

INX Media Case: सीबीआई द्वारा दाखिल किए गए केस के सिलसिले में चिदंबरम ने दिल्ली हाईकोर्ट में बुधवार को सामान्य जमानत याचिका दाखिल की। उन्होंने इसके अलावा इसी मामले में अपनी न्यायिक हिरासत को लेकर दिए गए आदेश को भी चुनौती दी।

तिहाड़ में कैदी नंबर 1449 बने चिदंबरम, गर्मी और बदबू से परेशान, रोटियों से बनाई दूरी

जेल में चिदंबरम का टाइम टेबल पूरी तरह से सेट है। वह समय से सोते हैं और समय से ही जागते हैं। खाना भी चिदंबरम समय से ही करते हैं।

INX media case: जेल नंबर 7 में कैद हैं पी चिदंबरम, यासीन मलिक और क्रिश्चन मिशल हैं पड़ोसी

जेल में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के पड़ोसी यासीन मलिक, क्रिश्चियन मिशेल और दीपक तलवार हैं। इस सेल में आर्थिक अपराधियों को रखा जाता है।

INX Media case: तिहाड़ में करवटें बदलते कटीं चिदंबरम की रात, ब्रेकफास्ट में मिला चाय और पोहा

INX Media case: शुक्रवार की सुबह जेल मेनू के हिसाब से चिदंबरम को चाय के साथ पोहा, दलिया और ब्रेड दिया गया। कभी पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में Z + सुरक्षा में रहने वाले चिदंबरम को तिहाड़ जेल में कोई विशेष सुविधा नहीं मिलेगी।

यह पढ़ा क्या?
X